बॉलीवुड

पहली फिल्म से ही स्टार बन गई थी अमिताभ की हीरोइन, भाई सहित 4 लोगों का हो गया था हादसे में निधन

फिल्म ‘सूर्यवंशम’ टेलीविजन पर सबसे ज्यादा आने वाली और सबसे ज्यादा देखी जाने वाली फिल्मों में से एक है. अमिताभ बच्चन की मुख्य भूमिका वाली इस फिल्म को दर्शक बड़े चाव के साथ देखते हैं. फिल्म ‘सूर्यवंशम’ 21 मई 1999 को रिलीज हुई थी. फिल्म में बिग बी यानी कि अमिताभ बच्चन के साथ अहम भूमिका अभिनेत्री सौंदर्या ने निभाई थी.

‘सूर्यवंशी’ में नजर आई सौंदर्या की आज यानी कि 18 जुलाई को जयंती है. सौंदर्या का जन्म 18 जुलाई 1972 को कर्नाटक के कोलार में हुआ था. उनके पिता के एस सत्यनारायण कन्नड़ सिनेमा के मशहूर अभिनेता, लेखक और निर्माता रहे. यह बात बहुत कम ही लोग जानते है कि सौंदर्या का असली नाम सौम्या सत्यनारायण था.

soundarya

पिता के अभिनेता, लेखक और निर्माता होने के चलते सौंदर्या को शुरु से ही घर में फ़िल्मी माहौल मिला. वे बचपन से ही अभिनय के क्षेत्र में हाथ आजमाना चाहती थीं. उन्होंने अपने इस सपने को पूरा भी किया. लेकिन वे डॉक्टरी की पढ़ाई भी कर रही थी. डॉक्टरी की पढ़ाई के पहले ही साल में उन्हें ‘गंधर्व’ नाम की एक फिल्म ऑफर हुई.

अभिनय के लिए सौंदर्या ने डॉक्टरी की पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी. सौंदर्या ने फिर ‘गंधर्व’ में काम किया और वे रातोंरात स्टार बन गईं. अभिनेत्री अपनी पहली ही फिल्म से छा गई थी. उनकी यह फिल्म सुपरहिट साबित हुई थी. दक्षिण भारतीय सिनेमा में उन्होंने अपने समय के कई बड़े कलाकारों के साथ स्क्रीन साझा की.

soundarya

सौंदर्या ने बड़े पर्दे पर रजनीकांत जैसे दिग्गज अभिनेता से लेकर ‘सदी के महानायक’ अमिताभ बच्चन तक के साथ काम किया. कन्नड़ के साथ ही वे तमिल, तेलुगु, मलयालम और हिंदी सिनेमा में भी नजर आईं. एक समय ऐसा था जब सौंदर्या दक्षिण भाररीय सिनेमा की नंबर वन अभिनेत्री थीं.

सौंदर्या ने एकमात्र बॉलीवुड फिल्म ‘सूर्यवंशम’ में काम किया था. यह उनकी पहली और आखिरी बॉलीवुड फिल्म थी. फिल्म में सौंदर्या ने अमिताभ बच्चन के अपोजिट राधा सिंह का किरदार निभाया था. सौंदर्या तब अच्छे से हिंदी नहीं बोल पाती थी. फिल्म में उन्हें दिग्गज अदाकारा रेखा ने अपनी आवाज दी थी.

साल 2004 में एयरक्राफ्ट क्रेश में हो गया था निधन…

soundarya

सौंदर्या की एक दर्दनाक हादसे में मौत हो गई थी. अभिनेत्री ने साल 2004 में भारतीय जनता पार्टी का दामन थामा था. भाजपा में शामिल होने के बाद उन्होंने साल 2004 के लोकसभा चुनाव के समय बीजेपी के वरिष्ठ नेता विद्या सागर राव और टीडीपी नेताओं के लिए प्रचार के उद्देश्य से बेंगलुरू से आंध्रप्रदेश के करीम नगर एयरक्राफ्ट से उड़ान भरी थी.

soundarya

एयरक्राफ्ट चार सीटर था. उड़ान भरने के बाद 100 फ़ीट ऊपर पहुंचने पर एयरक्राफ्ट क्रेश हो गया. एयरक्राफ्ट में सौंदर्या के छोटे भाई सहित तेलुगु फिल्मों के प्रॉड्यूसर अमरनाथ, बीजेपी के युवा नेता और जागरण वेदिका के लोकल मुखिया रमेश कदम भी सवार थे. सभी का इस हादसे में 17 अप्रैल 2004 को निधन हो गया.

soundarya

Back to top button