बॉलीवुड

ऋषि कपूर से शादी करते ही नीतू कपूर को छोड़नी पड़ी थी फिल्म इंडस्ट्री, एक्ट्रेस ने अब बताई वजह

गुजरे जमाने की मशहूर अभिनेत्री नीतू कपूर इन दिनों टीवी के सबसे चर्चित ‘डांस दीवाने जूनियर्स’ को जज कर रही है। बता दे नीतू कपूर ने बतौर बाल कलाकार अपने करियर की शुरुआत कर ली थी। इसके बाद उन्होंने बतौर हीरोइन अपने करियर में एक से बढ़कर एक फिल्मों में काम किया. वही अपने पति ऋषि कपूर के साथ उन्होंने इंडस्ट्री में सबसे ज्यादा फिल्में की. हालांकि नीतू कपूर जल्द ही फिल्मी दुनिया से दूर भी हो गई। बता दे नीतू कपूर ने इसके बारे में खुलासा करते हुए बताया कि क्यों उन्होंने महज 21 साल की उम्र में फिल्म इंडस्ट्री को अलविदा कह दिया था?

ऐसा रहा नीतू कपूर का फ़िल्मी करियर
सबसे पहले तो हम आपको यह बता दे कि नीतू कपूर और ऋषि कपूर ने अपने करियर में ‘दीवार’, ‘जब तक है जान’, ‘कभी-कभी’ ‘धर्मवीर’, ‘खेल-खेल में’ जैसी कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया और गुजरे जमाने में इन दोनों की जोड़ी काफी पॉपुलर थी। बता दे फिल्म ‘जहरीला इंसान’ की शूटिंग करने के दौरान इन दोनों का प्यार परवान चढ़ा।

neetu kapoor

जब नीतू कपूर महज 17 साल की थी तब ऋषि कपूर ने उन्हें प्रपोज किया और करीब एक दूसरे को 7 से 8 साल तक डेट करने के बाद शादी रचाई। नीतू कपूर ने साझा किया था कि, ”एक फिल्म की शूटिंग के लिए मैं कश्मीर में थी और ऋषि कपूर फिल्म बारुद के लिए पेरिस जा रहे थे. वहां से एक्टर ने मुझे टेलीग्राम भेजा था, जिसमें लिखा था…सिखनि (नीतू का असली नाम हरमीत कौर है वे सिख है) याद आई…इसके बाद उन्होंने हर किसी को टेलीग्राम दिखाया था”.

neetu kapoor

बता दे ऋषि कपूर और नीतू सिंह ने करीब 11 फिल्मों में काम किया। इसके बाद इन्होंने 22 जनवरी 1980 को शादी रचा ली. शादी के बाद ही महज 21 साल की उम्र में नीतू कपूर ने फिल्मी दुनिया छोड़ दी। दरअसल, कपूर खानदान में उस जमाने में बहू बेटियों को काम करने की इजाजत नहीं थी. ऐसे में कपूर खानदान की बहू बनने के बाद नीतू कपूर को भी फिल्मी दुनिया से अलविदा कहना पड़ा।

neetu kapoor

हालाँकि, बदलते समय के अनुसार कपूर खानदान की बहू बेटियां भी फिल्मी दुनिया में काम करने लगी जहां करिश्मा कपूर ने इसकी शुरुआत की तो वही आलिया भट्ट तक कपूर खानदान की बहू बेटियां भी फिल्म इंडस्ट्री में एक्टिव है और बड़े मुकाम पर अपना नाम कमा रही है. वहीं बात की जाए ऋषि कपूर के बारे में तो कैंसर के चलते अप्रैल 2020 में उनका निधन हो गया था.

22 की उम्र में माँ बन गई थीं नीतू कपूर
अपनी शादी के बारे में बात करते हुए नीतू कपूर ने कहा कि, “उस समय मैं एक्टिंग अपना जॉब समझ कर काम करती थी लेकिन अब काम करने की इच्छा नहीं होती। 21 साल की थी तो मेरी शादी हो गई और 22 साल में तो मैं रिद्धिमा की मां बन गई थी। फिर बच्चों को पढ़ाने लिखाने और नोट्स बनाने में बिजी रही। रिद्धिमा की शादी हो गई। रणबीर भी सेटल हो गया। रूटीन लाइफ बहुत अच्छी चल रही थी। फिर ऋषि जी चले गए और मैं अकेली अकेली हो गई।”

neetu kapoor

बात की जाए नीतू कपूर के वर्कफ्रंट के बारे में तो वह हाल ही में फिल्म ‘जुग जुग जियो’ में नजर आई थी. बता दे इस फिल्म के माध्यम से नीतू कपूर ने काफी लंबे समय बाद फिल्म इंडस्ट्री में कमबैक किया है. फिल्म में मशहूर अभिनेता अनिल कपूर, वरुण धवन, कियारा आडवाणी जैसे मशहूर कलाकार नजर आए। वही फिल्म को भी बॉक्स ऑफिस पर सफलता हासिल हुई।

Back to top button