राजनीति

‘तीन देवियों’ ने उद्धव के घमंड का कर दिया ‘वध’, महिलाओं में उलझे CM तो ‘नाथ’ बने एकनाथ!

महाराष्ट्र में उद्धव सरकार का संकट काफी गहरा गया है। सरकार बचने की संभावना लगातार कम होती जा रही हैं। 40 से अधिक विधायकों के साथ गुवाहाटी में मौजूद बागी मंत्री एकनाथ शिंदे कभी भी उद्धव को कुर्सी से पलट सकते हैं। सियासी और कानूनी दांवपेच जारी है। इन दांवेपेच के बीच लग नहीं रहा कि उद्धव अपनी कुर्सी बचा पाएंगे। सवाल उठता है कि उद्धव के नाक के नीचे उनके ही एक मंत्री ने बगावत का इतना बड़ा खेल रच दिया और उद्धव और उनके करीबियों को इसकी भनक तक क्यों नहीं लगी। किसी पार्टी के 55 में से 40 के करीब विधायक उसके अध्यक्ष के खिलाफ बगावत कर दें और उसे पता ही नहीं लगे।

इसके कई कारण हो सकते हैं लेकिन कुछ राजनीतिक पंडितों का मानना है कि उद्धव का महिलाओं के साथ उलझना ही उनकी सत्ता के छीने जाने का मुख्य कारण बनेगा। क्योंकि जिस समय उद्धव इन महिलाओं के साथ विवादों में उलझे थे उसी समय एकनाथ उनके खिलाफ बड़ी साजिश रच रहे थे, जिसकी उन्हे भनक तक नहीं लगी। इन महिलाओं में तीन का नाम सबसे ऊपर है। ये तीन नाम हैं- नवनीत राणा, केतकी चिताले और कंगना रनौत।

नवनीत राणा

अमरावती से निर्दल सांसद नवनीत राणा ने उद्धव ठाकरे के निवास मातोश्री के बाहर हनुमान चालीसा पढ़ने का ऐलान किया था। उद्धव ने इसे अपनी प्रतिष्ठा से जोड़ लिया और नवनीत राणा के खिलाफ कार्रवाइयों की झड़ी लगा दी। नवनीत राणा और उनके पति को मुंबई पुलिस ने गिरफ्तार किया, फिर राजद्रोह का केस लगाया और कई दिनों तक सलाखों के पीछे पहुंचा दिया। ऐसा माना जाता है कि इन सब के दौरान उद्धव खास तौर पर पूरे मामले को देख रहे थे और उसी में उलझे थे। जेल जाने से दुखी नवनीत राणा ने कहा था हनुमान चालीसा पाठ को लेकर एक महिला के साथ जो बर्ताव उद्धव ठाकरे ने किया है उसका फल उन्हें जरूर मिलेगा।

केतकी चिताले

मराठी एक्ट्रेस केतकी चिताले पर भी पुलिस ने एक्शन लिया और उन्हें जेल में डाल दिया। केतकी चिताले पर एनसीपी चीफ शरद पवार पर बिना नाम लिए अभद्र टिप्पणी करने का आरोप है। माना जाता है कि इस मामले में भी उद्धव खास रूचि ले रहे थे क्योंकि मामला शरद पवार से जुड़ा था जो महा विकास अघाड़ी के सबसे बड़े और सम्मानित नेता हैं। केतकी की गिरफ्तारी से महाराष्ट्र के काफी लोग नाराज थे।

कंगना रनौत

एक्टर सुशांत राजपूत की मौत को लेकर उठे विवाद के दौरान उद्धव सरकार का एक्ट्रेस कंगना रनौत से पंगा हो गया था। कंगना ने बॉलीवुड के कुछ बड़े चेहरों पर आरोप लगाने के साथ-साथ उद्धव सरकार पर भी सवाल उठाए थे। राजनीतिक पंडितों का मानना है कि इस मामले में भी उद्धव ने व्यक्तिगत रूचि दिखाई थी और कंगना के खिलाफ एक्शन लिया था। संजय राऊत ने तो कंगना के खिलाफ काफी अभद्र टिप्पणी की थी। कंगना के मुंबई स्थित ऑफिस पर बुल्डोजर चला दिया गया था। तब कंगना ने उद्धव को कोट करते हुुए कहा था- आज मेरा घर टूटा है, कल तुम्हारा घमंड टूटेगा।

Back to top button