बॉलीवुड

अपनी जरूरत के चलते बेशर्म हुई थी ये एक्ट्रेस, डायरेक्टर ने फायदा उठा करवाए थे गंदे काम

बॉलीवुड फिल्मों में ब्रेक मिलना इतना आसान काम नहीं होता है। यदि आपका कोई फिल्मी बैकग्राउंड नहीं है तो यहां काम पाने के लिए बहुत संघर्ष करना पड़ता है। ऐसे में इंडस्ट्री के कुछ लोग बाहर से आई लड़कियों का फायदा भी उठाते हैं। बॉलीवुड में कास्टिंग काउच की बात कोई नई नहीं है। कई अभिनेत्रियां यह बात स्वीकार कर चुकी है कि उनके फिल्मी करियर में उनका कहीं ना कहीं फिजिकल या मेंटल शोषण हुआ है। बॉलीवुड अभिनेत्री रीना रॉय भी इससे बच नहीं सकी।

जब डायरेक्टर ने उठाया रीना की जरूरत का फायदा

7 जनवरी, 1957 को मुंबई में पैदा हुई रीना राय को भी अपनी पहली फिल्म के लिए बहुत कुछ सहना पड़ा था। डायरेक्टर ने उनकी जरूरत का फायदा उठाया था। दरअसल रीना तब इंडस्ट्री में नई नई आई थी। तब किसी को खास पहचानती नहीं थी। उनके घर की आर्थिक स्थिति भी कोई खास नहीं थी। फिल्मों में आना उनका सपना था। ऐसे में वह अर्जेंट बेसिस पर काम की तलाश कर रही थी।

reena roy

इस बीच फिल्म डायरेक्टर बी आर इशारा ने उन्हें जरूरत फिल्म में मौका दिया। यह फिल्म 1972 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म में डायरेक्टर ने रीना से कई बोल्ड, सेमी न्यूड और इंटिमेट सींस करवाए थे। फिल्म में रीना डैनी डेंजोंग्पा और अन्य स्टार्स संग इंटीमेट होती दिखाई दी थी।

इन फिल्मों से हुई फेमस

रीना की ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कोई खास कमाल नहीं दिखा पाई। हालांकि फिल्म के बोल्ड सींस ने उन्हें जरूरत गर्ल के नाम से फेमस कर दिया। दिलचस्प बात ये रही कि जरूरत फिल्म की कहानी भी रीना की असल जिंदगी की कहानी से मिलती जुलती थी। फिल्म की कहानी की तरह रीना भी गांव से शहर नौकरी की तलाश में आई थी। तब उन्हें भी फिल्म के किरदार की तरह पैसों की सख्त जरूरत थी।

जरूरत फिल्म के बाद रीना ने 1973 में जीतेन्द्र के साथ जैसे को तैसा फिल्म में काम किया। ये फिल्म सुपरहिट रही। फिर वे नागिन और कालीचरण जैसी दो और हिट फिल्मों में नजर आई। इच्छाधारी नागिन के रोल में दर्शकों ने उन्हें बहुत प्यार दिया।

shatrughan sinha and reena roy

शत्रुघ्न सिन्हा से अफेयर रहा चर्चा में

फिल्म कालीचरण में रीना पहली बार शत्रुघ्न सिन्हा के साथ बजाई आई। इस फिल्म में साथ काम करते हुए दोनो को प्यार हो गया। दोनों ने एक दूसरे को कई सालों तक डेट किया लेकिन बात शादी तक नहीं पहुंच सकी। इसकी वजह शत्रुघ्न की नई दोस्त बनी लड़की पूनम थी। सबको ये लग रहा था कि रीना और शत्रुघ्न शादी कर लेंगे लेकिन शत्रुघ्न ने पूनम से शादी कर सबको हैरान कर दिया।

अब हद तो तब हो गई जब शत्रुघ्न शादी के बाद भी पूनम से अफेयर चलाते रहे। लेकिन जब पूनम को इसकी भनक लगी तो उन्होंने शत्रुघ्न को चेतावनी दे डाली। कहा कि वह रीना से मिलना छोड़ दें वरना वह उन्हें तलाक दे देंगी। फिर आखिर दोनों का लव अफेयर खत्म हो गया। बाद में रीना ने 1989 में पाकिस्तान के मोहसिन खान से शादी रचा ली। लेकिन बाद में दोनों का तलाक हो गया। वर्तमान में रीना अपनी एक बेटी के साथ मुंबई में अकेली रहती हैं।

Back to top button