बॉलीवुड

वो एक्टर जिसने रामायण और महाभारत दोनों में किया काम और ख़ूब कमाया नाम, लेकिन अब है गुमनाम

80 के दशक के अंत में टीवी पर प्रसारित होने वाले धारावाहिक ‘रामायण’ ने धूम मचा दी थी. आज 34 सालों के बाद भी यह धारावाहिक हर किसी को काफी पसंद आता है. रामानंद सागर ने इस धारावाहिक का निर्देशन किया था और उन्होंने अपने निर्देशन से हर किसी का दिल जीत लिया था.

ramayan

रामायण को आज भी दर्शक बड़े चाव के साथ देखना पसंद करते हैं. रामायण में काम करने वाला हर एक कलाकार दर्शकों के बीच ख़ूब लोकप्रिय हुआ था. भगवान श्री राम, माता सीता, लक्ष्मण जी, रावण, हनुमान जी आदि का किरदार निभाने वाले कलाकारों को काफी लोकप्रियता मिली थी जबकि छोटे रोल में नज़र आने वाले कलाकार भी ख़ूब चर्चा में रहे.

ramayan

भरत जी, मंथरा, कैकयी, कौशल्या का किरदार निभाने वाले कलाकारों ने भी अच्छा खासा नाम कमाया था जबकि बागवान श्री राम के सबसे छोटे भाई शत्रुघ्न के रोल में नज़र आए अभिनेता समीर राजदा भी चर्चा में रहे थे. समीर राजदा 59 साल के हो गए हैं. उनका जन्म 20 अप्रैल 1963 को मुंबई में हुआ था.

sameer rajda

समीर राजदा शत्रुघ्न का किरदार निभाकर काफी मशहूर हुए थे. ख़ास बात यह है कि समीर के पिता मूलराज राजदा भी रामायण में नज़र आए थे. उन्होंने माता जानकी के पिता जनक का रोल निभाया था. इस पिता पुत्र की जोड़ी ने रामायण में बहुत अच्छा काम किया था.

sameer rajda

रामायण के अलावा समीर ने फिल्मों में भी काम किया है और वे और भी धारावाहिकों में दिखें है हालांकि उन्हें बड़ी और खास पहचान रामायण से ही मिली थी.

शत्रुघ्न के रोल के लिए समीर राजदा नहीं थे पहली पसंद…

sameer rajda

बताया जाता है कि मेकर्स पहले शत्रुघ्न के रोल के लिए किसी और को कास्ट करना चाहते थे. समीर शत्रुघ्न के रोल के लिए मेकर्स की पहली पसंद नहीं थे. समीर ने खुद इस बारे में अपने एक साक्षात्कार के समय बात की थे. जब रामायण के निर्देशक रामानंद सागर के जीवन पर आधारित किताब का विमोचन हुआ था तब समीर राजदा ने ख़ुलासा करते हुए कहा था कि उन्हें पहले इस रोल के लिए रिजेक्ट कर दिया गया था लेकिन बाद में समीर को वापस बुलाया गया था.

समीर ने महाभारत में भी किया था काम…

sameer

समीर ने न केवल महाभारत बल्कि 80 के दशक के एक और ऐतिहासिक धारावाहिक ‘महाभारत’ में भी काम किया था. महाभारत भी रामायण की तरह ही काफी लोकप्रिय हुआ था. महाभारत में समीर राजदा मत्स्य देश के राजकुमार उत्तर के रोलमे देखने को मिले थे. जबकि रामायण में जनक जी का रोल निभाने वाले उनके पिता मूलराज राजदा महाभारत में हस्तिनापुर के कुलगुरू के रोल में नज़र आए थे. हालांकि इसे लेकर चर्चा बहुत कम होती है.

‘हमारी देवरानी’ सीरियल में किया काम…

sameer rajda

समीर राजदा छोटे पर्दे के धारावाहिक हमारी देवरानी में भी काम कर चुके हैं. बता दें कि यह धारावाहिक साल 2008 में आता था. इसमें उनके साथ आलम खान, कृष्णा गोकानी आदि ने भी काम किया था.

क्राइम पेट्रोल में भी नज़र आ चुके हैं समीर…

sameer rajda

समीर ने क्राइम पेट्रोल में भी काम किया है. वे कभी सकारात्मक तो कभी नकारात्मक किरदारों से दर्शकों का मनोरंजन कर चुके हैं.

Back to top button