बॉलीवुड

गब्बर के प्यार में इस एक्ट्रेस ने बर्बाद कर ली ज़िंदगी, अब तक है कुंवारी, दुबई में कर रही यह काम

अभिनेत्री कल्पना अय्यर आज (17 अप्रैल) 67 साल की हो गई हैं. कल्पना का जन्म 17 अप्रैल 1955 को मुंबई में हुआ था. कल्पना अय्यर सालों पहले फिल्म इंडस्ट्री छोड़ चुकी है. वे अपने समय में काफी लोकप्रिय रही हालांकि अब वे बॉलीवुड और भारत से दूर है.

kalpana iyer

कल्पना अय्यर ने अपने दौर में अच्छा नाम कमाया था हालांकि वे इसे बरकरार नहीं रख सकी थी. फिल्मों में आने से पहले वे मॉडलिंग किया करती थीं. इसके बाद उन्होंने बॉलीवुड में काम करना शुरू किया. कल्पना भारत को मिस वर्ल्ड पेजेंट में रिप्रेजेंट भी कर चुकी हैं.

‘मनोकामना’ से शुरू हुआ फ़िल्मी करियर…

kalpana iyer

कल्पना अय्यर के फ़िल्मी करियर की शुरुआत साल 1980 में हुई थी. इस दौरान उनकी फिल्म ‘मनोकामना’ प्रदर्शित हुई थी. इस फिल्म में उन्होंने सोनिया का किरदार अदा किया था. वे फिल्म में वेस्टर्न लुक में देखने को मिली थी. इस फिल्म में उनके साथ मधु कपूर, राज किरन, शुभा खोटे आदि ने भी काम किया था.

kalpana iyer

फिल्म मनोकामना के बाद कल्पना कई हिट फिल्मों में नज़र आईं. महज 10 साल के करियर में ही कल्पना ने 100 फिल्मों में काम कर लिया था. इस दौरान वे कई गानों में भी देखने को मिली. उन्हें फैंस ‘कोई यहां नाचे नाचे’, ‘हरी ओम हरी’, ‘मुझे जान से भी प्यारा है’ जैसे गानों के लिए याद करते हैं.

‘परदेसी परदसी’ गाने से मचाई धूम…

kalpana iyer

आपको मशहूर अभिनेत्री करिश्मा कपूर और मशहूर अभिनेता आमिर खान की सुपरहिट फिल्म ‘राजा हिन्दुस्तानी’ तो जरूर याद होगी. वहीं इस फिल्म का लोकप्रिय गाना ‘परदेसी परदसी जाना नहीं’ भी ख़ूब लोकप्रिय हुआ था. फिल्म का यह गाना आमिर के साथ कल्पना अय्यर पर फिल्माया गया था. उन्होंने अपने बंजारा लुक और डांस से दर्शकों के दिलो पर अपनी अमिट छाप छोड़ दी थी.

बेहतरीन एक्ट्रेस ही नहीं शानदार गायक भी हैं कल्पना…

kalpana iyer

यह बात बहुत ही कम लोग जानते है कि कपला एक शानदार गायिका भी हैं. बताया जाता है कि कल्पना ने कई लाइव शोज में परफॉर्म किया है. वे एक जबरदस्त पॉप सिंगर रह चुकी हैं.

‘शोले’ के गब्बर संग था रिश्ता, करना चाहती थी शादी…

kalpana iyer

कल्पना का अफ़ेयर हिंदी सिनेमा के दिग्गज और दिवंगत अभिनेता अमजद खान संग रहा था. दोनों कलाकारों ने एक साथ फिल्म ‘प्यार का दुश्मन’ में कमा किया था और यहीं से दोनों के बीच नजदीकियां बढ़ गई थी. फिल्म का गाना ‘हरि ओम हरि’ भी काफी लोकप्रिय हुआ जो कि इन दोनों कलाकारों पर ही फिल्माया गया था.

kalpana iyer

बताया जाता है कि अमजद खान को कल्पना अपना दिल दे बैठी थीं. कल्पना अपने रिश्ते को नया नाम देना चाहती थी और उनसे शादी करना चाहती थीं. हालांकि अभिनेत्री का यह सपना पूरा नहीं हो सका. बता दें कि कल्पना ने अमजद के प्यार में पड़कर कभी शादी ही नहीं की. वे आज तक कुंवारी है. अमजद का साल 1992 में निधन हो गया था.

अब कहां हैं और क्या कर रही है कल्पना?

kalpana iyer

कल्पना दुबई में है और वे वहां पर एक रेस्टोरेंट चलाती हैं. बता दें कि वे अचानक से बॉलीवुड और भारत से दूर हो गई थी. एक बार एक साक्षात्कार में उन्होंने इस पर बात की थी.

kalpana iyer

कल्पना ने कहा था कि, ”कुछ तकलीफों और परेशानियों के चलते मैं दुबई आई. निजी तौर पर मेरी जिंदगी में कुछ ऐसी चीजें हुईं जिनसे मैं बुरी तरह से टूट गई थी और मेरी वजह से मेरी फैमिली को भी काफी तकलीफ हो रही थी. मुझे लगने लगा था कि मैं कुछ नहीं कर पाऊंगी और तभी राजन सिप्पी और उनकी वाइफ ने मुझे दुबई में आने का मौका दिया और काम दिया. इस तरह मैं दुबई में राजन के रेस्टोरेंट द मोगुल रूम में होस्टेस का काम करने लगी और बाद में मुझे एंबेसेडर होटल के मालिक ने अपने यहां नौकरी दी”.

Back to top button