बॉलीवुड

एक्टिंग के लिए पिता से खाई मार, मां ने दी घर से भागने की सलाह, यूं सुपरस्टार बन गए रवि किशन

भोजपुरी सिनेमा के ‘अमिताभ बच्चन’ कहे जाने वाले सुपरस्टार रवि किशन को भला कौन नहीं जानता। 17 जुलाई 1969 को उत्तर प्रदेश के जौनपुर जिले के बिसोई गांव में जन्मे रवि किशन ने अपनी मेहनत के बलबूते पर फिल्म इंडस्ट्री में बड़ा नाम कमाया है। जहां उन्होंने भोजपुरी फिल्मों में स्टारडम हासिल किया तो वह बॉलीवुड की कई फिल्मों में भी नजर आ चुके हैं।

ravi kishan

बता दें, करियर की शुरुआत में रवि किशन एक चॉल में करीब 12 लोगों के साथ रूम शेयर करते थे, लेकिन आज वह करोड़ों के मालिक हैं।  इतना ही नहीं बल्कि मुंबई जैसे शहर में उनके पास आलीशान बंगला बना हुआ है जिसकी कीमत करोड़ों में बताई जाती है। आज रवि किशन अपना जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं। ऐसे में हम आपको बताने जा रहे उनके जीवन से जुड़ी कुछ अनसुनी बातें..

करियर बनाने के लिए मां ने दी थी घर से भागने की सलाह

बता दें, रवि किशन का पूरा नाम ‘रवि किशन शुक्ला’ है। उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि वह फिल्मी दुनिया में नाम कमाएंगे लेकिन देखते ही देखते वह बड़े स्टार बन गए। दरअसल रवि किशन अपने खर्चों के लिए नौटंकी में जरूरत के हिसाब से कोई भी रोल कर लिया करते थे, ऐसे में धीरे-धीरे उनकी दिलचस्पी एक्टिंग में बढ़ गई और फिर उन्होंने फिल्मी दुनिया में नाम कमाने के लिए काफी मेहनत की।

ravi kishan

फिल्म इंडस्ट्री का बड़ा हिस्सा बनने के बाद रवि किशन यूपी के गोरखपुर सीट से सांसद भी बन चुके हैं। रवि किशन ने जहां भोजपुरी सिनेमा में बड़ा मुकाम हासिल किया तो वह हिंदी फिल्मों में भी नजर आ चुके हैं। उन्हें फिल्म ‘तेरे नाम’ के लिए सह-सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का अवार्ड मिला था। वहीं साल 2005 में रिलीज हुई भोजपुरी फिल्म ‘कब होई गवनवा हमार’ के लिए भी उन्हें राष्ट्रीय पुरस्कार मिला था।

ravi kishan

ravi kishan

कहा जाता है कि गांव में रामलीला के दौरान अक्सर रवि किशन सीता का रोल अदा करते थे, लेकिन उनके पिता को उनका महिला का रोल करना पसंद नहीं आता था। ऐसे में कई बार उनकी पिटाई भी कर देते थे।

इंटरव्यू के दौरान रवि किशन ने साझा किया था कि उनके पिता को एक्टिंग की दुनिया बिल्कुल नहीं पसंद थी, ऐसे में मां ने उनको खूब सपोर्ट किया और एक बार उन्हें घर से भगाकर अपने करियर को बनाने की सलाह दी थी। ऐसे में रवि किशन ने भी अपना घर छोड़ दिया था और फिर फिल्म इंडस्ट्री की तरफ रुख किया।

ravi kishan

भोजपुरी सिनेमा के साथ बॉलीवुड में ऐसे कमाया नाम

बता दें, रवि किशन ने पहली बार भोजपुरी फिल्म ‘सैयां हमार’ में काम किया। इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और भोजपुरी सिनेमा को एक से बढ़कर एक हिट फिल्में दी। वह अब तक 350 से अधिक भोजपुरी फिल्मों में काम कर चुके हैं। वहीं ‘जिंदगी झंड बा फिर भी घमंड बा’ रवि किशन का डायलॉग काफी मशहूर है।

ravi kishan

दरअसल, जब वह बिग बॉस का हिस्सा बने थे तभी उनका कहा हुआ ये डायलॉग काफी मशहूर हुआ था। बता दें, रवि किशन को साल 1991 में आई हिंदी फिल्म ‘पितांबर’ में काम करने का मौका मिला। हालाँकि इस फिल्म से उन्हें कोई खास पहचान नहीं मिल पाई।

इसके बाद उन्होंने टीवी सीरियल ‘हेलो इंस्पेक्टर’ में काम किया। धीरे-धीरे वह अपनी पहचान बनाने में लगे रहे। इसके बाद उन्होंने सलमान खान की सुपरहिट फिल्म ‘तेरे नाम’ में काम किया और बॉलीवुड में भी छा गए।

ravi kishan

Back to top button