बॉलीवुड

सबके सामने एक लड़की ने मनोज कुमार को सिगरेट पीने पर लगा दी थी डांट, फिर एक्टर ने लिया यह फैसला

हिंदी सिनेमा के दिग्गज अभिनेता मनोज कुमार 85 साल के हो गए हैं. ‘भारत कुमार’ के नाम से मशहूर हुए मनोज कुमार का जन्म 24 जुलाई 1937 को पाकिस्तान के एबटाबाद में हुआ था. उनका परिवार बाद में भारत विभाजन के समय भारत आ गया था. भारत आकर मनोज कुमार ने फ़िल्मी दुनिया में अपनी किस्मत आजमाई और वे सफल भी रहे.

manoj kumar

मनोज कुमार बड़े पर्दे पर अपनी अदाकारी से लोगों के दिलों में बस गए. उनकी बेहतरीन अदाकारी को दर्शकों ने खूब पसंद किया. कई फिल्मों में मनोज कुमार एक देशभक्त की भूमिका में नजर आए और इस वजह से उन्हें प्यार से फैंस ने ‘भारत कुमार’ भी बुलाया. यही नाम उनकी पहचान भी बन गया.

manoj kumar

मनोज कुमार की ‘भारत कुमार’ की छवि आज तक लोगों के दिलों में बसी हुई है. वैसे आपको बता दें कि मनोज कुमार का असली नाम हरिकृष्ण गोस्वामी है. बाद में उन्होंने अपना नाम बदल लिया था. भारत विभाजन के बाद उनका परिवार कुछ समय तक विजय नगर में था फिर दिल्ली आ गया.

manoj kumar

मनोज कुमार एक अभिनेता होने के साथ ही निर्माता और निर्देशक भी है. जहां उनके अभिनय से कई बेहतरीन फ़िल्में सजी तो कई फिल्मों का उन्होंने निर्देशन भी किया. मनोज कुमार को कॉलेज में पढ़ाई के दौरान अभिनेता बनने का सपना आया था. उन्होंने दिल्ली के मशहूर हिंदू कॉलेज से पढ़ाई की थी.

manoj kumar

आज (24 जुलाई) को मनोज कुमार के जन्मदिन पर करने और कहने को काफी बातें है हालांकि आज हम आपको अभिनेता से जुड़ा एक ऐसा किस्सा सुनाने जा रहे हैं जो काफी दिलचस्प और मजेदार है. बता दें कि कभी मनोज कुमार कभी काफी सिगरेट पीते थे. उन्हें सिगरेट पीने की लत लग चुकी थी लेकिन उन्हें अपनी इस बुरी आदत के कारण एक बार शर्मिंदा होना पड़ा था.

manoj kumar

फ़िल्मी दुनिया में मनोज की शुरुआत फिल्म साल 1957 में हुई. वहीं अहम रोल उन्हें साल 1960 में आई फिल्म ‘कांच की गुड़िया’ में मिला. इसके बाद अपने लंबे करियर में मनोज कुमार ने कई बेहतरीन फिल्मों में अभिनय किया और कई फिल्मों का निर्देशन भी किया.

जब रेस्टोरेंट में मनोज कुमार को लड़की ने लगाई डांट…

manoj kumar

अपने एक साक्षात्कार के दौरान अभिनेता ने एक मजेदार किस्सा सुनाया था. उन्होंने कहा था कि, ”मैं एक समय अपने परिवार के साथ रेस्टोरेंट में खाना खाने के बाद सिगरेट पी रहा था. इसी दौरान एक लड़की आई और उसने मुझे डांट कर कहा, आप भारत कुमार होकर सिगरेट पी रहे हो, आर्न्ट यू असेम्ड?”. इसके बाद अभिनेता ने सार्वजनिक स्थानों पर धूम्रपान से तौबा कर ली.

पद्म श्री और दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित हुए मनोज कुमार…

manoj kumar

मनोज कुमार को हिंदी सिनेमा में दिए गए उनके योगदना के लिए साल 2015 में दादा साहब फाल्के पुरस्कार और साल 1992 में पद्म श्री से सम्मानित किया गया था.

Back to top button