बॉलीवुड

Photos : ‘दीवार’ का छोटा अमिताभ अब बड़ा होकर हो गया बहुत हैंडसम, इस फील्ड में कमा रहा नाम

‘सदी के महानायक’ अमिताभ बच्चन ने अपने पांच दशक लंबे करियर में कई बेहतरीन फ़िल्में दी है. अपने जमाने में अमिताभ बच्चन बड़े पर्दे पर राज किया करते थे. वैसे आज के समय में भी उनका जलवा कम नहीं हुआ है. अब भी बिग बी बड़े पर्दे पर अपनी अदाकारी का जलवा बिखेर रहे हैं.

amitabh bachchan

इस वर्ष 80 साल के होने जा रहे अमिताभ बच्चन ने साल 1969 में अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत फिल्म ‘सात हिंदुस्तानी’ से की थी. बिग बी ने कुछ सालों तक हिंदी सिनेमा में संघर्ष किया. उन्हें बॉलीवुड में पहली बड़ी पहचान फिल्म ‘जंजीर’ से मिली थी. बिग बी की यह फिल्म साल 1973 में आई थी.

amitabh bachchan

अमिताभ को इस फिल्म ने रातोंरात स्टार बना दिया था. इसके बाद अमिताभ बच्चन के करियर में ‘दीवार’ नाम की फिल्म ने महत्वपूर्ण योगदान दिया. बिग बी की यह फिल्म भी सुपरहिट रही थी. हालांकि आज हम आपको इस फिल्म में नजर आए एक बच्चे के बारे में बताएंगे जिसने फिल्म में अमिताभ बच्चन के बचपन की भूमिका निभाई थी.

alankar joshi

दीवार में अमिताभ बच्चन, शशि कपूर, निरुपा रॉय, परवीन बॉबी आदि ने काम किया था. वहीं फिल्म में अलंकार जोशी भी नजर आए थे. अलंकार जोशी ने बिग बी के बचपन की भूमिका निभाई थी. अलंकार की अदाकारी को दर्शकों ने काफी पसंद किया था. ‘दीवार’ के अलावा अलंकार ने और भी कई फिल्मों में काम किया.

alankar joshi

‘दीवार’ में बिग बी के बचपन की भूमिका में नजर आने के साथ ही अलंकार ने फिल्म अंदाज़ में मशहूर अभिनेत्री हेमा मालिनी (Hema Malini) के बेटे का किरदार निभाया था. एक समय था जब बॉलीवुड में बाल कलाकार के लिए अलंकार जोशी की सबसे ज्यादा डिमांड रहती थी.


बाल कलाकार के रूप में अलंकार ने ‘सीता और गीता’, ‘शोले’, ‘धड़कन’ और ‘ड्रीमगर्ल’ जैसी कई बेहतरीन फिल्मों में अभिनय किया. फिल्म इंडस्ट्री में 90 के दशक तक अलंकार ने काम किया. इसके बाद वे अभिनय की दुनिया से दूर हो गए. इसके बाद आईटी सेक्टर में काम करने लगे.

अलंकार कंप्यूटर सॉफ्टवेयर की दुनिया से ढेर सारा पैसा कमा रहे हैं. उनका कारोबार दुनिया भर में फैला हुआ है. बता दें कि बॉलीवुड के साथ ही वे भारत भी छोड़ चुके हैं. खबरें है कि अभिनेता अपने परिवार के साथ अमेरिका में रहते हैं. अलंकार की बहन पल्लवी जोशी (Pallavi Joshi) भी अभिनय की दुनिया से जुड़ी हुई है. उन्होंने टीवी और फिल्मों में काम किया है.

बेटी वेब सीरीज में कर चुकी काम…

alankar joshi

अलंकार शादीशुदा है और दो बच्चों के पिता हैं. उनकी दो बेटियां और एक बेटा है. उनकी एक बेटी अनुजा हेलो मिनी वेब सीरीज (Hello Mini Web Series) में अहम रोल में नजर आ चुकी हैं.

Back to top button