विशेष

जानिए क्या होता है ट्रेन के डिब्बे पर लिखा 5 डिजिट का ये कोड, छिपी है बहुत महत्वपूर्ण जानकारी

भारत में हर वर्ग के व्यक्तियों के लिए यातायात का सबसे सुलभ और सस्ता साधन ट्रेन है। हर रोज लाखों की संख्या में लोग ट्रेन में यात्रा करते हैं। जब भी दूर की यात्रा करनी हो, तो सबसे पहले मन में ख्याल ट्रेन का ही आता है। ट्रेन से यात्रा करना बहुत आरामदायक होने के साथ-साथ सुविधाजनक भी होता है। अगर आप भी ट्रेन से सफर करते हैं, तो आपके लिए आज की यह खबर बहुत महत्वपूर्ण साबित होने वाली है।

अगर आप ट्रेन से सफर करते हैं, तो आपने कभी ना कभी यह ध्यान जरूर दिया होगा कि ट्रेन के हर डिब्बे पर 5 डिजिट का नंबर लिखा हुआ होता है। ट्रेन की बोगी पर जो यह नंबर लिखा होता है वह बहुत खास है। जी हां, रेलवे के नियमों के मुताबिक, इन पांच नंबर में बोगी से जुड़ी हुई कई खास जानकारी छुपी हुई होती हैं। आखिर इससे जुड़ी सभी जानकारी क्या हैं? चलिए जानते हैं इसके बारे में…

ट्रेन के डिब्बे पर लिखा 5 डिजिट का कोड है बेहद खास

आपको बता दें कि ट्रेन के हर बोगी के बाहर जो 5 डिजिट का नंबर लिखा होता है यह इस बात की जानकारी देता है कि यह बोगी कब बना, यह बोगी किस प्रकार की है। ट्रेन के डिब्बे के 5 डिजिट के सबसे पहले दो डिजिट के नंबर यह बताते हैं कि ट्रेन की इस बोगी का निर्माण कब हुआ था और आखिर में तीन डिजिट इस बोगी की कैटेगरी की जानकारी देते हैं।

जानिए पहले दो डिजिट का क्या है मतलब

अगर हम उदाहरण के रूप में समझाने की कोशिश करें, तो मान लीजिए कि ट्रेन की किसी बोगी पर 13328 नंबर लिखा हुआ है। अब इसको डिकोड करने के लिए सबसे पहले आप इसे दो भागों में बांट कर पढ़िए। इस नंबर के पहले दो डिजिट से हमें इस बात की जानकारी मिलती है कि इसका बनने का समय क्या है। जैसे कि इस मामले में यह बोगी 2013 में बनी थी। अगर वहीं बोगी पर 98397 लिखा हुआ है, तो इसका मतलब यह होता है कि 1998 में यह बोगी बनी थी।

अब जानिए आखिर के तीन डिजिट का मतलब

अगर हम ट्रेन के डिब्बे के 5 डिजिट के आखिरी 3 डिजिट के बारे में बात करें, तो यह बोगी की कैटेगरी के बारे में बताते हैं। जैसा कि पहले केस 13328 में यह बोगी जरनल कैटेगरी की है। वहीं दूसरे केस 98397 में यह बोगी स्लीपर क्लास की है। अगर आप इसे विस्तार से समझने की कोशिश करना चाहते हैं, तो आप इस चार्ट को देख सकते हैं।

001-025 : AC First class
026-050 : Composite 1AC + AC-2T
051-100 : AC-2T
101-150 : AC-3T
151-200 : CC (AC Chair Car)
201-400 : SL (2nd Class Sleeper)
401-600 : GS (General 2nd Class)
601-700 : 2S (2nd Class Sitting/Jan Shatabdi Chair Class)
701-800 : Sitting Cum luggage Rake
801 + : Pantry Car, Generator or Mail

ट्रेन के डिब्बे पर लिखा 5 डिजिट का नंबर दो अहम जानकारियां देता है, जिसके बारे में आप अब समझ गए होंगे। अगर आप जब भी रेल की यात्रा करने के लिए जाते हैं, तो आप रेल की बोगी के बाहर लिखे नंबर को देखकर यह बोगी कब बनी है और किस क्लास की है? ये आप आसानी से बता सकते हैं।

Back to top button