दिलचस्प

‘सर प्लीज पास कर दो, मेरी शादी होने वाली है’ परीक्षा में स्टूडेंट की आंसरशीट देख शिक्षक हैरान

परीक्षा में दो टाइप के स्टूडेंट्स होते हैं। पहले वह जिन्होंने पढ़ाई की होती है। ये छात्र अपनी आंसरसीट में प्रश्न को समझकर उसके हिसाब से ही उत्तर लिखते हैं। फिर आते हैं दूसरे टाइप के छात्र। ये पढ़ाई लिखाई के मामले में जीरो होते हैं। इनकी परीक्षा को लेकर कोई तैयारी नहीं होती है। इसलिए जब इनकी आंसरसीट खंगाली जाती है तो बड़े अतरंगी जवाब देखें जाते हैं।

इन दिनों बिहार भागलपुर के टीएमबीयू में पार्ट वन की आंसरसीट जांच हो रही है। इस आंसरसीट में जांच करने वाले टीचर्स को बड़ी अजीबोगरीब चीजें पढ़ने को मिल रही है। जैसे एक छात्र ने तो उत्‍तपुस्‍त‍िका में मोहम्मद रफी का गाना ‘तेरे घर से सामने, एक घर बनाऊंगा…’ लिख दिया। वहीं कोई छात्र गजल लिख रहा है तो कोई कहानी।

आंसरसीट में लिखा- शादी होने वाली है, पास कर दो

इस बीच एक छात्र ने बड़ी ही मजेदार चीज लिखी। उसने अपनी आंसरसीट में लिखा ‘ मेरी शादी होने वाली है प्‍लीज पास कर दीजिए।’ मतलब यदि छात्र फेल हुआ तो उसकी शादी कैंसिल भी हो सकती है। इसलिए वह टीचर को इमोशनली ब्लैकमेल कर रहा है। छात्र ने ये अनोखा जवाब तिलकामांझी विश्वविद्यालय भागलपुर की पार्ट वन की केमेस्ट्री की उत्तरपुस्तिका में लिखा है।

कुछ छात्र ऐसे भी निकले जिन्होंने ग्रेजी की कापियों में हिन्दी का गाना लिखा डाला। TNB कॉलेज भागलपुर के केमेस्ट्री विभाग के शिक्षक डा. राजीव सिंह बताते हैं कि पहले तो ऐसे अनोखे जवाब वाली आंसरसीट कम ही देखने को मिलती थी। लेकिन अब ऐसे मामले जायद आ रहे हैं। कई छात्रों ने प्रश्न में जो पूछा गया है उससे एकदम अलग ही आंसर लिखा है। सिर्फ 10 प्रतिशत छात्र ही ऐसे हैं जिन्होंने प्रश्न को समझकर सही उत्तर दिया है।

इन जनाब ने दी थी बेटे की कसम

वैसे ये कोई पहली बार नहीं है जब किसी छात्र ने आंसरसीट में उल्टे जवाब दिए हो। कुछ समय पहले ही एक स्टूडेंट की आंसरसीट बड़ी वायरल हुई थी। इसमें छात्र ने पासिक नंबर लाने के लिए टीचर को बेटे और परिवार की कसम तक दे डाली थी। छात्र ने लिखा था ‘प्लीज सर मुझे सिर्फ 28 नंबर दे दीजिए। आपको आपके परिवार की कसम। आपके बेटे की कसम।’

वैसे क्या आप ने कभी अपनी आंसरसीट में ऐसी कोई मजेदार चीज लिखी है? अपने अनुभव हमे कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं।

Back to top button