दिलचस्प

जेब्रा को अपनी खुराक बनाने के लिए छिपकर बैठा है एक टाइगर, दम है तो 15 सेकंड में ढूंढो

दिमाग एक ऐसी चीज है जिसका विकास आप अनंत सीमा तक कर सकते हैं। जिस तरह हम फिजिकल व्यायाम कर बॉडी के मसल्स बढ़ाते है, उसी तरह दिमागी कसरत कर ब्रेन का भी विकास कर सकते हैं। इसके लिए ऑप्टिकल इल्यूजन (Optical Illusion) वाली पहेलियां बेस्ट होती है।

ऑप्टिकल इल्यूजन असल में आंखों का भ्रम होता है। इसमें चीजें असलियत से कुछ अलग दिखती है। हालांकि शातिर दिमाग और तेज नजर वाला इसे आसानी से पहचान लेता है। आज हम आपके दिमाग की कसरत के लिए दिलचस्प पहेली लेकर आए हैं। इस पहेली में आपको जेब्रा के झुंड में छिपा एक बाघ ढूंढना है।

जेब्रा के झुंड में छिपा है बाघ, आपको दिखा?

इस तस्वीर में आप देख सकते हैं कि जेब्रा का एक झुंड जंगल में तेजी से भाग रहा है। वहां अफरा तफरी मची हुई है। इस भगदड़ की वजह शिकारी बाघ है। वह इस झुंड में कहीं छिपकर घात लगाए बैठा है। अब आपका टास्क इस बाघ को ढूंढना है।

जेब्रा के बीच में बाघ को खोजने के लिए आपके पास सिर्फ 15 सेकंड है। इतने समय में यदि बाघ आपको मिल गया तो हम मान जाएंगे कि आपसे बड़ा जीनियस कोई नहीं है। तो चलिए अपने दिमाग के घोड़े दौड़ाइए और बाघ को फटाफट खोजकर बताइए।

यहां छिपकर बैठा हैं बाघ

तो क्या आपको बाघ दिखा? बाघ अक्सर अपना शिकार छिपकर करना ही पसंद करते हैं। यहां भी वह जेब्रा के झुंड के बीच एक झाड़ी में छिपा बैठा है। यदि आपकी नजर उस पर नहीं गई तो बता दें कि वह तस्वीर में राइट हैंड पर ऊपर से थोड़ा नीचे है। आपकी सुविधा के लिए हमने बाघ पर एक सर्कल भी बना दिया है।

जंगल में छिपा है तेंदुआ, ढूंढो तो जाने

वैसे आप लोगों को ये पहेली कैसी लगी? यदि मजा आया तो चलिए एक और ऐसी ही पहेली पूछते हैं। अब इस तस्वीर को ध्यान से देखें। इसमें आपकी जंगल में पेड़ और सूखी घास दिख रही है। अब आपको इसमें छिपा तेंदुआ खोजना है।

तो चलिए एक बार फिर से दिमाग पर जोर देना शुरू कर दें। सोचे, देखें, ढूंढें और बताएं कि तेंदुआ आखिर कहां छिपा बैठा है। यदि आप ने हार मान ली तो हम इसका जवाब बता देते हैं।

तो आपको ये दिमागी कसरत पसंद आई? यदि हां तो इसे दोस्तों के साथ भी शेयर कर उनका दिमाग टेस्ट करें।

Back to top button