समाचार

भैंस से बेइंतहा मोहब्बत करती थी युवती, फिर एक रात प्यार में की ऐसी हरकत, सदमे में चले गए परिजन

प्यार की परिभाषा बहुत बड़ी है। इसे कुछ शब्दों में सिमटकर नहीं रखा जा सकता है। प्यार कभी भी, कहीं भी, किसी से भी हो सकता है। अब उत्तर प्रदेश का यह अनोखा मामला ही ले लीजिए। यहां एक लड़की को अपनी भैंस से प्यार हो गया। आमतौर पर लोग भैंस को सिर्फ काम धंधे के उद्देश्य से ही पालते हैं। उससे कोई खास लगाव नहीं रखते हैं। लेकिन रजनी नाम की एक लड़की को अपनी भैंस से इतनी मोहब्बत थी कि उसकी जुदाई में वह बहुत बड़ा कदम उठा बैठी।

भैंसों के गुम होने से उदास हुई युवती

दरअसल यह हैरान करने वाला मामला उत्तर प्रदेश के जालौन के कुरोना गांव का है। यहां बैनी केवट नाम के शख्स के पास तीन भैंसें थी। उनकी बेटी रजनी इन सभी भैंसों की देखभाल किया करती थी। उन्हें नहीं लाना जो लाना हो या फिर चराने मैदान में ले जाना सारे काम रजनी ही देखती थी। उसे अपनी सभी भैंसों से काफी प्यार था।

8 जुलाई को रजनी भैंसों को चराने बाहर ले गई। हालांकि इस दौरान सभी भैंसें अचानक गायब हो गई। इसके बाद रजनी ने भैंसों को ढूंढने की काफी कोशिशें की। लेकिन उसे भैंसों का कोई अता पता नहीं लगा। ऐसे में वह बहुत ही उदास हो गई। जल्द ही उसे निराशा और डिप्रेशन ने जकड़ लिया। इसका नतीजा यह हुआ कि रजनी ने भैंसों की जुदाई में एक बहुत ही बड़ा कदम उठा लिया।

भैंसें नहीं लौटी तो लगाया मौत को गले

भैंसों के जाने के गम में रजनी ने 20 जुलाई को फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली। जब परिजनों ने रजनी को फंदे पर झूलता देखा तो वह उसे आनन-फानन में झांसी मेडिकल कॉलेज अस्पताल ले गए। हालांकि इलाज के दौरान रजनी की मौत हो गई।

माता-पिता, भाई-बहनऔर प्रेमी प्रेमिका इन लोगों की जुदाई में लोगों को सुसाइड करते हैं तो हम कई बार देख चुके हैं। लेकिन ऐसा बहुत कम देखने को मिलता है जब कोई इंसान किसी जानवर के लिए अपने प्राण त्याग दे। ऐसी घटनाएं हमें एहसास कराती है कि जानवर भी इंसान का दिल जीत सकते हैं। वे भी आपके दिल में खास जगह बना सकते हैं। इसलिए हमें उनकी भी रिस्पेक्ट और केयर करनी चाहिए।

इसके साथ ही एक बात हमेशा ध्यान रखें आत्महत्या किसी भी समस्या का समाधान नहीं है। यदि कोई अपना हमसे जुदा होता है तो इसे हमारी नियति समझ भूल जाना चाहिए। खुद की जिंदगी खत्म कर आप अपने आसपास मौजूद लोगों की जिंदगी पर भी दुखों का पहाड़ तोड़ देते हैं।

Back to top button