बॉलीवुड

मेरा बंगला चार पांच फिल्मों से नहीं बना, पहले जितना बड़ा घर था आज उतना बड़ा बाथरूम है: नवाजुद्दीन

हिंदी सिनेमा के लोकप्रिय अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी (Nawazuddin Siddiqui) ने दर्शकों के दिलों पर अपनी गजब की अदाकारी से गहरी छाप छोड़ी है. नवाजुद्दीन सिद्दीकी की अदाकारी का हर कोई दीवाना है. हिंदी सिनेमा में उन्होंने अपने दम पर एक अलग और ख़ास मुकाम बनाया है.

नवाजुद्दीन को हिंदी सिनेमा में कई बार रिजेक्शन भी झेलने पड़े. हालांकि उन्होंने कभी हार नहीं मानी. कभी उन्हें उनके रंग के कारण रिजेक्ट किया गया तो कभी उनकी कद काठी के कारण. फिल्मों में आने से पहले नवाजुद्दीन चौकीदार के रूप में भी काम कर चुके हैं.

nawazuddin siddiqui

नवाजुद्दीन का बचपन एक मध्यम वर्गीय परिवार में बीता. शुरू से ही उन्होंने गरीबी देखी और वे गरीबी में नहीं जीना चाहते थे. कई सालों से नवाजुद्दीन फ़िल्मी दुनिया से जुड़े हुए है हालांकि उन्हें पहचान कुछ सालों पहले मिली थी. वे पहले छोटे मोटे रोल करते थे जबकि अब नवाजुद्दीन फिल्मों में मुख्य भूमिकाओं में देखने को मिलते हैं.

न केवल नवाजुद्दीन ने अपनी प्रतिभा का लोहा हिंदी सिनेमा में बड़े पर्दे पर काम करके मनवाया है बल्कि वे वेब सीरीज में काम करके भी खूब सफ़ल और लोकप्रिय हुए हैं. 19 मई 1974 को उनका जन्म उत्तर प्रदेश के बुढाना में हुआ था. बचपन में गरीबी देखने वाले और आर्थिक तंगी का सामना करने वाले नवाजुद्दीन ने बड़े होकर फ़िल्मी दुनिया में जाना उचित समझा था.

nawazuddin siddiqui

अभिनय की बारीकियां सीखने के लिए नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने ‘नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा’ में दाखिला लिया था. उन्होंने यहां से अभिनय की शिक्षा ली और फिर इसके बाद वे थिएटर का हिस्सा बन गए. थिएटर ने उन्हें और बेहतर बनाने में मदद की. आगे जाकर उन्होंने फ़िल्मी दुनिया में अपने कदम रखे.

फिल्मों में करियर बनाने के लिए नवाजुद्दीन ने मुंबई का रुख किया था. आज उनके पास सुख सुविधा की हर एक चीज मौजूद है. उनके पास गाड़ी, बंगला, क़ार, लोकप्रियता, सफलता सब कुछ मौजूद है. हालांकि एक समय था जब उनके पास कुछ नहीं था. कड़ी मेहनत और संघर्ष के बलबूते वे ये सब चीजें पाने में सफ़ल रहे हैं.

नवाजुद्दीन अक्सर अपने बयानों से भी सुर्खियां बटोरते रहते हैं. उनका एक हालिया साक्षात्कार खूब चर्चाओं में है. बता दें कि बीते दिनों नवाजुद्दीन अपने बंगले को लेकर सुर्ख़ियों में आए थे. उनके आलीशान घर की तस्वीरें खूब वायरल हुई थी. इसे लेकर अब अभिनेता ने कहा है कि यह बंगला चार-पांच फिल्मों से नहीं बना है.

nawazuddin siddiqui nawazuddin siddiqui

नवाजुद्दीन ने अपने साक्षात्कार में कहा है कि, ”ये तो मैंने चार-पांच फिल्में की होंगी. जो मेरा बंगला है उससे भी बहुत महंगा है. चार पांच फिल्मों में नहीं बनता वो. दूसरी फिल्में जो हैं. उनमें भी ऐसा नहीं है के…हां कुछ फिल्मों में पैसा नहीं है लेकिन मुझे अच्छी लग रही हैं जैसे मंटो, तो मैंने फ्री में भी की है और आगे भी करूंगा”.

nawazuddin siddiqui

आगे अभिनेता ने फिल्म ‘बजरंगी भाईजान’ को लेकर एक उदाहरण दिया. उन्होंने कहा कि, “उदाहरण के लिए, व्यावसायिक फिल्म में भी सार्थक फिल्म भी होती है जैसे ‘बजरंगी भाईजान’ थी. बहुत कुछ लेके जाते हैं आप घर जाते हैं तो बहुत कुछ सोचते हैं. जुड़ाव वाली बात कर रही है वो फिल्म, अगर तुड़ाव वाली बात करें तो फिर वो फिल्म नहीं कुछ और है”.

पुराने दिनों को भी किया याद…

nawazuddin siddiqui

साक्षात्कार में अभिनेता ने अपने पुराने दिनों को याद करते हुए कहा कि, ”आज मैं जिस जगह पर पहुंचा हूं, इसमें काफी वक्त और मेहनत लगा है. आज जितना बड़ा मेरा पर्सनल बाथरुम हैं, उतना सा मेरा घर हुआ करता था. जब मैं मुंबई आया तो एक छोटी सी जगह में चार लोगों के साथ रहता था. वो कमरा इतना छोटा था कि अगर मैं दरवाजा खोलूं तो किसी के पैरों में लग जाता था”.

nawazuddin siddiqui

नवाजुद्दीन ने दर्शकों के बीच अपनी पहचान ‘लंचबॉक्स’, ‘गैंग्स ऑफ वसेपुर’, ‘किक’, ‘मांझी’ और ‘बदलापुर’ जैसी कई शानदार फिल्मों और वेब सीरीज से बनाई है. वर्कफ़्रंट की बात करें तो उनकी आगामी फ़िल्में हीरोपंती 2 और ‘टीकू वेड्स शेरू’ है. टीकू वेड्स शेरू में नवाजुद्दीन खुद से 27 साला छोटी अभिनेत्री अवनीत कौर संग देखने को मिलेंगे. इस फिल्म का निर्माण कंगना रनौत कर रही हैं.

Back to top button