बॉलीवुड

पूरी दुनिया में धूम मचा चुका है मां के साथ खड़ा यह बच्चा, बचपन की फोटो में पहचान नहीं पाए फैंस

सोशल मीडिया पर बॉलीवुड की एक बेहद मशहूर हस्ती की बचपन की तस्वीर वायरल हो रही है। तस्वीर में हिंदी सिनेमा का एक जाना माना सितारा अपनी मां के साथ नजर आ रहा है हालांकि उसे पहचानना हर किसी के लिए टेढ़ी खीर साबित हो रहा है। यह तस्वीर उस कलाकार के बचपन के दिनों की है। सोशल मीडिया पर वायरल इस ब्लैक एंड व्हाइट फोटो में एक बच्चा अपनी मां के साथ खड़ा हुआ है।

इस तस्वीर में नजर आ रहे बच्चे ने अपने नाम का परहम पूरी दुनिया में लहराया है। यह बच्चा गायक और संगीतकार दोनों है। भारत के साथ ही यह विदेशों में भी लोकप्रिय है। अगर आप नहीं पहचान पाए है तो कोई बात नहीं हम आपको बता दें कि अपनी मां के साथ खड़ा यह बच्चा कौन है। यह बच्चा है ए आर रहमान।

बता दें कि रहमान की मां का नाम करीमा बेगम था। रहमान जब बहुत छोटे थे तब ही उन्होंने संगीत सीखना शुरू कर दिया था। जहां एक तस्वीर में वे अपनी मां के साथ नजर आ रहे हैं तो वहीं एक अन्य तस्वीर में आप उन्हें उनके गुरु और दिवंगत मलयालम संगीतकार एम के अर्जुनन के साथ देख सकते हैं।

ar rahman

एआर रहमान का जन्म 6 जनवरी 1967 को तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में हुआ था। रहमान ने अपनी गायकी से बड़ा नाम कमाया है। एक सफल गायक होने के साथ ही वे बेहद मशहूर संगीतकार भी है।

उन्होंने देशभक्ति गीतों से भी फैंस के दिलों में ख़ास पहचान बनाई है। उनके लोकप्रिय देशभक्ति गानों में ‘मां तुझे सलाम’, ‘जय हो’, ‘चले चलो’, ‘भारत हमको जान से प्यारा है’, ‘रंग दे बसंती’, ‘कदम कदम’, ये जो देश है मेरा जैसे कई गाने शामिल है। रहमान के ये गाने किसी में भी देशभक्ति का जोश भर देते हैं।

ar rahman

इन अवॉर्ड्स से सम्मानित हुए रहमान…

रहमान को संगीत जगत में दिए गए उनके अमूल्य योगदान के लिए नेशनल फिल्म अवार्ड, ग्रैमी अवार्ड, गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड सहित कई प्रतिष्ठित अवार्ड्स से सम्मानित किया जा चुका है। वहीं भारत सरकार की ओर से एआर रहमान को साल 2000 में देश के चौथे सबसे ऊंचे नागरिक सम्मान पद्मश्री और साल 2010 में देश के तीसरे सबसे ऊंचे नागरिक सम्मान पद्मभूषण से सम्मानित किया गया था।

बात रहमान के निजी जीवन की करें तो रहमान ने साल 1995 में सायरा बानू से शादी की थी। रहना और सायरा के तीन बच्चे रहीमा रहमान, ख़ातिजा रहना और एआर आमीन है। हाल ही में रहमान की बेटी ख़ातिजा की शादी हुई थी। रहमान ने बेटी की शादी की तस्वीरें भी पोस्ट की थी।

ar rahman family

Back to top button