स्वास्थ्य

सावधान: आपको भी है ये लक्षण? तो हो सकती है लीवर की गंभीर बीमारी

वैसे तो मानव शरीर का हर अंग महत्वपूर्ण होता है. पर आज हम जिस महत्वपूर्ण अंग की बात करने जा रहे हैं, वह है लीवर. यह शरीर के अंदर होने वाली लगभग 500 गतिविधियों को नियंत्रित करता है. इसके अलावा शरीर के 30 प्रतिशत खून की आपूर्ति भी यही करता है और 13000 तरह के रसायनों को बनाने में भी मदद करता है. लीवर का एक महत्वपूर्ण काम खून को साफ़ करना और शरीर से विषैले पदार्थों को निकालना भी है. सिर्फ इतना ही नहीं ब्लड शुगर को कंट्रोल करने वाले सारे हारमोंस को भी लीवर ही बनाता और तोड़ता है.

इसलिए लीवर का ख्याल रखना बेहद ज़रूरी :

क्या आप जानते हैं कि इतने सारे महत्वपूर्ण कामों को संचालित करने वाले लीवर पर आपके खान-पान का भी असर पड़ता है. इसलिए लीवर का ख्याल रखना बेहद ज़रूरी हो जाता है. आज हम आपको कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं, जो आपके लीवर को स्वस्थ बनाये रखने में आपकी मदद करेगा.

  • अगर आप चाहते हैं की आपका लीवर स्वस्थ रहे, तो इसके लिए ज़रूरी है भरपूर नींद लेना. कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद हर व्यक्ति को लेनी चाहिए.
  • अधिक तनाव भी आपके लीवर के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डाल सकता है. इसलिए जहां तक हो सके खुद को तनावमुक्त रखने की कोशिश करें.
  • पानी पीना शरीर के लिए बहुत अच्छा होता है. पानी पीने से कई बीमारियां अपने आप दूर हो जाती हैं. लीवर को स्वस्थ बनाये रखने में भी पानी का बहुत योगदान होता है. पूरे दिन में इंसान को कम से कम 8 से 10 ग्लास पानी पीना चाहिए. पानी पीने से पेट और रक्त, दोनों साफ़ रहता है.
  • अगर आप चाहते हैं की आपका लीवर स्वस्थ रहे तो शराब का सेवन ना करें. शराब का ज़्यादा सेवन करना फैटी लीवर की गंभीर बीमारियों को बढ़ावा देता है.

इसलिए जितनी जल्दी आप लीवर से जुड़ी बीमारियों के लक्षण को पहचानेंगे उतनी जल्दी ही इसका इलाज संभव है.

लीवर की बीमारी से जुड़े लक्षण :

  1. जल्दी थक जाना
  2. मिचली जैसा लगना
  3. पेट में दर्द होना
  4. भूख ना लगना या फिर कम लगना
  5. डाईरिया
  6. गाढ़ा पेशाब होना
  7. पैरों से बदबू आना
  8. चेहरे और आंख में पीलापन

ये कुछ महत्वपूर्ण लक्षण हैं जो लीवर ठीक से ना काम करने के संकेत देते हैं. सिर्फ खान-पान ठीक रखने से ही हम इससे जुड़ी छोटी-मोटी समस्याओं को दूर कर सकते हैं. लेकिन अगर समस्या गंभीर है तो जल्द से जल्द डॉक्टर के पास जाना चाहिए.

Related Articles

Close