बॉलीवुड

शादी के हो गए 42 बरस, लेकिन कभी धर्मेंद्र की पहली पत्नी से नहीं मिली हेमा मालिनी, खुद बताई वजह

हिंदी सिनेमा एके दिग्गज अभिनेता धर्मेंद्र 86 साल की उम्र में भी काफी फिट और सक्रिय है. इस उम्र में भी वे अक्सर लोगों के बीच नजर आ जाते हैं. वे अब बड़े पर्दे पर लगातार तो सक्रिय नहीं है हालांकि साल 2023 में वे दो फिल्मों में नजर आने वाले हैं. वहीं धरम जी अक्सर टीवी के रियलिटी शो में मेहमान के रुप में पहुंचते रहते हैं.

dharmendra

50 के दशक के अंत और 60 के दशक की शुरुआत में धर्मेंद्र ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत की थी. हिंदू परिवार से संबंध रखने वाले धरम जी का जन्म 8 दिसंबर 1935 को पंजाब के नसराली में हुआ था. महज 19 साल के थे जब उनकी शादी सिख धर्म की प्रकाश कौर करा दी गई. दोनों चार बच्चों सनी देओल, बॉबी देओल, अजीता देओल और विजेता देओल के माता-पिता बने.

dharmendra

धर्मेंद्र का सपना बॉलीवुड में काम करने का था. धर्मेंद्र की शादी साल 1954 में हुई थी और साल 1960 में उन्होंने फ़िल्मी दुनिया में कदम रखे थे. पहली फिल्म थी ‘दिल भी तेरा हम भी तेरे’. दशकों तक बड़े पर्दे पर धरम जी ने नाम कमाया. बॉलीवुड की कई एक्ट्रेस संग जोड़ी जमी लेकिन हेमा मालिनी के साथ रिश्ता कुछ ख़ास रहा.

dharmendra and hema malini

कई फिल्मों में धर्मेंद्र और हेमा ने साथ में काम किया. दोनों का दिल भी इस दौरान एक दूजे पर आ गया. दोनों ने किसी चीज की परवाह नहीं की. धर्मेंद्र पहले से शादीशुदा थे लेकिन इसके बावजूद उन्होंने 13 साल छोटी हेमा मालिनी से दूसरी शादी कर ली. जहां धर्मेंद्र हेमा की खूबसूरती पर फ़िदा हो गए थे तो वहीं हेमा जी को भी धरम जी से पहली ही नजर में प्यार हो गया था.

dharmendra and hema

धर्मेंद्र और हेमा ने साल 1980 में शादी रचाई थी. तब तक धर्मेंद्र चार बड़े-बड़े बच्चों के पिता भी बन चुके थे. दोनों की शादी आसान नहीं थी. धर्मेंद्र की दूसरी शादी पर उनकी पत्नी प्रकाश कौर भी नाराज हुई थी. धर्मेंद्र ने उनसे तलाक भी मांगा था लेकिन प्रकाश ने तलाक नहीं दिया. धर्मेंद्र आज भी दोनों पत्नियों के साथ है.

dharmendra hema and prakash kaur

वैसे आपको बता दें कि धर्मेंद्र और हेमा की शादी को 42 साल हो चुके हैं. दोनों की शादीशुदा जिंदगी 4 दशक लंबी हो चुकी है हालांकि कभी भी हेमा मालिनी धर्मेंद्र की पहली पत्नी और सनी देओल एवं बॉबी देओल की मां से नहीं मिली. इसके पीछे की वजह बताते हुए हेमा ने एक साक्षात्कार में कहा था कि, ”मैं नहीं चाहती थीं कि मेरी वजह से किसी को कोई परेशानी हो, यही वजह थी कि मैंने प्रकाश से दूरी बनाए रखना ही बेहतर समझा”.

hema and prakash kaur

वहीं धर्मेंद्र और हेमा की शादी के बाद एक साक्षात्कार में पति की दूसरी शादी पर प्रकाश कौर ने कहा था कि, ”धर्मेंद्र एक अच्छे पति ज़रूर नहीं बन सके लेकिन वे एक बहुत अच्छे पिता ज़रूर हैं”.

Back to top button