विशेष

ऑटो ड्राइवर ने पेश की ईमानदारी की मिसाल, यात्री को लौटाया 1.6 लाख रुपए का सोने का हार

अगर आप अपना जीवन ईमानदारी के साथ व्यतीत करते हैं तो लोग भी आपका सम्मान करते हैं। ईमानदारी हमें लोगों के बीच सम्मान और प्यार दिलाता है। ईमानदारी जीवन जीने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। यह आपको मजबूत, जिम्मेदार, साहसी और दयालु बनाता है। लेकिन आजकल के समय में ईमानदारी बहुत कम ही देखने को मिलती है परंतु ऐसा नहीं है कि दुनिया में ईमानदार लोग नहीं है। इसी बीच ओडिशा के एक ऑटो रिक्शा चालक ने इमानदारी की मिसाल पेश की है।

जी हां, ऑटो चालक ने एक महिला यात्री का 1.6 लाख रुपए का सोने का हार वापस कर दिया। इसके बाद ऑटो रिक्शा चालक की हर तरफ तारीफ हो रही है। प्राप्त जानकारी के अनुसार, महिला गलती से ऑटो रिक्शा में अपना हार छोड़ गई थी जोकि ऑटो रिक्शा चालक को ऑटो की सफाई करते वक्त मिला और उसने उसका सोने का हार लौटाकर यह साबित कर दिया कि समाज में अच्छे लोगों की कमी नहीं है।

ऑटो रिक्शा चालक ने लौटाया यात्री का सोने का हार

दरअसल, आज हम आपको जिस ऑटो चालाक के बारे में बता रहे हैं उसका नाम पंकज बहेरा है। जब पंकज बहेरा अपने वाहन की सफाई कर रहा था, तो उस दौरान उसे यात्री सीट के नीचे लगभग 30 ग्राम वजनी हार मिला। इतनी ज्यादा कीमत का सोने का हार पाकर किसी की भी नियत खराब हो सकती है। परंतु पंकज बहेरा ने ईमानदारी का परिचय देते हुए पुलिस की मदद से उसने सोने के हार को उसके असली मालिक को सौंप दिया।

पंकज ने शनिवार को पुलिस अधिकारियों और स्थानीय ऑटो चालक संघ के कुछ सदस्यों की मौजूदगी में इसे न्यू बस स्टैंड पुलिस चौकी पर महिला नर्मदा बहेरा को सौंप दिया। ऑटो रिक्शा चालक बुधवार को 30 साल की महिला और उसके परिवार के सदस्यों को न्यू बस स्टैंड से गोपालपुर ले गया था। पुलिस के एक अधिकारी के द्वारा बताया गया कि बहेरा ने सोने का हार अपने पर्स में रखा था लेकिन वह गलती से ऑटो में गिर गया होगा, जिसका महिला को पता भी नहीं चला।

अधिकारी ने यह कहा कि घर पहुंचने के बाद उसे पता चला कि हार उसके पर्स में नहीं था और उसने तुरंत ऑटो चालक को फोन किया, जिसे वह पहले से जानती थी। उसने ऑटो में देखा लेकिन उस दिन हार नहीं मिला। वहीं ऑटो ड्राइवर ने कहा कि “अपने ऑटो रिक्शा की सफाई के दौरान हार मिलने के बाद मैंने पुलिस और महिला के परिवार को सूचित किया।” पुलिस चौकी के प्रभारी नारायण स्वैन ने चालक की ईमानदारी की सराहना की। सोने का हार वापस मिलने से महिला को भी राहत मिली।

पहले भी देखने को मिला था ऐसा मामला

आपको बता दें कि इससे पहले भी कुछ इस तरह का ही मामला देखने को मिला था। जनवरी 2021 में चेन्नई के ऑटो ड्राइवर सर्वना कुमार ने सोने के गहनों से भरा बैग उसके मालिक को वापस लौटा कर ईमानदारी की मिसाल पेश की थी। सर्वना कुमार के ऑटो में एक यात्री उतरते समय एक बैग छोड़कर चली गई थी।

जब सर्वना कुमार ने बैग को चेक किया तो उसमें 20 लाख तक के सोने के आभूषण उसे मिले, जिसे लेकर वह सीधा पुलिस स्टेशन पहुंचा और बैग के मालिक को उसका सारा सामान सौंप दिया था।

Back to top button