स्वास्थ्य

शहद और लहसुन की यह जादुई दबाई दिलाएंगी आप को इन 5 बीमारियों से निज़ात, जानिये कैसे?

शहद और लहसुन के वैसे तो अपने-अपने फायदे हैं, पर क्या आप जानते हैं कि इनका सेवन अगर साथ में किया जाए तो कमाल कर सकते हैं. शहद और लहसुन को साथ में लेने पर आपकी सेहत से जुडी अनेकों बीमारियां दूर हो सकती हैं. तो आईये…हम आपको बताते हैं कि कैसे करें शहद और लहसुन का साथ में सेवन. garlic and honey.

कैसे बनाएं यह जादुई दवाई

लहसुन और शहद का मिश्रण बनाने के लिए सबसे पहले कुछ लहसुन की कलियों को लेकर उसे छील लें. अब छीले हुए लहसुन को दरदरा कूट लें जिससे की उसका रस बाहर आ जाए. अब कुछ देर बाद इसमें शहद डालकर अच्छी तरह मिला लें. बस लीजिये, तैयार है जादुई दवाई! बस इतना ध्यान रखें की इसका सेवन सुबह के वक़्त करना है, वह भी खाली पेट.

अब हम आपको बताएंगे कि क्या है शहद और लहसुन के इस मिश्रण को लेने के 5 फ़ायदे:

इम्यून सिस्टम

यदि आपके शारीर का इम्यून सिस्टम यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता वीक है तो इसका सेवन फ़ौरन शुरू करें, बॉडी का इम्यून सिस्टम स्ट्रांग होगा और बीमारियों से लड़ने की शक्ति बढ़ेगी.

इन्फेक्शन

अगर आपको कोई फंगल इन्फेक्शन हो गया है तो यह नुस्खा बेहद लाभ पहुंचाएगा. शहद और लहसुन के इस मिश्रण में एंटी फंगल और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. किसी भी इन्फेक्शन या संक्रमण से बचने में यह आपकी मदद करेगा.

आगे पढ़ें अगले पेज पर-

कॉलेस्ट्रोल

World Heart Day, Heart Problem

यह मिश्रण आपके बॉडी में कॉलेस्ट्रोल के लेवल को भी कम रखेगा. यह ह्रदय की धमनियों में जमे हुए कॉलेस्ट्रोल को भी कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

खराश

अगर आपको गले का खराश कर रहा है परेशान, तो ये नुस्खा बेहद कमाल कर सकता है. इसमें एंटी इम्फ्लेमेटरी गुण भी होता है जो की गले में आई सूजन के लिए फायदेमंद साबित होता है. आजमा कर देखें, राहत मिलेगा.

सर्दी

अगर आप सर्दी, खांसी या जुकाम से परेशान हैं तो यह नुस्खा ज़रूर आजमायें, आराम मिलेगा. तासीर में गर्म होने के कारण यह सर्दी से जुडी हर बीमारी में आराम पहुंचता है.

Back to top button