घर में चाहिए बरकत, तो पास रखिये ये 4 चीजें, चुटकी में बदल जाएगी किस्मत

हम सब के घर में कई ऐसी उपयोगी चीज़ें होती हैं, जिनका महत्व का हमें अंदाज़ा नहीं होता. नज़र के सामने होने के बावजूद हम उन चीज़ों को नज़रअंदाज़ कर देते हैं. महाभारत में एक बार युधिष्ठिर ने भगवान कृष्ण से पूछा कि घर में शांति बनाये रखने के लिए किन बातों का ध्यान रखना चाहिए. तब भगवान श्री कृष्ण ने अनेकों बातें बताई थी. उनमे से कुछ चीज़ें ऐसी हैं जो हर घर में अवश्य होनी चाहिए. तो आईये जानते हैं की किन चीज़ों का घर पर होना अच्छा माना जाता है.

  • चंदन

घर में चंदन को रखना शुभ माना जाता है. कहा जाता है की घर में चंदन रखने पर उसकी खुशबू से आस-पास की नकारात्मकता ख़त्म हो जाती है. पूजा के समय भी लोग चंदन का उपयोग करते हैं. पूजा-अर्चना में इसका विशेष महत्व होता है. यह भी कहते हैं की चंदन का टीका लगाने से मन और मस्तिष्क शांत रहता है.

  • वीणा

वीणा माँ सरस्वती का प्रिय वाद्य यंत्र है. इसलिए माँ सरस्वती के इस वाद्य यंत्र को घर पर रखने से मनुष्य पर कृपा बनी रहेगी. इसके अलावा बुद्धि का विकास होगा और कठिन परिस्तिथियों से लड़ने का साहस मिलेगा.

  • घी

घी हर एक घर में पाया जाता है. इसका रोजाना सेवन करना फायदेमंद होता है. घी के सेवन से आपकी शक्ति बढ़ेगी और स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा. इसके अलावा पूजा के समय भगवान को तेल की जगह घी का दिया जलाएं. घर से नकारात्मक उर्जा दूर हो जायेगी.

  • शहद

सांवला रंग गोरा

शहद खाने के अलावा और भी बहुत काम आता है. अगर आप अपने घर पर शहद रखते हैं तो बहुत से दोष ख़त्म हो जायेंगे. नियमित पूजा में भी शहद का इस्तेमाल करना चाहिए. पूजा के दौरान सभी देवी-देवताओं को शहद चढ़ाना शुभ माना जाता है. अगर आप रोजाना पूजा करते हैं तो घर में शहद हमेशा उपलब्ध होना चाहिए.

अगर आप भी घर में सुख-समृद्धि और शांति बरक़रार रखना चाहते हैं, तो बताई हुई बातों का ध्यान रखें और इन सारी चीज़ों को अपने घर में रखें. जीवन खुशहाल बना रहेगा.