स्वास्थ्य

ये हैं कैंसर के 7 शुरुआती लक्षण, इन्हें अनदेखा किया तो जा सकती है जान

कैंसर (Cancer) का नाम सुनते ही कई लोग डरने लगते हैं। इसे बेहद बड़ी और खतरनाक बीमारी माना जाता है। इस बीमारी में शरीर के सेल्स अनियंत्रित ढंग से बढ़ने लगते हैं। ये स्थिति जानलेवा साबित हो सकती है। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) के अनुसार पूरे विश्व में कैंसर लोगों की मौत का दूसरा सबसे बाद कारण है।

कैंसर में प्रोस्टेट, स्टमक, कोलोरेक्टल, लीवर, थायरॉइड और लंग्स इत्यादि बुरी तरह डैमिज हो सकते हैं। वहीं महिलाओं में सर्वाइकल और ब्रेस्ट कैंसर सबसे अधिक देखा जाता है। इस बीमारी का इलाज बहुत लंबा चलता है। इसमें ठीक होने के चांस तब सबसे अधिक होते हैं जब आप इनके लक्षणों को जल्दी पहचान ले। कैंसर जितना कम स्टेज में होता है मरीज के ठीक होने के चांस उतने बढ़ जाते हैं।

कैंसर के शुरुआती लक्षण

1. वजाइना ब्लीडिंग: पीरियड्स में योनि से खून का निकलना सामान्य माना जाता है। लेकिन यदि पीरियड खत्म होने के बाद भी आपको ब्लीडिंग होने लगे तो ये यूटेराइन कैंसर (Uterine Cancer) का लक्षण हो सकता है। इस स्थिति में तुरंत अपना चेकअप करवाएं।

2. लंबी खांसी: वैसे तो खांसी का आना बड़ी ही आम समस्या होती है। हालांकि यदि ये जिद्दी खांसी हो और लंबे समय तक जाए नहीं तो दिक्कत हो सकती है। खासकर तब जब खांसी के साथ आपको खून भी निकले। ऐसे में आप फेफड़ों के कैंसर से पीड़ित हो सकते हैं।

3. डिप्रेशन: वैसे तो टेंशन और डिप्रेशन का होना पारिवारिक, सामाजिक और आर्थिक कारणों के चलते भी होता है। लेकिन कुछ मामलों में ये ब्रेन में ट्यूमर होने का संकेत भी हो सकता है। इसलिए यदि आप बिना किसी कारण के टेंशन, स्ट्रेस और डिप्रेशन महसूस करें तो डॉक्टर को दिखाएं।

4. मल में खून: यदि आपको मल के दौरान खून आने लगे तो ये रेक्टल या कोलन कैंसर का का साइन हो सकता है। हालांकि ध्यान रहे पाइल्स यानी बवासीर के मरीजों को मल में खून का दिखना सामान्य बात होती है।

5. बेमतलब वजन का घटना: यदि आप कोई वर्कआउट और हेवी एक्सरसाइज नहीं करते और फिर भी आपका वजन तेजी से कम हो रहा है तो ये भी कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का लक्षण हो सकता है। इस स्थिति में आपको वजन कम होने के कारणों का पता लगाना चाहिए।

6. भूख नहीं या कम लगना: यदि आपकी भूख अचानक से कम हो गई है तो ये भी कैंसर की निशानी हो सकती है। हालांकि भूख न लगने के पीछे और भी कई कारण हो सकते हैं। लेकिन फिर भी सेफ़्टी के लिहाज से चेकअप करवा लेना ठीक है।

7. बार बार बीमार पड़ना: यदि कोई शख्स बार-बार बीमार पड़ता रहता है तो ये भी एक संकेत है कि उसे कैंसर हो सकता है। इस स्थिति में अपना फूल बॉडी का चेकअप करवा लेना चाहिए।

Back to top button