बॉलीवुड

10वीं क्लास में शादी, 16 में डेब्यू, सफल करियर, लेकिन इस वजह से सालों सदमे में रही मौसमी चटर्जी

26 अप्रैल 1947 को पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में जन्मीं मौसमी चटर्जी (Moushumi Chatterjee) ने हिंदी सिनेमा में 70 और 80 के दशक में अछका खासा नाम कमाया था. मौसमी चटर्जी अपने दौर की मशहूर और खूबसूरत अभिनेत्री रही हैं. उन्होंने अपने समय के कई बेहतरीन अभिनेताओं के साथ काम किया है.

Moushumi Chatterjee

कोलकता में जन्मने मौसमी ने अपनी पढ़ाई लिखाई कोलकता में ही की. अभिनेत्री शुरू से ही फिल्मों में अपनी किस्मत आजमाना चाहती थीं. फ़िल्मी दुनिया में उनके करियर की शुरुआत करीब 16 वर्ष की उम्र में हुई. हालांकि उन्होंने हिंदी सिनेमा नहीं बल्कि बंगाली फिल्मों से अपने करियर की शुरुआत की थी.

Moushumi Chatterjee

मौसमी चटर्जी ने अपने करियर की शुरुआत साल 1967 में की थी. इस दौरान उनकी पहली बंगाली फिल्म ‘बालिका वधु’ आई थी. इसके बाद उन्होंने हिंदी सिनेमा में भी काम किया. इस दौरान वे अमिताभ बच्चन, राजेश खन्ना, संजीव कुमार सहित कई बेहतरीन कलाकारों संग सिल्वर स्क्रीन पर देखने को मिली.

इन फिल्मों में किया काम…

Moushumi Chatterjee

हिंदी सिनेमा में 70 और 80 के दशक में काफी सक्रिय रही मौसमी ने अपने करियर में कई सफल फिल्मों में काम किया है. उनकी लोकप्रिय और सफल फिल्मों में अनुराग, दो प्रेमी, अंगूर , मंजिल, रोटी कपड़ा और मकान, स्वयंवर आदि शामिल है.

रोने के सीन के लिए असल में रोने लगती थी मौसमी…

Moushumi Chatterjee

मौसमी को लेकर यह बात काफी चर्चा में रही है कि वे रोने और भावुक कर देने वाले सीन को असल में करती थीं. यानी कि वे अभिनय में रोने धोने का दिव्खावा नहीं करती थी. जहां अन्य कलाकार रोने के सीन के लिए ग्लिसरीन का इस्तेमाल करते है तो वहीं मौसमी इस तरह के सीन बिना ग्लिसरीन के इस्तेमाल के करती थीं.

Moushumi Chatterjee

10वीं कक्षा में हो गई थी मौसमी की शादी…

मौसमी अपनी खूबसूरती और अदाकारी के साथ ही अपनी निजी जिंदगी को लेकर भी चर्चा में रही हैं. मौसमी की शादी बहुत छोटी उम्रमे हो गई थी. जब अभिनेत्री महज 10वीं कक्षा में पढ़ रही थी तब ही उनकी शादी हेमंत कुमार के बेटे जयंत मुखर्जी से हो गई थी. बताया जाता है कि उनकी शादी उनके एक रिश्तेदार की आखिरी ख्वाहिश के चलते जल्दबाजी में करनी पड़ी थी.

Moushumi Chatterjee

बेटी की मौत से सदमे में चली गई थी मौसमी…

शादी के बाद मौसमी और जयंत दो बेटियों पायल और मेघा के माता-पिता बने. लेकिन पायल का बीमारी के कारण निधन हो गया था. बेटी के निधन से मौसमी पूरी तरह टूट चुकी थी. पायल के असमय निधन से अभिनेत्री को बड़ा सदमा अलगा था.

Moushumi Chatterjee

Back to top button