दिलचस्प

30 सेकंड में चेक करें कितना तेज है आपका दिमाग, जंगल में छिपा है डायनासोर, फटाफट खोजकर बताओ

ऑप्टिकल इल्यूजन (Optical Illusion) मतलब आंखों का धोखा। कई बार चीजें हमारी आंखों के सामने होती है लेकिन हम उन्हें देख नहीं पाते हैं। हमारी आंखें और हमारा दिमाग हमें धोखा दे देता है। सिर्फ इंटेलिजेंट और चतुर लोग ही ऐसी चीजों को देख पाते हैं। आप कितने बुद्धिमान और दिमाग से तेज हैं इसका हम एक टेस्ट लेने जा रहे हैं।

दम है तो खोजकर दिखाओ डायनासोर

हम आपको एक तस्वीर दिखाने जा रहे हैं। यह तस्वीर एक जंगल की पेंटिंग है। इसमें आपको प्रकृति के खूबसूरत नजारे देखने को मिलेंगे। फिर वह झर झर बहती नदी हो या हरे भरे पेड़। यह पूरा नजारा देखने में काफी सुंदर और मनमोहक लगता है। अब आपका टास्क यह है कि आपको इस सुंदर प्राकृतिक नजारे में एक डायनासोर को खोजना है।

डायनासोर कई सालों पहले इस धरती पर मौजूद हुआ करते थे। लेकिन अब इनका कोई वजूद नहीं है। अंतरिक्ष से आई एक बड़ी सी उल्कापिंड ने इन्हें तबाह कर दिया। अब हम इन्हें सिर्फ तस्वीरों के माध्यम से ही देख सकते हैं। डायनासोर व्यवहार में किसी जंगली जानवर जैसे ही होते थे। इनमें भी कई प्रजातियां होती थी। कोई शाकाहारी था तो कोई मांसाहारी।

मतलब डायनासोर में भी शिकार और शिकारी दोनों होते थे। शिकारी जंगलों में छुपकर अपना शिकार पर हमला करता था। वहीं दूसरे मांसाहारी डायनासोर के शिकार से बचने के लिए छोटे और शाकाहारी डायनासोर पेड़ पौधों के पीछे छुप कर रहा करते थे। ऐसा ही एक डायनासोर इस तस्वीर में भी पेड़ के पीछे छिपा है।

अब आपको इस छिपे हुए डायनासोर को 30 सेकेंड के अंदर ढूंढ कर निकालना है। यदि आपने जंगल में डायनासोर को आधे मिनट के अंदर ढूंढ लिया तो आप से बड़ा जीनियस कोई नहीं है। हालांकि जंगल में डायनासोर को ढूंढना कोई आसान बात नहीं है। इसमें बड़े बड़े होशियार लोग भी फेल हो गए हैं। अब देखना यह है कि आप कितने पानी में हैं। तो चलिए अपने दिमाग के घोड़े दौड़ाइए और फटाफट डायनासोर को ढूंढने में लग जाइए।

यहां छिपा है डायनासोर

यदि लाख कोशिशों के बावजूद आप को जंगल में छुपा डायनासोर नहीं मिला तो टेंशन मत लीजिए। हम उसे खोजने में आपकी मदद कर देते हैं। आप अपने लेफ्ट हैंड पर देखिए। यहां पेड़ के पीछे एक डायनासोर चोरी चुपके झांक रहा है। आपकी सुविधा के लिए हमने डायनासोर को एक सर्कल में दिखाया है।

उम्मीद करते हैं कि आपको यह दिमागी कसरत पसंद आई होगी। आपने डायनासोर कितने सेकंड में ढूंढा हमें कमेंट कर जरूर बताएं। साथ ही इस पहेली को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले। जरा आप भी तो देखें कि आपके दोस्त आपसे ज्यादा होशियार है भी या नहीं।

Back to top button