अध्यात्म

गरुड़ पुराण के अनुसार व्यक्ति की ये 5 आदतें धकेल देती हैं गरीबी की तरफ, भूलकर भी न करें ये काम

वर्तमान समय में हर कोई इंसान ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाना चाहता है। दिन-रात मेहनत करके व्यक्ति धन-दौलत कमाने का प्रयास करता है। पैसा एक ऐसी चीज है जो अगर किसी व्यक्ति के पास पर्याप्त मात्रा में हो, तो वह अपना जीवन अच्छे तरीके से व्यतीत कर सकता है। अगर व्यक्ति के पास धन है, तो वह अपने परिवार को दुनिया की सभी सुख-सुविधाएं दे सकता है।

हर कोई यही चाहता है कि उसके ऊपर धन की देवी माता लक्ष्मी जी की कृपा दृष्टि सदैव बनी रहे। वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो महालक्ष्मी जी को प्रसन्न करने के लिए रोजाना तरह-तरह के प्रयास और उपाय करते हैं। ऐसे में सनातन धर्म में 18 पुराणों में से एक गरुड़ पुराण है। गरुड़ पुराण एक ऐसा शास्त्र है जिसमें भगवान विष्णु और गरुड़ के बीच बातचीत का वर्णन है।

आपको बता दें कि गरुड़ पुराण विष्णु पुराण का एक हिस्सा है, जिसमें हिंदू धर्म के मृत्यु, पुनर्जन्म और अंतिम संस्कार से संबंधित सभी बातों का उल्लेख किया गया है। इस पुराण में भगवान विष्णु जी ने यह बताया है कि वह कौन से कर्म हैं, जिसके कारण व्यक्ति को गरीबी का सामना करना पड़ता है।

गरुड़ पुराण के मुताबिक ना करें ये काम

1. गरुड़ पुराण में इस बात का उल्लेख किया गया है कि माता लक्ष्मी किन लोगों से नाराज हो जाती हैं। जो लोग मैले यानी गंदे कपड़े पहनते हैं उनको धन की देवी माता लक्ष्मी त्याग देती हैं। ऐसे लोगों के घर में कभी भी लक्ष्मीजी वास नहीं करती हैं। इसी वजह से व्यक्ति को प्रतिदिन स्नान करना चाहिए और हमेशा साफ-सुथरे वस्त्रों का धारण करना चाहिए। जो लोग स्वच्छ रहते हैं, उनके ऊपर महालक्ष्मी जी की कृपा दृष्टि सदैव बनी रहती है।

2. गरुड़ पुराण के मुताबिक, रात के वक्त या फिर किसी भी समय खाना खाने के पश्चात जूठे बर्तनों को ऐसे ही नहीं छोड़ना चाहिए, क्योंकि इसकी वजह से शनि का बुरा प्रभाव पड़ने लगता है। इतना ही नहीं बल्कि इसके कारण घर में दरिद्रता भी आने लगती है। इसलिए आप खाना खाने के पश्चात जूठे बर्तनों को उसी समय हमेशा धोकर रखें।

3. गरुड़ पुराण में इस बात का जिक्र किया गया है कि जो व्यक्ति हमेशा किसी दूसरे व्यक्ति की कमियां निकालता रहता हो या फिर दूसरे व्यक्ति की आलोचना या बुरा बोलता हो उसके माता लक्ष्मी जी रुष्ट हो जाती हैं। अगर किसी व्यक्ति का स्वभाव बिना किसी वजह से दूसरों पर चीखने-चिल्लाने या गुस्सा करने वाला है तो इसके कारण उस व्यक्ति के जीवन में दरिद्रता आने लगती है।

4. गरुड़ पुराण के मुताबिक, अगर कोई व्यक्ति सूर्योदय के पश्चात भी काफी देर तक सोता रहता है, तो ऐसे व्यक्ति आलसी प्रवृत्ति के माने जाते हैं। ऐसे लोग अपने जीवन में चाहे कितनी भी कोशिश कर लें, उनको हमेशा ही धन की कमी का सामना करना पड़ता है।

5. अक्सर देखा गया है कि लोग धन पाने के लिए किसी भी हद तक जाने को तैयार हो जाते हैं। कई लोग ऐसे हैं जो दूसरों के धन को हड़पने का प्रयास करते हैं। शास्त्रों में इस बात का उल्लेख किया गया है कि दूसरों के पैसे को हड़पना पाप होता है। हमें अपनी मेहनत से ही धन कमाना चाहिए, क्योंकि इसी में बहुत ज्यादा खुशी मिलती है। व्यक्ति को कभी भी दूसरे की संपत्ति देखकर लालच नहीं करना चाहिए। अगर कोई व्यक्ति लालच करता है, तो वह अपने जीवन में कभी खुश नहीं रहता है।

Back to top button