बॉलीवुड

जब अमिताभ के पास नहीं थे कपड़े, राजीव गांधी से मांगी मदद, पूर्व PM ने भेज दिए थे कुर्ता-पायजामा

‘सदी के महानायक’ अमिताभ बच्चन हिंदी सिनेमा के सबसे सफल, चर्चित और बेहतरीन कलाकार माने जाते हैं. करीब 53 साल से देश दुनिया का अपनी बेहतरीन अदाकारी से मनोरंजन कर रहे अमिताभ बच्चन ने करोड़ों करोड़ फैंस बनाए है. बच्चे, बूढ़े, महिलाएं और पुरुष हर उम्र के लोग बिग बी को पसंद करते हैं.

amitabh bachchan

दिग्गज अभिनेता अमिताभ बच्चन एक समय राजनीति में भी हाथ आजमा चुके है लेकिन सफल अभिनेता होने के साथ ही वे सफल राजनेता नहीं रह सके. कांग्रेस के टिकट से साल 1984 के लोकसभा चुनाव में बिग बी ने चुनाव लड़ा था. चुनाव में उन्हें प्रचंड जीत भी मिली थी हालांकि बाद में उन्होंने राजनीति से तौबा कर ली.

amitabh bachchan

वैसे आपको बता दें कि कभी अमिताभ बच्चन के गांधी परिवार के साथ बहुत अच्छे संबंध थे. देश की पूर्व प्रधानमंत्री रही इंदिरा गांधी को वे आंटी बुलाते थे और पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के साथ उनका दोस्ताना व्यवहार रहा. बता दें कि बिग बी के परिवार का भी गांधी नेहरू परिवार संग रिश्ता था.

amitabh bachchan

amitabh bachchan

एक समय गांधी और बच्चन परिवार एक दूजे के काफी करीब था. राजीव और अमिताभ की दोस्ती बचपन से रही है. कहा तो यह भी जाता है कि राजीव गांधी विदेश से भी बिग-बी के लिए चिट्ठियां लिखते थे. आइए आज आपको इसी बीच दोनों की दोस्ती का एक दिलचस्प किस्सा सुनाते है.

amitabh bachchan

बिग बी के पिता डॉ. हरिवंश राय बच्चन हिंदी के बेहद लोकप्रिय कवि रहे. गुजरे दौर में कांग्रेस के शासन में अमिताभ के पिता हरिवंश राय बच्चन को पद्मभूषण से सम्मानित किया गया था. पिता के साथ अमिताभ बच्चन और उनके भाई अजिताभ बच्चन पुरष्कार समारोह में जाने के लिए तैयार हुए.

amitabh bachchan and rajiv gandhi

पुरष्कार समारोह के लिए हरिवंश राय बच्चन, अमिताभ और अजिताभ तीनों पिता-पुत्र काले रंग के सूट पहनकर जाने वाले थे. हालांकि समारोह में जाने से पहले अजिताभ की तबीयत खराब हो गई. इसके बाद आख़िरी मौके पर पिता के साथ अमिताभ अकेले ही गए. दिल्ली पहुंचने के बाद बिग बी ने देखा कि जो सूट उन्होंने सिलवाया था वो तो वे घर ही छोड़ आए थे और बैग में भाई अजिताभ का सूट आ गया था.

amitabh bachchan and rajiv gandhi

बिग बी को भाई अजिताभ का सूट फिट नहीं आ रहा था. ऐसे में उन्होंने अपने दोस्त राजीव गांधी से संपर्क किया. राजीव गांधी ने तुरंत दोस्ती का परिचय देते हुए अपने कुर्ता पायजामा और शॉल अमिताभ बच्चन के लिए भिजवा दिए. फिर बिग बी राजीव गांधी के कपड़े पहनकर पुरस्कार समारोह में शामिल हुए थे जहां उनके दिवंगत पिता हरिवंश राय बच्चन को भारत सरकार की ओर से पद्मभूषण से सम्मानित किया गया था.

amitabh bachchan and rajiv gandhi

Back to top button