बॉलीवुड

अमिताभ-धर्मेद्र से अक्षय-शाहरुख़ तक, ‘रामायण’ की ‘मंथरा’ इस मामले में है सभी दिग्गजों से आगे

‘रामायण’ की मंथरा के नाम दर्ज है यह बेहतरीन रिकॉर्ड, अमिताभ-धर्मेंद्र जैसे दिग्गज भी नहीं तोड़ पाए

हिंदी सिनेमा में अक्सर कई रिकॉर्ड बनते है और कई रिकॉर्ड टूटते हैं. बॉलीवुड में अक्सर कलाकार अलग अलग तरह के रिकॉर्ड बनाते रहते हैं. कई रिकॉर्ड ऐसे होते है जिन्हें बनने में दशकों लगते है और कई रिकॉर्ड अभी तक नहीं टूटे है. हिंदी सिनेमा की दिग्गज अभिनेत्री रही ललिता पवार के नाम भी एक ख़ास और बड़ा रिकॉर्ड दर्ज है.

lalita pawar

ललिता पवार ने हिंदी सिनेमा की कई फिल्मों में काम किया था. वहीं ऐतिहासिक धारावाहिक ‘रामायण’ में ‘मंथरा’ की भूमिका निभाकर भी वे खूब लोकप्रिय हुई थी. हिंदी सिनेमा के साथ ही उन्होंने मराठी और गुजराती फिल्मों में भी काम किया था. उनका फ़िल्मी करियर काफी लंबा रहा और उन्होंने 700 से ज्यादा फिल्मों में काम किया था.

lalita pawar

लिता पवार ने 700 से भी ज्यादा फिल्मों में काम करके अपने नाम एक ख़ास और बड़ा रिकॉर्ड दर्ज करवाया था. आइए आपको बताते है कि उनके बाद बॉलीवुड में सबसे ज्यादा फ़िल्में करने के मामले में किन किन कलाकारों का नाम आता है.

शक्ति कपूर (Shakti Kapoor)…

shakti kapoor

हिंदी सिनेमा के मशहूर कलाकार शक्ति कपूर (Shakti Kapoor) ने ढेरों फिल्मों में काम किया है. शक्ति कपूर नकारात्मक और सकारात्मक दोनों ही किरदारों में काफी पसंद किए गए है. इस सूची में शक्ति का नाम दूसरे नंबर पर आया है. बता दें कि ललिता पवार की तरह ही शक्ति ने भी 700 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है.

अनुपम खेर (Anupam Kher)…

anupam kher

अनुपम खेर (Anupam Kher) की गिनती हिंदी सिनेमा के दिग्गज अभिनेताओं में होती है. हाल ही में आई ब्लॉकबस्टर फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ से अनुपम खेर ने खूब तारीफें हासिल की थी. बता दें कि अनुपम खेर ने साल 1984 में आई फिल्म ‘सारांश’ से अपने करियर की शुरुआत की थी और वे 38 सालों के करियर में 500 से भी ज्यादा फिल्मों में काम कर चुके हैं.

अरुणा ईरानी (Aruna Irani)…

aruna irani

अरुणा ईरानी (Aruna Irani) हिंदी सिनेमा की बेहद लोकप्रिय अदाकारा हैं. बॉलीवुड में साइड और सहायक रोल अदा करके अरुणा ईरानी ने बड़ा और ख़ास मुकाम हासिल किया है. हिंदी सिनेमा में सबसे ज्यादा फिल्मने करने के मामले में अरुणा ईरानी का नाम भी शामिल है. बता दें कि अरुणा ने 500 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है. उन्होंने बड़े पर्दे पर कई तरह के किरदार अदा किए है. वे कभी सकारात्मक किरदार निभाते हुए ‘माँ’ बनी तो कभी नकारत्मक किरदार निभाकर ‘खलनायिका’ बनी.

साथ ही आपको बता दें कि हिंदी सिनेमा में अमरीश पुरी (Amrish Puri), ओमपुरी (Ompuri), श्रीदेवी (Sridevi), धर्मेंद्र (Dharmendra), कादर खान (Kader Khan) और मिथुन चक्रवर्ती (Mithun Chakraborty) जैसे दिग्गज कलाकारों ने 300 से 400 फ़िल्में की है.

dharmendra sridevi mithun

गौरतलब है कि ‘सदी के महानायक’ अमिताभ बच्चन, अक्षय कुमार, शाहरुख़ खान, अजय देवगन, सलमान खान, आमिर खान, संजय दत्त, सनी देओल, जैकी श्रॉफ, अनिल कपूर जैसे बड़े बड़े स्टार्स का नाम इस सूची में दूर दूर तक नहीं है.

Back to top button