समाचार

ब्रिटेन के PM बनने जा रहे ऋषि सुनक ने कहा- मैं एक गौरवशाली हिंदू, गीता पर हाथ रखकर ली थी शपथ

ब्रिटेन का भावी PM है यह शख्स, कहा था- मैं UK का नागरिक हूं लेकिन गर्व से कहता हूं कि मैं हिंदू हूं

इन दिनों भारतवंशी ऋषि सुनक ब्रिटेन में चर्चा का विषय बने हुए है. ऋषि सुनक को ब्रिटेन के भावी प्रधानमंत्री के रुप में देखा जा रहा है. ऋषि सुनक भारतीय मूल के हिंदू है. वे फिलहाल ब्रिटेन में वित्त मंत्री के रूप में कार्यरत है. वहीं अब उन्हें अगले ब्रिटिश पीएम के रुप में देखा जा रहा है.

बता दें कि जब से बोरिस जॉनसन ने ब्रिटेन के पीएम पद से इस्तीफा दिया है तब से ही ब्रिटेन के लिए नए प्रधानमंत्री की तलाश जारी है और इस पद के लिए सबसे अग्रणी नामों में शुमार है ऋषि सुनक. अगर ऋषि सुनक सफलतापूर्वक ब्रिटेन के पीएम की कुर्सी पा लेते है तो वे ऐसा करके इतिहास रच देंगे.

rishi sunak

भारत के साथ ही दुनिया के कई देशों की नजरें इस बात पर टिकी हुई है कि ब्रिटेन का अगला प्रधानमंत्री कौन होगा. इसे लेकर ब्रिटेन में जितनी उत्सुकता है, उतने ही उत्सुक भारत के लोग भी है. भारतीय चाहते है कि भारतवंशी ऋषि सुनक अगले ब्रिटिश पीएम हो.

rishi sunak

ब्रिटेन में अगले पीएम की रेस के बीच ऋषि सुनक का एक बयान काफी सुर्ख़ियों में है जिसकी सोशल मीडिया पर काफी चर्चा हो रही है. उनका यह बयान धर्म से जुड़ा हुआ है. अपने एक बयान में ऋषि ने खुद को गौरवशाली हिंदू बताया है. बता दें कि जब साल 2020 में ऋषि ब्रिटेन के वित्त मंत्री बने थे तब उन्होंने हिंदू धर्म के पवित्र ग्रंथ श्रीमद्भगवद गीता पर हाथ रखकर शपथ ली थी.

कहा- मैं गौरवशाली हिंदू हूं, यही मेरी पहचान है…

rishi sunak

ब्रिटेन के वित्त मंत्री बनने के बाद ऋषि ने अपने धर्म को लेकर बड़ी बात कही थी. दरअसल उनसे एक ब्रिटिश अखबार ने भगवद गीता पर हाथ रखकर शपथ लेने को लेकर सवाल किया था. जवाब में ऋषि ने कहा था कि, ”मैं अब ब्रिटेन का नागरिक हूं लेकिन मेरा धर्म हिंदू है. भारत मेरी धार्मिक और सांस्‍कृतिक विरासत है. मैं गर्व से कह सकता हूं कि मैं एक हिंदू हूं और हिंदू होना ही मेरी पहचान है”.

डेस्क पर रहती है भगवान गणेश की प्रतिमा…

ऋषि सुनक अपने धर्म के काफी करीब है और वे इसकी झलक दिखाते रहते हैं. आपको जानकारी के लिए यह भी बता दें कि ऋषि अपनी डेस्‍क पर भगवान गणेश की प्रतिमा रखते है. वहीं वे बीफ के खिलाफ है. ऋषि लोगों से बीफ छोड़ने की अपील कर चुके हैं.

मां तंजानिया की रहने वाली, केन्या में जन्मे थे पिता…

rishi sunak

42 वर्षीय ऋषि सुनक का जन्म 12 मई 1980 को यूनाइटेड किंगडम के साउथहैंपटम में हुआ था. सुनक ने ब्रिटेन के विंचेस्‍टर कॉलेज से स्‍कूल की पढ़ाई की और फिर अमेरिका की स्‍टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से आगे की पढ़ाई पूरी की. वे पंजाबी खत्री परिवार से आते हैं. ऋषि के पिता का जन्म केन्या की राजधानी नैरोबी में हुआ था. वहीं ऋषि की मां सरक्षा सुनक है. ऋषि की मां तंजानिया की रहने वाली है.

दो बच्चों के पिता है ऋषि…

rishi sunak

42 वर्षीय ऋषि सुनक ने साल 2009 में अक्षता मूर्ति से शादी की थी. शादी के बाद दोनों दो बेटियों कृष्णा सुनक और अनुष्का सुनक के माता-पिता बने थे.

Back to top button