बॉलीवुड

16 की उम्र में डिंपल ने की थी 31 साल के राजेश खन्ना से शादी, फिर इस वजह से 27 साल अलग रहे दोनों

हिंदी सिनेमा के पहले सुपरस्टार के रूप में विख़्यात राजेश खन्ना 10 साल पहले इस दुनिया को छोड़ चुके हैं. राजेश खन्ना का साल 2012 में जुलाई माह में निधन हो गया था. उनके निधन से करोड़ों फैंस की आंखें नम हो गई थी. राजेश खन्ना चाहे हमारे बीच मौजूद नहीं है हालांकि उन्हें हमेशा उनके बेहतरीन काम के लिए याद किया जाता रहेगा.

rajesh khanna

पंजाब के अमृतसर में जन्में राजेश खन्ना ने हिंदी सिनेमा में वो ख़ास मुकाम हासिल किया था जो उनसे पहले अन्य किसी कलाकार को हासिल नहीं हुआ था. राजेश खन्ना को उनके फैंस ‘काका’ के नाम से भी बुलाते हैं. राजेश खन्ना के समय में उन्हें लेकर यह भी कहा जाता था कि ‘ऊपर आका और नीचे काका’.

rajesh khanna

राजेश खन्ना ने अपने फ़िल्मी करियर का आगाज किया था साल 1966 में. तब उनकी उम्र करीब 24 साल थी. उनकी पहली फिल्म का नाम था ‘आख़िरी खत’. इस फिल्म के बाद राजेश खन्ना ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. बॉलीवुड में कदम रखने के बाद करीब 5 साल में ही वे सुपरस्टार बन गए थे.

rajesh khanna

राजेश खन्ना ने अपने करियर में एक से बढ़कर एक हिट फ़िल्में दी. राजेश खन्ना ने साल 1969 से लेकर साल 1971 तक लगातार हिट फ़िल्में दी थी और इसी कारनामे ने उन्हें बना दिया था हिंदी सिनेमा का पहला सुपरस्टार. यह कारनामा ‘काका’ से पहले कोई और कलाकार नहीं कर पाया था और न ही आज 50 साल पूरे होने के बाद भी राजेश खन्ना का यह रिकॉर्ड किसी ने तोड़ा है.

rajesh khanna

राजेश खन्ना अपनी फिल्मों और अपनी अदाकारी के साथ ही अपने निजी जीवन को लेकर भी चर्चा में रहे हैं. अभिनेत्री अंजू महेन्द्रू के साथ उनका करीब 6 साल तक रिश्ता चला था. फिर बाद में जब दोनों अलग हो गए थे तो राजेश का दिल अभिनेत्री डिंपल पर आ गया था.

rajesh khanna and dimple kapadia

वहीं डिंपल का अफ़ेयर कभी दिवंगत अभिनेता ऋषि कपूर से चला था. आगे जाकर डिंपल और ‘काका’ एक हो गए थे. 31 साल की उम्र में राजेश खन्ना ने 16 साल की डिंपल से शादी कर ली थी. दोनों का ब्याह साल 1973 में हुआ था. हालांकि दोनों की शादी सफ़ल नहीं रही.

rajesh khanna and dimple

शादी के बाद काका और डिंपल दो बेटियों के माता-पिता बने थे. बड़ी बेटी ट्विंकल खन्ना और छोटी बेटी रिंकी खन्ना. हालांकि राजेश और डिंपल साल 1984 में अलग हो गए थे लकिन कभी दोनों ने तलाक नहीं लिया था. डिंपल काका के आख़िरी समय में उनके पास आई थी जबकि अंजू हमेशा काका के करीब रही और दोनों बेहद अच्छे दोस्त बनकर रहे.

rajesh khanna

जब राजेश खन्ना और डिंपल कपाड़िया अलग अलग हो गए थे इसके बाद ‘काका का अफ़ेयर अभिनेत्री टीना मुनीम से चला था. वहीं डिंपल का नाम तब अभिनेता सनी देओल से जुड़ा था. एक तरफ राजेश और टीना का रिश्ता चर्चाओं में रहा तो वहीं दूसरी ओर
सनी और डिंपल ने अपने रिश्ते से सुर्खियां बटोरी.

rajesh khanna and dimple kapadia

‘काका’ और टीना का रिश्ता भी ज़्यादा लंबा नहीं चला और सनी एवं डिंपल भी जल्द अलग हो गए थे. हालांकि आपको बता दें कि काका और डिंपल करीब 27 साल तक एक दूजे से दूर रहे थे. डिंपल राजेश खन्ना के आख़िरी समय में उनके पास लौटी थी और मुश्किल घड़ी में उनका ध्यान रखा था.

rajesh khanna and dimple kapadia

बता दें कि राजेश खन्ना को कैंसर हो गया था. इस वजह से उनका जुलाई 2012 में महज 69 साल की उम्र में निधन हो गया था. जब काका की तबीयत खराब हुई थी तो डिंपल उनका ध्यान रखने के लिए उनके घर ‘आशीर्वाद’ उनके पास ही आ गई थीं.

Back to top button