बॉलीवुड

शाहरुख़ के साथ डेब्यू, 14 साल में की 22 फ़िल्में, फिर बेटी के लिए अनुष्का ने करियर लगाया दांव पर।

हिंदी सिनेमा की मशहूर अदाकारा अनुष्का शर्मा के लिए 1 मई का दिन बेहद ख़ास और अहम होता है. अनुष्का शर्मा का जन्म 1 मई 1988 को उत्तर प्रदेश की धार्मिक नगरी अयोध्या में हुआ था. अनुष्का आज (1 मई) 34 साल की हो चुकी हैं. एक अदाकारा होने के साथ ही अनुष्का एक सफल फिल्म निर्माता भी है.

anushka sharma

अनुष्का के पिता कर्नल अजय कुमार शर्मा आर्मी में अफसर रह चुके हैं. अयोध्या में जन्मीं अनुष्का की परवरिश कर्नाटक के बेंगलुरु में हुई थी. फिल्मों में आने से पहले अनुष्का मॉडलिंग किया करती थीं. उन्होंने अपना ग्रेजुएशन पूरा किया और फिर वे मुंबई आ गईं. मुंबई में अभिनेत्री ने साल 2007 में फैशन डिजाइनर वेंडेल राॅड्रिक्स के लिए पहला मॉडलिंग असाइनमेंट साइन किया.

anushka sharma

धीरे-धीरे मॉडलिंग के क्षेत्र में अनुष्का आगे बढ़ती गई और सफल होती गईं. एक मॉडल के रूप में उन्होंने सिल्क एंड शाइन, व्हिस्पर, नाथला अभूषण और फ़िएट पालियो जैसे ब्रांड के साथ काम किया था. जल्द ही अनुष्का के हिंदी सिनेमा में जाने के लिए दरवाजे भी खुल गए थे.

मॉडलिंग के दिनों के दौरान ही अनुष्का अभिनय के क्षेत्र में रूचि लेने लगी और धीरे-धीरे वे फिल्मों के लिए ऑडीशन देने लगी. इसी बीच एक बार उन्होंने यशराज फिल्म्स स्टूडियो में अपना स्क्रीन टेस्ट दिया. यहां से उनकी किस्मत खुल गई और ‘रब ने बना दी जोड़ी’, ‘बदमाश कपंनी’ और ‘बैंड बाजा बारात’ जैसी फ़िल्में उन्हें ऑफर की गई जिन्हें उन्होंने मना नहीं किया और ऑफर स्वीकार कर लिया.

शाहरुख़ खान के साथ शुरू हुआ फ़िल्मी करियर…

anushka sharma

अनुष्का ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत जाने माने अभिनेता शाहरुख़ खान के साथ की थी. अनुष्का की पहली फिल्म थी ‘रब ने बना दी जोड़ी’. आदित्य चोपड़ा की यह रोमांटिक फिल्म साल 2008 में प्रदर्शित हुई थी. इस फिल्म में अनुष्का के साथ शाहरुख़ की जोड़ी को काफी पसंद किया गया था.

पहली ही फिल्म के लिए जीतने वाली थी बेस्ट फीमेल एक्ट्रेस और बेस्ट फीमेल डेब्यू जैसे अवॉर्ड…

अनुष्का शर्मा अपनी पहली ही फिल्म से छा गई थीं. इस फिल्म के बाद ही उन्हें लोकप्रियता मिल गई थीं. इसके लिए अनुष्का को बेस्ट फीमेल एक्ट्रेस और बेस्ट फीमेल डेब्यू जैसे अवॉर्ड के लिए भी नामित किया गया था हालांकि उनकी झोली में ये अवॉर्ड आ नहीं पाए थे.

anushka sharma

अनुष्का ने अपने 14 साल के करियर में अब तक 22 फिल्मों में काम किया है. इस दौरान उनकी सबसे सफल फिल्मों में ‘जब तक है जान’, ‘पीके’, ‘सुल्तान’, ‘ए दिल है मुश्किल’ जैसी फिल्मों का नाम लिया जाता है. वहीं वे ‘मटरू की बिजली का मन डोला’, ‘बॉम्बे वेलवेट’, ‘फिलौरी’ जैसी फ्लॉप फिल्मों का हिस्सा भी बनी हैं.

विराट कोहली से की शादी…

anushka sharma marriage

अनुष्का शर्मा ने साल 2017 में इटली में भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और स्टार बल्लेबाज विराट कोहली से शादी रचाई थी. इससे पहले दोनों ने एक दूजे को करीब चार से पांच साल तक डेट किया था. विराट और अनुष्का पहली बार साल 2013 में एक शैंपू एड की शूटिंग के दौरान मिले थे. दोनों ने शैंपू के एड में साथ काम भी किया था.

अब एक बेटी की मां है अनुष्का…

शादी के करीब तीन साल बाद अनुष्का शर्मा और विराट कोहली के घर किलकारी गूंजी थी. अनुष्का ने साल 2021 में जनवरी माह में बेटी को जन्म दिया था. अनुष्का और विराट की बेटी का नाम वामिका हो जो कि एक साल की हो चुकी है.

बेटी के लिए प्रोडक्शन कंपनी छोड़ी…

अनुष्का लंबे समय से फ़िल्मी दुनिया से दूर है. वे फिलहाल अपनी बेटी की परवरिश कर रही है और इसके चलते हाल ही में उन्होंने सोशल मीडिया पर इस अपनी प्रोडक्शन कंपनी छोड़ दी थी. इसके अंतर्गत उन्होंने एनएच 10, फिलौरी, परी जैसी फिल्मों का निर्माण किया था.

Back to top button
?>