बॉलीवुड

बॉलीवुड से आई दुखद खबर, नहीं रहे जाने-माने डायरेक्टर T Rama Rao, अमिताभ को बनाया था सुपरस्टार

बॉलीवुड के गलयारों से एक दुखद खबर आ रही है। फिल्म इंडस्ट्री के जाने माने डायरेक्टर टी रामा राव अब नहीं रहें। उन्होंने 84 वर्ष की उम्र में बुधवार 20 अप्रैल सुबह अंतिम सांस ली। अधिक उम्र की वजह से उन्हें कई बीमारियों ने घेर रखा था। वे चेन्नई के अस्पताल में इसका इलाज भी करवा रहे थे।

अमिताभ की अंधा कानून के डायरेक्टर का निधन

उनके निधन की सूचना परिवार ने एक स्टेटमेंट जारी कर के दी। उन्होंने कहा कि ‘हमे ये बतात हुए बहुत दिख हो रहा है कि टी रामा राव अब इस दुनिया में नहीं रहे हैं। उनका अंतिम संस्कार बुधवार शाम को ही चेन्नई में किया जाएगा। उनके निधन की खबर सुन बॉलीवुड में शौक का माहौल है। बता दें कि उन्होंने अमिताभ बच्चन की सुपरहिट फिल्म अंधा कानून को डायरेक्टर की थी।

शानदार रहा फिल्मी करियर

टी रामा राव ने अपना करियर 1950 में बतौर असिस्टेंट डायरेक्टर शुरू किया था। वे अपने कजिन भाई टी प्रकाश राव के असिस्ट करते थे। यहां फिल्म से जुड़ी बारीकियाँ सीखने के बाद उन्होंने खुद डायरेक्शन करना स्टार्ट किया। वे बतौर डायरेक्टर एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में 1966 से एक्टिव थे। उन्होंने 1977 में जया प्रदा की फिल्म यमगोला डायरेक्ट की थी। ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर हिट रही थी।

हिंदी फिल्मों के अलावा उन्होंने तेलुगु फिल्में जैसे ब्रम्हाचारी, राजी वेदाले, अरमा प्रेमा, पचानी कपूरम, जीवन तरंगल, अनुराग देवता इत्यादि का डायरेक्शन भी किया था। उन्होंने अपने फिल्मी करियर में लगभग 70 से अधिक हिंदी और तेलुगु फिल्में डायरेक्ट की। जीवन धारा, इंकलाब, ये देश, जॉन जानी जर्नादन, हकीकत, नसीब अपना-अपना, सदा सुहागन, दोस्ती दुश्मनी, इंसाफ की पुकार, खतरों के खिलाड़ी, मजबूर, सच्चाई की जीत, मुकाबला, रावण राज, जंग, बुंलदी, बेटी नं. वन जैसी फिल्में उन्हीं की देन हैं।

अनुपम खेर ने जताया शोक


टी रामा राव के निधन पर अनुपम खेर ने ही शोक व्यक्त किया है। उन्होंने एक ट्वीट कर लिखा “फिल्म निर्माता एवं मेरे खास मित्र टी रामा राव जी के निधन की खबर मिली। जानकर बड़ा दुख हुआ कि अब वे इस दुनिया में नहीं रहे। मुझे उनके संग आखिरी रास्ता और संसार जैसी फिल्मों में काम करने का अवसर मिला था। वे बेहद दयालु और दिल के साफ शख्स थे। मेरी संवेदनाएं उनके परिवार के साथ हैं। ओम शांति।

Back to top button