समाचार

छोटे बच्चों की मां को ट्रेन यात्रा में नहीं होगी दिक्कत, रिजर्वेशन बर्थ के साथ लगी ‘बेबी बर्थ’

ट्रेन में यात्रा के दौरान रिजर्वेशन बर्थ पर ऐसी महिलाओं को यात्रा करने में काफी दिक्कत होती है जिनके बच्चे काफी छोटे होते हैं। एक ही बर्थ पर नवजात बच्चों को लेकर यात्रा करने में उनकी मां को काफी दिक्कत आती है। इस दिक्कत को दूर करने के लिए रेलवे ने एक अच्छी पहल की है।

रेलवे की अच्छी पहल

भारतीय रेलवे (Indian Railway) में करोड़ों की संख्या में यात्री सफर करते हैं। इनमें बड़ी संख्या में नवजात बच्चे भी ट्रेन से डेली ट्रैवल करते हैं। छोटे बच्चों को ट्रेन में लेकर चलने में माताओं को बड़ी परेशानी होती है, खासतौर पर उन्हें बर्थ पर सुलाने में।

बेबी बर्थ लगाई गई

ऐसे में इस परेशानी को दूर करने के लिए रेलवे ने एक नई सुविधा नवजात बच्चों (New Born Baby) के लिए शुरू की है। बच्चों को साथ लेकर ट्रैवल करते वक्त माताओं को कोई परेशानी न हो इसलिए रेलवे ने ट्रेन में बेबी बर्थ लगाने (Baby Berth Facility in Train) का फैसला किया है। हालांकि इस सुविधा को अभी ट्रायल के तौर पर शुरू किया गया है।

न्यूज़ एजेंसी ANI के मुताबिक बेबी बर्थ की इस सुविधा को उत्तर रेलवे में शुरू किया गया है। फिलहाल इस सुविधा को ट्रायल बेसिस पर शुरू किया गया है। बेबी बर्थ (Baby Berth) की सुविधा लोअर बर्थ (Lower Berth) में दी गई है। इससे मां को बच्चों को लेकर सोने में किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। अगर रेलवे की बेबी बर्थ की यह सुविधा सफल रहती है तो जल्द ही इसे बहुत सी ट्रेनों में अप्लाई किया जाएगा।

लखनऊ डिविजन से शुरुआत

बता दें कि बेबी बर्थ की इस सुविधा को सबसे पहले रेलवे के लखनऊ डिवीजन (Lucknow Division) ने शुरू की थी। इसमें ट्रेन के लोअर बर्थ में एक छोटी सी अतिरिक्त सीट लगाई जाती है।

इसके साथ ही बच्चों को एक्स्ट्रा सुरक्षा के लिए एक स्टॉपर (Stopper) भी लगाया गया है जिससे बच्चे सीट से बाहर न गिरे और वह सुरक्षित तरीके से आराम से सो सकें। इस बर्थ से बच्चों को लेकर ट्रैवल करने वाली महिलाओं को परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। इसके साथ ही यह सीट फोल्डेबल है जिसे माएं जरूरत के अनुसार इस्तेमाल कर सकती हैं।

Back to top button