बॉलीवुड

दुख भरी है करीना की मां बबीता की कहानी, पहले पति के लिए बॉलीवुड छोड़ा, फिर पति को ही छोड़ दिया

गुजरे जमाने की अदाकारा बबीता 20 अप्रैल को अपना जन्मदिन मनाती हैं. इस साल वे 74 साल की हो चुकी हैं. बबीता का जन्म 20 अप्रैल 1948 को पकिस्तान के कराची शहर में हुआ था. बबीता ने अभिनेता रणधीर कपूर से शादी की थी और फिर कपूर परिवार की बहू बनने के बाद उन्होंने फ़िल्मी दुनिया छोड़ दी थी.

babita

बता दें कि बबीता हिन्दी सिनेमा की दो मशहूर अदाकाराएं करिश्मा कपूर और करीना कपूर की मां हैं.बबीता ने ज्यादा फिल्मों में काम नहीं किया था. वहीं शादी के बाद उनके फ़िल्मी करियर पर लगाम लग गई थी. आइए आज आपको बबीता के जन्मदिन पर उनसे जुड़ी कुछ ख़ास बातों के बारे में बताते हैं.

babita

बता दें कि चाहे बबीता का फ़िल्मी करियर छोटा रहा हो और उन्होंने कम फिल्मों में ही काम किया हो हालांकि उनका फ़िल्मी करियर सफल रहा. उन्होंने अपने छोटे से और सीमित करियर में ही अच्छा ख़ासा नाम कमा लिया था. उनकी पहली फिल्म थी ‘राज’. यह फिल्म साल 1967 में प्रदर्शित हुई थी.

babita

5 मई 1967 को रिलीज हुई इस फिल्म का निर्देशन रवींद्र दवे ने किया था. फिल्म में बबीता के साथ राजेश खन्ना, आए एस जौहर, रत्नमाला, सप्रू आदि ने भी काम किया था. इसके बाद बबीता ने हिंदी सिनेमा में ‘दस लाख’, ‘हसीना मान जाएगी’, ‘जीत’, ‘डोली’ और ‘एक हसीना दो दीवाने’ जैसी सफल फिल्मों में काम किया.

babita

धीरे-धीरे बबीता करियर में आगे बढ़ते गई और इसी बीच वे दिग्गज अभिनेता राज कपूर के बड़े बेटे रणधीर कपूर को अपना दिल दे बैठी थी. दोनों को एक दूजे से प्यार हो गया और फिर आगे जाकर दोनों कलाकारों ने शादी कर ली थी. पहली बार दोनों कलाकार फिल्म ‘संगम’ के सेट पर मिले थे.

babita

दो साल की डेटिंग के बाद दोनों एक दूजे के हो गए थे. बता दें कि बबीता और राज कपूर की शादी साल 1971 में हुई थी. दोनों की शादी को 51 साल हो चुके हैं. रणधीर संग ब्याह रचाने के बाद बबीता का फ़िल्मी करियर थम गया. दरअसल ऐसा इसलिए क्योंकि तब कपूर परिवार में महिलाओं के फिल्मों में काम करने पर रोक लगी हुई थी. इस वजह से शादी के बाद बबीता ने परिवार की बात मानी और खुद को बॉलीवुड से दूर कर लिया.

babita randhir kapoor

रणधीर ने बबीता से साफ कह दिया था कि वे उनसे शादी कर लें या फिर रिश्ता खत्म कर दें. बबीता ने प्यार और करियर में प्यार को तवज्जो दी और रणधीर से ब्याह कर लिया. वहीं राज कपूर ने भी बबीता के सामने ऐसी ही शर रखी थी. हालांकि आपको बता दें कि रणधीर और बबीता का रिश्ता आगे जाकर असफल रहा.

babita

शादी के बाद रणधीर खूब शराब पीने लगे थे और उनकी फ़िल्में भी नहीं चल रही थी. खूब शराब पीने के कारण बबीता ने रणधीर से दूरी बना ली और उन्हें अपने घर से अलग कर दिया था. दोनों का कभी तलाक नहीं हुआ लेकिन दोनों अलग हो गए थे. ऐसे में बबीता ने दोनों बेटियों बबीता और करिश्मा की परवरिश अकेले दम पर की.

फिर से साथ रहने लगे बबीता और रणधीर…

babita

रणधीर और बबीता का रिश्ता कई सालों के बाद सुधर गया था. अब दोनों वापस से मिल चुके हैं और साथ ही रहते हैं. अक्सर दोनों कलाकारों को एक साथ देखा जाता है.

Back to top button