बॉलीवुड

फरमानी नहीं ओडिशा की यह लड़की है ‘हर-हर शंभू’ गाने की असली सिंगर, 7 करोड़ लोगों ने देखा है

हाल ही में फ़रमानी नाज नाम की एक मुस्लिम महिला भगवान शिव को समर्पित गाने ‘हर हर शंभू’ को लेकर चर्चा में रही थी. ‘हर हर शंभू’ गाना गाने के बाद फ़रमानी नाज की कुछ कट्टरपंथी मुसलमानों ने आलोचना की थी. लेकिन फ़रमानी ने उन्हें मुंहतोड़ जवाब दिया था.

farmani naaz

फ़रमानी नाज ने अपने यूट्यूब चैनल पर एक वीडियो अपलोड किया था जिसमें वे ‘हर हर शंभू’ गाना गा रही हैं. 10 दिन पहले यूट्यूब पर अपलोड हुए उनके वीडियो को 4.5 मिलियन (45 लाख ) व्यूज मिल चुके हैं. जबकि जो लड़की इस गाने की असली गायिका है उसके वीडियो को 72 मिलियन (7 करोड़ से अधिक) व्यूज हासिल हो चुके हैं.


फरमानी नाज तो अभी कुछ दिनों से ‘हर हर शंभू’ को लेकर चर्चा में आई है जबकि असल में यह गाना यूट्यूब पर दो माह पहले ही आ चुका है. बता दें कि इस गाने की असली गायिका का नाम अभिलिप्सा पांडा हैं. वहीं उनका साथ गाने में गायक जीतू शर्मा ने भी दिया है. आइए आज आपको अभिलिप्सा पांडा के बारे में कुछ ख़ास बातें बताते हैं.

abhilipsa panda

अभिलिप्सा पांडा की उम्र अभी महज 18 साल हैं. इसी साल उन्होंने 12वीं कक्षा पास की है. ‘हर हर शंभू’ गाने से उन्हें एक खास और बड़ी पहचान मिल गई हैं. भगवान शिव के इस गाने ने उनकी लोकप्रियता में चार चांद लगा दिए है. उनकी आवाज का जादू हर किसी की जुबान पर चढ़ चुका है. अभिलिप्सा और जीतू शर्मा के म्यूजिक वीडियो को यूट्यूब पर 7 करोड़ से भी अधिक लोग सुन चुके हैं.


अभिलिप्सा उड़ीसा की रहने वाली हैं. वे अब तक कई गानों को आवाज दे चुकी है लेकिन उनकी किस्मत चमकाने का काम किया है ‘हर-हर शंभू’ गाने ने. अभिलिप्सा रिटायर्ड फौजी पिता और शिक्षिका मां की संतान हैं. उनके पिता जहां कला क्षेत्र से जुड़े है तो वहीं उनकी मां क्लासिकल डांसर भी हैं. उनके परिवार ने उनका हमेशा साथ दिया है. तब ही महज 18 साल की छोटी सी उम्र में उन्होंने बड़ा मुकाम हासिल कर लिया है.

abhilipsa panda

गौरतलब है कि संगीत जगत से अभिलिप्सा का शुरू से ही रिश्ता रहा है. उन्हें संगीत विरासत में मिला है. उनके दादा वेस्टर्न उड़ीसा के जाने माने कथाकार रहे. वे अपने आसपास के क्षेत्र में हारमोनियम बजाने के लिए लोकप्रिय थे. बताया जाता है कि अभिलिप्सा जब महज 4 साल की थी तब ही उन्होंने क्लासिकल म्यूजिक की शिक्षा अपने दादा से लेनी शुरु कर दी थी.

abhilipsa panda

अभिलिप्सा साल 2021 में आए रियलिटी शो ‘उड़ीसा सुपर सिंगर’ में भी हिस्सा लें चुकी हैं. जबकि इससे पहले वे 2017-18 में हिंदुस्तानी क्लासिकल वोकल के लिए गवर्नस ट्रॉफी विजेता रह चुकी हैं.

सिंगर ही नहीं डांसर, मार्शल आर्ट और कराटे एक्सपर्ट भी हैं अभिलिप्सा…

abhilipsa panda

18 साल की अभिलिप्सा बहुमुखी प्रतिभा की धनी है. वे एक बेहतरीन गायक होने के साथ ही ओडिसी डांसर, मार्शल आर्ट और कराटे एक्सपर्ट भी हैं. कराटे में अभिलिप्सा जहां ब्लैक बेल्ट है तो वहीं साल 2019 में वे नेशनल लेवल कराटे चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीत चुकी हैं.

ऐसे मिला ‘हर हर शंभू’ गाना…

‘हर हर शंभू’ गाना अभिलिप्सा को उनके कराटे टीचर की मदद से मिला. दरअसल अभिलिप्सा को उनके कराटे टीचर ने जीतू शर्मा से मिलवाया था. दोनों के बीच मीटिंग हुई और फिर दोनों ने साथ मिलकर ‘हर-हर शंभू’ गाना गाया. दोनों की जोड़ी ने मिलकर यूट्यूब पर धमाल मचा दिया.

abhilipsa panda

Back to top button