समाचार

कोई जबरदस्ती कर लें ट्रेन में आपकी सीट पर कब्जा, तो इस तरह सिखाए सबक, जानें पूरी प्रक्रिया

समय के साथ भारतीय रेलवे में कई तरह के बदलाव भी आ गए है. आधुनिक युग में अब भारत बुलेट ट्रेन की ओर अपने कदम बढ़ा रहा है. हालांकि साधारण ट्रेन में सफर के दौरान अब भी यात्रियों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. कई बार तो ऐसा होता है कि किसी और की सीट पर और कोई बैठ जाता है.

train

भारतीय रेलवे में यात्रियों को कई तरह की असुविधाओं का सामना करना पड़ता है. सबसे बड़ी समस्या में से एक यात्रियों के लिए यह होती है कि उनकी सीट पर अन्य कोई यात्री बैठ जाता है. टिकट होने के बावजूद यात्रियों को अपनी सीट पाने के लिए मशक्कत करनी पड़ती है. अगर आपको भी कभी इस तरह की समस्या का सामना करना पड़े तो आपको इस स्थिति में क्या करना चाहिए आइए आपको बताते है.

train

अक्सर ट्रेन में सफर के दौरान इस तरह की चीजें हो जाती है. अगर आपकी सीट पर भी कोई दूसरा यात्री कब्जा कर लें और आप उसे टिकट दिखाए इसके बावजूद वो सीट न छोड़े तो इस स्थिति में आपको ‘रेल मदद’ की वेबसाइट https://railmadad.indianrailways.gov.in पर जाना चाहिए.

इस वेबसाइट के माध्यम से आपकी शिकायत का समाधान हो सकता है. अगर कोई अन्य यात्री आपकी सीट न छोड़े या वो इसमें आना कानी करे तो आप अपने अधिकार का उपयोग कर सकते है और रेलवे से शिकायत दर्ज करके आप अपनी सीट खाली करा सकते हैं. लेकिन इसके लिए पूरी प्रक्रिया आपको समझना जरूरी है. तो आइए आपको विस्तार से बताते है.

train

इस तरह की समस्या से सामना होने पर सबसे पहले आप ट्रेन में मौजूद टीटी से संपर्क करें. अगर टीटी नहीं होता है या वहां आपकी समस्या नहीं सुनी जाती है तो फिर आप अपने फोन से वेबसाइट https://railmadad.indianrailways.gov.in पर जाए. इसके बाद आप अपना मोबाईल नंबर डालें.

train

इस प्रक्रिया के बाद आपको अपने फोन पर OTP भेजना होगा. Send OTP पर क्लिक करने के बाद आपके फोन पर OTP आ जाएगा. इस OTP को डालें. इसके बाद टिकट बुकिंग का PNR नंबर डालें और फिर Type वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको शिकायत के विकल्प पर जाना होगा.

train

‘रेल मदद’ के माध्यम से अब यात्री को शिकायत का विकल्प चुनने के बाद तारीख़ का चयन करना होगा. अब आप अपने अनुसार शिकायत में जो लिखना चाहते है उसे लिख सकते है. अंत में आपको सबमिट वाले बटन पर क्लिक करना होगा. शिकायत मिलने के कुछ समय बाद टीटी आ जाएगा और आपकी समस्या का समाधान हो जाएगा.

Back to top button