दिलचस्प

हार्दिक पांड्या ने फिर मचाई धूम, भारतीय क्रिकेट के इतिहास में रच दिए ये नए कीर्तिमान

हादिक पांडया क्रिकेट जगत की नई सनसनी बन चुके है ..चैम्पियन ट्रॉफी में जहां पहली बार अपने बल्ले का कमाल दिखाकर गेंदबाज हार्दिक पांडया ने लोगों को चौका दिया था वहीं अब श्रीलंका के खिलाफ खेले जा रहे आखिरी टेस्ट मैच में शानदार पारी खेलते हुए उन्होनें एक साथ कई रिकॉर्ड बना डाले हैं। हार्दिक ने अपने कैरियर के महज तीसरे टेस्ट क्रिकेट में एक ओवर में सर्वाधिक रन बनाने के कीर्तिमान के साथ, एक पारी में लंच से पहले सबसे तेजी से शतक बनाने रिकार्ड कायम किया है।

 

अपनी धमाकेदार शतकीय पारी से रिकार्ड के साथ तोङा लोगो का भ्रम

चैम्पियन ट्रॉफी में जब हार्दिक पांड्या ने बेहतरीन बल्लेबाजी का परिचय दिया तो लोग उसे सिर्फ एक मैच की चमत्कारी पारी बता रहे थे जैसे कि हार्दिक को कोई दैवीय शक्ति मिल गयी हो और उन्होनें वो करामात कर दिया…पर अब श्रीलंका के खिलाफ इस बेहतरीन पारी से हार्दिक ने उन सभी लोगों का मुंह बन्द कर दिया है जो इसे माता की कृपा बता रहे थे । उन्होने पल्लेकल टेस्ट के दूसरे दिन 96 गेंदों में 7 छक्के और 8 चौकों की मदद से 108 रन की जो अतिशी शतकीय पारी खेली उससे एक साथ कई रिकार्ड टुट चुके हैं ।

एक ओवर में सर्वाधिक रन बनाकर कपिल देव को पीछे छोङ़ा

टेस्ट में भारत की ओर से एक ओवर में सर्वाधिक रन बनाने का कीर्तिमान अब तक कपिल देव के नाम था जो उन्होनें 1990 में बनाया था, पर हार्दिक ने श्रीलंका के बाए हांथ के गेंदबाज पुष्पकुमार के ओवर में प्रति गेंद 4,4,6,6,6,0 के हिसाब से कुल 26 रन बनाकर, कपिल देव को पीछे छोङ दिया।

एक पारी में लंच से पहले सर्वाधिक रन बनाने का सहवाग का रिकार्ड भी तोङा

इस पारी के जरिए हार्दिक पांड्या ने टेस्ट क्रिकेट में किसी भी भारतीय बल्लेबाज द्वारा लंच से पहले सबसे अधिक रन (108) बनाने का इतिहास रचा है … इससे पहले 2006 में वेस्टइंडीज के खिलाफ ग्रॉसआईलेट में वीरेन्द्र सहवाग ने लंच के पहले 99 रन बनाए थे।

भारत की ओर से इस साल सर्वाधिक छ्क्के, पांड्या के नाम

इंटर नेशनल क्रिकेट में भारत की ओर से इस साल हार्दिक पांड्या ने अब तक सर्वाधिक 26 छ्क्के लगाए हैं। इनके बाद विराट कोहली 19, रविंद्र जडेजा 14, एमएस धोनी 13 और युवराज ने अब तक 10 छक्के लगाए हैं।

तीन महीने में तीसरी बार, लगातार तीन गेंदों पर छक्के जङ़े

इंटरनेशनल क्रिकेट में हार्दिक पांड्या ने तीन महीने में तीन बार, लगातार तीन गेंदों पर छक्के जङ़ने का कीर्तिमान भी स्थापित किया है। इसेक साथ ही पांड्या ने टेस्ट के एक ओवर में लगातार तीन छक्के लगाकर महेन्द्र सिंह धोनी की बराबरी कर ली है।

इन सभी रिकॉर्ड के साथ हार्दिक पांड्या ने भारतीय क्रिकेट जगत में ना सिर्फ अपना नाम दर्ज किया है बल्कि गेंदबाज के साथ एक अच्छे बल्लेबाज के रूप में भी टीम में अपनी खास जगह भी बना ली है और टीम इंडिया को एक बेहतरीन ऑलराउन्डर मिल गया है।

 

 

Back to top button