दिलचस्प

जान से भी प्यारी हैं गौतम गंभीर को अपनी दोनों बेटियां, दिया दुनिया का सबसे अनोखा नाम

जब भी घर में नन्हा मेहमान आता है तो उसके नाम को लेकर परिवार के लोगों में बड़ी उत्सुकता रहती है। हर कोई अपने बच्चे का नाम सबसे अलग और आकर्षक रखना चाहता है। सिर्फ आमजन ही नहीं बल्कि बड़े-बड़े सेलिब्रिटीज भी अपने बच्चों का नाम रखने के लिए बहुत रिसर्च करते हैं। अब क्रिकेट जगत की हस्तियों को ही ले लीजिए। युवराज सिंह और उनकी पत्नी सेजल कीच ने तो अपने बेटे का नाम भी बड़ा अंग्रेजी वाला चुना है। उन्होंने बेटे का नाम ओरियन कीच सिंह रखा है।

गौतम गंभीर की बेटियों के हैं बड़े प्यारे नाम

विराट कोहली और अनुष्का शर्मा की बात करें तो उन्होंने बेटी का ट्रेडिशनल नाम ढूंढा। उन्होंने बेटी का नाम वामिका रखा है। वामिका नाम का मतलब होता है देवी दुर्गा या देवी दुर्गा का एक विशेषण। वहीं इसका एक अर्थ शिव भी होता है। वैसे सभी क्रिकेटरों में पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) ने भी अपनी बेटी का नाम बड़ा ही अनोखा रखा है।

बता दें कि गौतम गंभीर ने 2011 में नताशा जैन से शादी की थी। इस शादी से उनकी दो बेटियां हैं। इसमें गौतम ने अपनी बड़ी बेटी का नाम बड़ा ही प्यारा और यूनिक रखा है। उनकी बेटी का नाम आजीन है। आजीन एक अरबी नाम है। इसका मतलब है बहुत सुंदर। वहीं उनकी छोटी बेटी का नाम अनैजा गंभीर है। अनैजा भी एक अरबी नाम है। इसका मतलब है सम्मानीय।

यहां देखें बेटियों के लिए कुछ और सुंदर नाम

1. ​हिनल: यदि आप अपनी बेबी गर्ल को एक प्यार और अलग नाम देना चाहते हैं तो हिनल सही रहेगा। हिनल नाम का अर्थ है सौंदर्य और धन की देवी। बेटी को ये नाम देने पर वह बाकी लोगों से अलग चमकेगी। हर कोई उसके प्यारे नाम की तरफ आकर्षित होगा।

2. ​इदाया: यदि आपकी लाड़ली का नाम पंडित ने ‘इ’ अक्षर से रखने की सलाह दी है तो इदाया नाम भी बेस्ट है। इदाया देवी पार्वती का नाम है। वैसे इस नाम का एक अर्थ दुनिया की सुंदरता और हृदय भी होता है।

3. ​मार्या: बेटी का नाम ‘म’ से निकला तो मार्या नाम भी सही है। इस नाम का अर्थ है सुंदरता, निशान, सीमा और प्यारा। ये नाम भी आपको बेटी को बाकी बच्चों से अलग रखेगा। ऐसे नाम बहुत कम देखने को मिलते हैं।

4. ​निधि: लड़कियों में निधि नाम बड़ा लोकप्रिय है। ये सभी को खूब पसंद आता है। इसका मतलब है खजाना, संपत्ति, पैसे, जिंदगी, शांतिपूर्ण, मौन सौंदर्य, प्रकृति और सिद्धांत। इतने सारे अर्थ होने के चलते ये नाम माँ बाप खूब रखते हैं।

5. ​राम्‍या: यदि आपकी बेटी का नाम ‘र’ अक्षर से निकला है तो राम्‍या नाम भी अच्छा है। इस नाम का अर्थ है रमणीय, आनंददायक, मनभावन, सुंदर, प्राकृतिक, सुंदरता, सभ्य और आनंदपूर्ण।

वैसे आपको इनमें से कौन सा नाम सबसे अच्छा लगा ?

Back to top button