समाचार

ब्रिटेन की महारानी से भी ज्यादा अमीर है भारतवंशी ऋषि सुनक, जानिये कितनी संपत्ति के हैं मालिक

एक भारतवंशी ब्रिटेन का प्रधानमंत्री बन सकता है. ऋषि सुनक ब्रिटेन पीएम बनने की रेस में सबसे आगे चल रहे हैं. बीते दिनों बोरिस जॉनसन ने पीएम पद से इस्तीफा दे दिया है. इसके बाद से ब्रिटेन के नए पीएम की तलाश शुरू हो चुकी है. ऋषि सुनक अगले ब्रिटिश पीएम हो सकते हैं. हाल ही में उन्होंने ब्रिटेन के वित्त मंत्री के पद से इस्तीफ़ा दिया था.

rishi sunak

माहैल पूरी तरह से ऋषि सुनक के पक्ष में है. पूरी दुनिया की नजरें ब्रिटेन पर टिकी हुई है. वहीं भारत भी ब्रिटेन पर अपनी नजरें गड़ाए हुए है. भारतीय चाहते है कि भारतवंशी ऋषि सुनक ब्रिटेन की सत्ता संभालें. हालांकि यह तो समय ही बताएगा कि आगे क्या होता है. खैर इसी बीच आइए आपको ऋषि सुनक के बारे में विस्तार से और उनकी धन संपत्ति आदि के बारे में बताते है. जानते है कि ऋषि और उनकी पत्नी कितने धनवान है.

ब्रिटेन में ऋषि कंजर्वेटिव पार्टी के नेता है. उनका मुकाबला पूर्व विदेश मंत्री लिज ट्रस से है हो रहा है. ऋषि सुनक लगातार लोगों के साथ जुड़े हुए है. 42 वर्षीय ऋषि का जन्म 12 मई 1980 को यूनाइटेड किंगडम के साउथहैंपटन में हुआ था. उनकी माँ तंजानिया के रहने वाली है. वहीं उनके दादा भारत के थे. वहीं उनके पिता का जन्म केन्या में हुआ था.

rishi sunak

ऋषि सुनक की निजी जिंदगी की बायत करें तो वे दो बेटियों के पिता हैं. उनकी एक बेटी का नाम अनुष्का सुनक यही जबकि एक बेटी का नाम कृष्णा शौनक है. ऋषि ने साल 2009 में अक्षता मूर्ति से शादी की थी. अक्षता मूर्ति फैशन डिजाइनर है. वे भारत की सबसे बड़ी कंपनी में से एक इनफ़ोसिस केसह-संस्थापक नारायण मूर्ति की बेटी हैं.

rishi sunak

ऋषि सुनक और अक्षता मूर्ति ब्रिटेन में इन दिनों चर्चा में बने हुए है. दोनों की जोड़ी अपार संपत्ति के कारण खूब सुर्खियां बटोर रही है. दोनों के पास अरबों खबरों की संपत्ति है. अक्षता की अपने पिता नारायणमूर्ति की कंपनी में शेयर की अच्छी हिस्सेदारी है. रिपोर्ट्स दावा करती है कि उनके पास करीब 430 मिलियन पाउंड की निजी संपत्ति है. इस हिसाब से उनकी संपत्ति ब्रिटेन की महारानी से भी ज्यादा है.

rishi sunak

ऋषि और अक्षता ब्रिटेन की महारानी से भी ज्यादा अमीर है. यह बात भी इन दिनों खूब सुर्ख़ियों में है. ब्रिटेन की महारानी फिलहाल 350 मिलियन पाउंड की संपत्ति की मालकिन हैं. ऋषि और अक्षता के पास आलीशन और बेहद खूबसूरत चार घर है. इनमे से दो घर लंदन में, एक लॉस एंजेलिस में और एक यार्कशायर में है.

rishi sunak

अभी ऋषि अपने परिवार के साथ जिस घर में रह रहे है उसके लिए वे प्रतिमाह 19,500 डॉलर किराया देते हैं. ऋषि के पास कमाई के कई स्त्रोत है. उनका वेतन करीब 1.5 लाख पाउंड है जो कि उन्हें सांसद और चांसलर के तौर पर मिलता है.

rishi sunak

Back to top button