दिलचस्प

मंत्री जी! नशा नहीं चढ़ रहा..न्याय कीजिए, जानें क्यों अजीबो-गरीब शिकायत लेकर थाने पहुंचा शराबी?

शराब पीना भी अजीब तरह का शौक होता है। नशा चढ़े तो ठीक वरना मजा ही नहीं आता है। वैसे तो आमतौर पर शराबी झगड़ते हुए दिख जाते हैं। कभी आपने सुना है कि कोई शराबी नशा न चढ़ने की शिकायत करते दिखा हो। वो भी आसपास नहीं बल्कि सीधे मंत्री से, जी हां मध्य प्रदेश में कुछ ऐसा ही मामला सामने आया है।

यहां एक शराबी इस बात से परेशान है कि उसको नशा ही नहीं चढ़ रहा है। वो इसकी शिकायत लेकर सीधा थाने पहुंच गया। उसने मंत्री को संबोधित शिकायती पत्र अफसरों को सौंपा। उसने नशा न चढ़ने की शिकायत की है और कहा है कि शराब की जांच करवाई जाए। ठेकेदार मिलावटी शराब बेच रहा है। आइए जानें पूरा मामला क्या है।

उज्जैन से सामने आया मामला

शराबी के नशा न चढ़ने वाला मामला मध्य प्रदेश के उज्जैन शहर से सामने आया है। यहां शराबी इस वजह से परेशान है कि उसको पीने के बाद नशा ही नहीं हो रहा है। इस वजह से वो चाहता है कि पूरे मामले की उच्च स्तर पर जांच हो। जो शराबी शिकायत कर रहा है उसका नाम लोकेन्द्र सेठिया बताया जा रहा है।

वो 12 अप्रैल को आबकारी थाने पहुंच गया। उसके हाथ में शिकायती पत्र भी था जिसमें गृहमंत्री के नाम शिकायत लिखी गई थी। उसने वहां कहा कि वो अभी अभी दो क्वॉर्टर देसी शराब पीकर आ रहा है। इसके बाद भी उसको नशा ही नहीं चढ़ रहा है। उसने कहा कि ठेकेदार मिलावटी शराब बेच रहा है।

सबूत के तौर पर बोतल भी दे दी

आबकारी थाने पहुंचे शराबी ने लिखित शिकायत की है। उसका कहना है कि वो पुराना शराबी है। ऐसे में उसको पता रहता है कि कौन सी शराब मिलावटी नहीं है। लोकेन्द्र ने शिकायती पत्र में लिखा कि अपने दोस्त के साथ उसने 12 अप्रैल को देसी शराब ली थी। उसने 4 क्वार्टर क्षीर सागर स्थित प्रीति जायसवाल के ठेके से खरीदे थे।

हालांकि जब उसने 2 बोतल पी ली, तब उसको पता लगा कि ये तो पानी है। जब उसने ठेके पर जाकर विरोध किया वहां से उसको भगा दिया गया। उसका कहना है कि वो शराबियों को न्याय दिलाना चाहता है। उसने कहा कि नए शराबियों के साथ धोखा हो रहा है। वो मिलावटी शराब के बारे में जान ही नहीं पाते हैं।

कार्रवाई हो वरना जाएगा उपभोक्ता फोरम

लोकेन्द्र ने अफसरों को कार्रवाई के लिए कुछ समय दिया है। उसका कहना है कि अगर समय रहते कार्रवाई नहीं हुई तो वो उपभोक्ता फोरन जाएंगे। शराबी ने कहा कि वो 20 साल से शराब पीता हुआ आ रहा है। उसको असली और नकली शराब की पहचान है। ऐसे में वो किसी ग्राहक के साथ धोखा होने नहीं देगा।

वहीं दूसरी ओर शराबी की इस डिमांड से अफसर हैरान हो गए। उनकी समझ में ही नहीं आ रहा था कि आखिर उसको कैसे समझाया जाए। बड़ी मुश्किल से उसे समझाया। उसका पत्र लिया और संज्ञान में लेकर कार्रवाई करने का भी आश्वासन दे दिया। तब जाकर वो शराबी वापस गया।

Back to top button