बॉलीवुड

जब मुमताज पर आया शम्मी कपूर का दिल, कपूर खानदान की इस परंपरा के कारण टूटा रिश्ता

गुजरे जमाने की मशहूर एक्ट्रेस मुमताज ने काफी लंबे समय तक अपनी शानदार एक्टिंग और दिलकश अदाओं से फिल्म इंडस्ट्री पर राज किया है। मुमताज उस दौर की एक ऐसी एक्ट्रेस थी जिसकी खूबसूरती के चर्चे खूब हुआ करते थे। इतना ही नहीं बल्कि मुमताज को प्यार करने वाले लोगों की भी कमी नहीं थी। मशहूर फिल्म निर्माता यश चोपड़ा से लेकर धर्मेंद्र, राजेश खन्ना तक मुमताज का नाम जुड़ चुका है.।

dharmendra and mumtaz

हालांकि इस लिस्ट में मशहूर अभिनेता शम्मी कपूर का नाम भी शामिल है जो 20 साल की उम्र में 17 साल की मुमताज को दिल दे बैठे और उनसे शादी करने के लिए कई पापड़ बेले। हालांकि यह रिश्ता शादी के मुकाम तक नहीं पहुंच पाया। आइए जानते हैं मुमताज और शम्मी कपूर की अधूरी प्रेम कहानी के बारे में..

mumtaz

इस फिल्म के सेट पर शुरू हुई थी मुमताज-शम्मी की प्रेम कहानी
बता दें, मुमताज की एक झलक देखने के लिए फैंस बेकरार रहते थे। वही बड़े-बड़े डायरेक्टर और प्रोड्यूसर उनके साथ काम करने का कोई मौका नहीं छोड़ना चाहते थे। इनमें से एक अभिनेता शम्मी कपूर उन्हें अपनी जान से भी ज्यादा चाहते थे, लेकिन उनकी प्रेम कहानी हमेशा के लिए अधूरी रह गई। शम्मी कपूर और मुमताज का गाना ‘आजकल तेरे मेरे प्यार के चर्चे हैं’ खूब वायरल हुआ था। इस गाने में दोनों की जोड़ी को खूब पसंद किया गया।

mumtaz

इसके बाद धीरे-धीरे यह जोड़ी असल जिंदगी में भी एक दूसरे के करीब आ गई। बता दें, मुमताज और शम्मी कपूर ने एक मात्र फिल्म ‘ब्रह्मचारी’ में काम किया था और उनकी यह पहली ही फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सफल साबित हुई। इसके बाद शम्मी कपूर मुमताज को दिल दे बैठे।

mumtaz

जब मुमताज को यह बात मालूम हुई तो वह भी खुश हो गए क्योंकि शुरुआत से ही शम्मी कपूर मुमताज के पहले क्रश रहे हैं। ऐसे में वह भी धीरे-धीरे शम्मी कपूर के करीब पहुंचती गई। इसके बाद इन दोनों का प्यार परवान चढ़ा और बॉलीवुड गलियारों में भी इनका अफेयर खूब सुर्खियों में रहा।

इस शर्त के कारण मुमताज और शम्मी कपूर की नहीं हो पाई शादी
इसके बाद एक दिन शम्मी कपूर ने मुमताज को शादी के लिए प्रपोज किया लेकिन इसी दौरान उन्होंने शर्त रखी कि वह शादी के बाद काम नहीं करेगी। दरअसल, उस दौर में कपूर खानदान की बहू और बेटियों को फिल्मी दुनिया में काम करने की इजाजत नहीं थी। ऐसे में उन्होंने अपने घर की परंपरा को आगे बढ़ाते हुए मुमताज के सामने यह शर्त रखी लेकिन मुमताज की उम्र इस दौरान केवल 17 साल थी और वह फिल्म इंडस्ट्री में बड़ा मुकाम हासिल करना चाहती थी।

mumtaz

ऐसे में जब शम्मी कपूर ने इस तरह का प्रस्ताव रखा तो उन्होंने ठुकरा दिया। इसके बाद शम्मी कपूर ने नीला देवी से शादी कर ली थी। वहीं मुमताज़ ने साल 1974 में मयूर मधवानी से शादी रचा ली। बता दें, मुमताज ने अपने करियर में ‘दो रास्ते’, ‘सच्चा-झूठा’, ‘आपकी कसम’, ‘अपना देश’ ‘प्रेम कहानी’, ‘दुश्मन’, ‘बंधन’ और ‘रोटी’ जैसी कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया।

Back to top button