क्या आप जानते हैं कि हीमोग्‍लोबिन की कमी से हमारे शरीर पर क्या प्रभाव पड़ता है? नहीं, तो हम आपको बता दें कि अगर किसी के शरीर में हीमोग्‍लोबिन कि कमी हो जाये तो उस व्यक्ति कि ऑक्‍सीजन को वहन करने की क्षमता कम हो जाती है। शरीर में आवश्यक मात्रा में ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाता जिससे रेड ब्‍लड सेल्‍स की संख्‍या धीरे-धीरे कम होने लगती है और उस वयक्ति को एनीमिया हो सकता है। इसके अलावा, हीमोग्‍लोबिन की कमी के कारण कई प्रकार कि किड्नी की ज्‍यादातर समस्‍यायें जो जाती हैं। Foods that increase haemoglobin.

 हीमोग्लोबिन बढ़ाने वाले फूड्स

1 – आम

फलों का राजा आम भला किसे पसंद नहीं आता, मगर क्या आप जानते हैं कि आम खाने से शरीर में ब्लड भी बनता है और ये एनीमिया दूर करने में मददगार है.

2 – अमरूद

अमरूद को शरीर में हीमोग्‍लोबिन की कमी को दूर करने का सबसे सस्ता और कारगर माना गया है। अमरुद जितना अधिक पका हुआ हो उसमें उतना ही हीमोग्लोबिन मौजुद होता है।

3 – हरी सब्जियां

हरी सब्ज़ियां खाने के अनगिनत फायदे हैं। हरी सब्ज़ियों से न सिर्फ शरीर को आवश्यक पोषण मिलता है बल्कि यह हीमोग्लोबिन की कमी को भी दूर करने में कारगर है।

4 – सेब

डॉक्टर भी रोज एक सेब खाने कि सलाह देते हैं। सेब में अन्य पोषण तत्वों के अलावा हीमोग्लोबिन की कमी दूर करने  और एनीमिया जैसी बीमारी में लाभ पहुंचाने की क्षमता होती है।

5 – तिल

तिल खाने से शरीर में खून की मात्रा सही स्तर पर बनी रहती है। हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करने के लिए रोज़ाना तिल का लड्डू खाएं।

6 – अंगूर

अंगूर भी हीमोग्लोबिन कि कमी को दूर करने में काफी उपयोगी है। अंगूर से खून की कमी से होने वाले रोगों से बचा जा सकता है।

7 – बीट

Austrian scientist claims, juice cancer

खून की कमी यानी एनीमिया से ग्रस्त महिलाओं के लिए बीट एक रामबाण इलाज है। बीट आप चाहें तो कच्चा खा भी खा सकते हैं या इसका जूस भी पी सकते हैं।

8 – गुड़

गुड़ के अनेकों फायदों में से एक हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाना भी है।

9 – पालक

पालक तो वैसे हरी सब्जियों में शामिल ही है लेकिन पालक को सब्जियों में सबसे पौष्टिक माना जाता है। इसमें हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करने की क्षमता अन्य सब्जियों कि तुलना में अधिक होती है।

10 – अंडा

प्रोटीन, विटामिन, मिनरल्स, आयरन और कैल्शियम से भरपूर अंडा हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करने में लाभदायक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.