बॉलीवुड

वो सुपरस्टार जिसने बैक टू बैक दी 17 सुपरहिट फ़िल्में, अक्षय, सलमान तक कोई नहीं तोड़ पाया रिकॉर्ड

बॉलीवुड फिल्में इन दिनों बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं कर पा रही है। जहां कुछ फिल्में रिलीज के पहले यह दूसरे दिन ही दम तोड़ रही है तो वहीं कुछ फिल्मों में बड़े सुपरस्टार नजर आने के बावजूद हिट होने के लिए तरस रही है। हाल ही में अक्षय कुमार की फिल्म ‘सम्राट पृथ्वीराज’ रिलीज हुई थी लेकिन यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह फ्लॉप हुई।

salman khan

अब इन दिनों रणबीर कपूर और संजय दत्त की फिल्म ‘शमशेरा’ चल रही है लेकिन इसने भी रिलीज के दूसरे या तीसरे दिन ही दम तोड़ दिया और फिल्म 50 करोड़ का आंकड़ा छूने के लिए भी तरस रही है। लेकिन एक ऐसा भी दौर था जब अक्षय कुमार सलमान खान जैसे अभिनेताओं ने बैक टू बैक कई हिट फिल्में दी। हालांकि फिर भी यह अभिनेता हिंदी सिनेमा के दिग्गज अभिनेता राजेश खन्ना का रिकॉर्ड नहीं तोड़ पाए।

सलमान खान और अक्षय कुमार के नाम दर्ज है ये रिकॉर्ड

दरअसल, सलमान खान ने एक समय पर बैक टू बैक करीब 10 फिल्में हिट दी थी। इस दौरान इंडस्ट्री में सलमान खान का दबदबा रहा है। उन्होंने ‘दबंग’, ‘दबंग-2’, ‘एक था टाईगर’, ‘सुल्तान’, ‘रेडी’, ‘बॉडीगार्ड’, ‘जय हो’, ‘किक’, ‘बजरंगी’, ‘भाईजान’ जैसी फ़िल्में दी जो सारी की सारी हिट साबित हुई। न सिर्फ सलमान खान की एक्टिंग बल्कि इन फिल्मों की कहानियों ने भी दर्शकों का दिल जीता। लेकिन जब उनकी 11वीं फिल्म ‘ट्यूबलाइट’ रिलीज हुई तो यह बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह फ्लॉप हुई।

salman khan

वहीं अक्षय कुमार ने साल 2016 के बाद बैक टू बैक करीब 12 फिल्में दी थी जिसमें ‘हाउसफुल-3’, ‘रुस्तम’, ‘एयरलिफ्ट’, ‘जौली एलएलबी-2’, ‘गोल्ड’, ‘पैडमैन’, ‘टॉयलेट एक प्रेम कथा’, ‘हाउसफुल-4’, ‘गुड न्यूज़’, ‘केसरी’, ‘मिशन मंगल’, ‘2.0’ जैसी फिल्में शामिल है।

इन फिल्मों के माध्यम से अक्षय का फ़िल्मी ग्राफ ऊंचाई पर पहुंचा लेकिन साल 2022 में रिलीज हो रही उनकी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह पीट रही है। हाल ही में ‘सम्राट पृथ्वीराज’ रिलीज हुई थी जो बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह पिट गई। फिल्म अपनी लागत भी नहीं निकाल पाई।

salman khan

कोई स्टार नहीं तोड़ पाया राजेश खन्ना का ये रिकॉर्ड

अब बात करते हैं सुपरस्टार राजेश खन्ना के बारे में। अक्षय कुमार के ससुर राजेश खन्ना ने 70 के दशक में एक रिकॉर्ड कायम किया था जिसे अभी तक कोई भी अभिनेता नहीं तोड़ पाया। दरअसल, राजेश खन्ना ने अपने दौर में एक साथ बैक टू बैक 17 फिल्म सुपरहिट दी थी जिनमें ‘सच्चा झूठा’, ‘आन मिलो सजना’, ‘छोटी बहू’, ‘आनंद’, ‘अंदाज’, ‘मर्यादा’, ‘हाथी मेरे साथी’, ‘महबूब की मेहंदी’, ‘आराधना’, ‘डोली’, ‘इत्तेफाक’, ‘दो रास्ते’, ‘खामोशी’, ‘बंधन’, ‘कटी पतंग’, ‘सफर’, ‘द ट्रेन’ जैसी सुपरहिट फिल्में शामिल है।

salman khan

कहा जाता है कि इन्हीं फिल्मों के कामयाब होने के बाद राजेश खन्ना को सुपरस्टार का तमगा हासिल हुआ और आज भी उनका यह रिकॉर्ड बरकरार है। अब ये देखना वाकई दिलचस्प होगा कि, आने वाले समय में राजेश खन्ना का ये रिकॉर्ड कौन तोड़ पाता है। गौरतलब है कि, सुपरस्टार राजेश खन्ना अब हमारे बीच नहीं है।

Back to top button