विशेष

इस चीज से डरते है अंबानी, नीता को चलती कार में किया था प्रपोज, जानें ‘धनकुबेर’ की कुछ ख़ास बातें

भारत के साथ ही एशिया के सबसे अमीर शख़्स मुकेश अंबानी आज (19 अप्रैल) 65 साल के हो गए हैं. मुकेश अंबानी कारोबार की दुनिया का एक बहुत बड़ा नाम है. मुकेश अंबानी का जन्म 19 अप्रैल 1957 को एडन, यमन में हुआ था. मुकेश अंबानी ने अपने स्वर्गीय पिता धीरू भाई अंबानी की विरासत को संभाला और उसे बहुत आगे बढ़ाया.

mukesh ambani

मुकेश अंबानी के नाम से कोई अछूता नहीं है. मुकेश अंबानी भारत के साथ ही एशिया के भी सबसे अमीर व्यक्ति हैं. अक्सर उनका नाम दुनिया के 10 सबसे अमीर लोगों में भी शुमार होता है. आइए आज आपको अंबानी के 65वें जन्मदिन के अवसर पर हम आपको उनसे जुड़ी कुछ ख़ास बातों के बारे में बताते हैं.

mukesh ambani

मुकेश अंबानी रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन हैं. साल 1981 में उन्होंने पिता धीरूभाई के साथ रिलायंस पेट्रोलियम की शुरुआत की थी. बाद में कंपनी का नाम बदला गया और इसे नया नाम मिला रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड. इसके बाद रिलायंस कम्युनिकेशंस लिमिटेड की स्थापना भी की गई.

मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस दुनिया की 42वीं सबसे मूलयवान कंपनी है. बता दें कि मुकेश अंबानी अपने परिवार के साथ मुंबई में 27 मंजिला घर ‘एंटीलिया’ में रहते हैं. इसकी कीमत 10 हजार करोड़ रूपये बताई जाती है. वहीं अंबानी कुल 94.9 अरब डॉलर की संपत्ति के मालिक हैं.

mukesh ambani

अंबानी की निजी ज़िंदगी से संबंधित कुछ बातों पर चर्चा करें तो आपको बता दें कि अंबानी को लोगों के सामने बोलने में या लोगों को संबोधित करने में डर लगता है या वे इससे कतराते हैं. इस बात का खुलासा खुद रिलायंस प्रमुख ने अपने एक साक्षात्कार के दौरान किया था. बता दें कि मुकेश काफी शर्मीले स्वभाव के भी हैं.

mukesh ambani

दुनिया के शीर्ष रईसों में गिने जाने वाले मुकेश अंबानी एक सादा और अनुशासित जीवन जीना पसंद करते हैं. वे किसी भी प्रकार के नशे से भी दूर रहते हैं. उन्होंने अपने जीवन में कभी शराब नहीं छूई. इस बात का खुलासा भी खुद मुकेश ने ही अपने साक्षात्कार में किया था.

mukesh and nita ambani

अंबानी, उनके बच्चों और उनकी पत्नी नीता अंबानी का क्रिकेट प्रेम किसी से छिपा नहीं है हालांकि अंबानी क्रिकेट से ज्यादा हॉकी को पसंद करते है. हॉकी उनका पसंदीदा खेल है. उन्होंने खुद बताया था कि स्कूल और कॉलेज के दिनों में वे हॉकी खेलते थे. उन्हें इस खेल से खासा लगाव है.

नीता को धीरूभाई ने किया कॉल, मिलने के लिए ऑफिस बुलाया…

mukesh ambani

एक बार किसी डांस शो में धीरूभाई ने नीता को देखा था और बाद में उन्होंने नीता को फोन लगाया. नीता ने फोन उठाया और  धीरूभाई ने अपना परिचय दिया लेकिन नीता को लगा कि कोई मजाक कर रहा है और उन्होंने फोन काट दिया. इसके बाद एक बार
फिर नीता ने फोन काट दिया.

mukesh ambani

तीसरी बार जब धीरूभाई का फोन नीता के पास आया तो इस बार धीरूभाई से नीता के पिता बात कर रहे थे. धीरूभाई ने उनके पिता से कहा कि वे नीता से मिलना चाहते हैं और उन्होंने नीता को अपने कार्यालय पर आने के लिए कहा.

ऐसे हुई थी नीता और मुकेश की पहली मुलाकात…

mukesh ambani and nita ambani

इसके बाद नीता का धीरूभाई के घर पर रात के खाने पर आना हुआ था. यही वो पहला मौक़ा था जब नीता और मुकेश एक दूजे से मिले थे. अपने एक साक्षात्कार में नीता ने कहा था कि मुकेश किसी के साथ खुलकर बात करने में समय लेते हैं. वह हर किसी के सामने नहीं खुलते हैं. वहीं मुकेश ने पहली मुलाकात को लेकर कहा था कि जब नीता आईं तो वह बहुत खूबसूरत लग रहीं थीं. उस वक्त मैं ये जानना चाहता था कि हम लोगों की सोच कहां तक मिलती है? क्या हम लोग पूरी जिंदगी साथ रह सकते हैं?

mukesh ambani

पहली मुलाकात के बाद नीता और मुकेश अक्सर साथ में समय बिताने लगे थे. दोनों के बीच रिश्ता धीरे-धीरे आगे बढ़ने लगा था. बताया जाता है कि इस दौरान नीता को मुकेश हर दिन एक गुलाब दिया करते थे.

चलती कार में मुकेश ने नीता को किया था प्रपोज…

mukesh ambani and nita ambani

नीता और मुकेश की प्रेम कहानी काफी खूबसूरत रही. एक बार मुकेश और नीता कार से सफर कर रहे थे तब काफी ट्रैफिक था और उसी समय मुकेश ने नीता को प्रपोज कर दिया. उन्होंने नीता से कहा कि क्या आप मुझसे शादी करोगी? मुकेश ने नीता से जल्दी जवाब देने के लिए कहा. नीता ने हां कह दिया. जबकि दूसरी ओर तब सड़क पर लोग चिल्ला रहे थे. हॉर्न बजा रहे थे, लेकिन मुकेश ने नीता के जवाब के इंतज़ार में गाड़ी आगे नहीं बढ़ाई.

1985 में हुई मुकेश-नीता की शादी…

mukesh and nita ambani marriage

साल 1984 में मुकेश ने नीता को प्रपोज किया था और साल 1985 में दोनों ने शादी कर ली थी. दोनों तीन बच्चों आकाश अंबानी, अनंत अंबानी और ईशा अंबानी के माता-पिता बने.

mukesh ambani

Back to top button