बॉलीवुड

फिल्म इंडस्ट्री से आई बुरी खबर, इस फेमस एक्ट्रेस को आया हार्ट अटैक,74 की उम्र में ली अंतिम सांस

बॉलीवुड के गलियारों से एक दुखद खबर आ रही है। टीवी की दुनिया की जानी मानी अभिनेत्री मंजू सिंह (Manju Singh) अब इस दुनिया में नहीं रही। वे काफी समय से बीमार भी थी। गुरुवार 14 अप्रैल को उनका हार्ट अटैक आने के चलते मुंबई में निधन हो गया। हालांकि उनके परिवार ने निधन की जानकारी आज 16 अप्रैल को दी। इस खबर के सामने आते फिल्म और टीवी इंडस्ट्री में दुख की लहर छा गई है।

नहीं रही एक्ट्रेस मंजू सिंह

मंजू सिंह के निधन की सूचना उनके परिवार ने सोशल मीडिया के माध्यम से दी। उन्होंने कहा कि “हमे बड़े दुख के साथ बताना पड़ रहा है कि मंजू सिंह अब हमारे बीच नहीं रहीं। उनका जीवन सुंदर और प्रेरणादायक रहा। हम उनके ‘मंजू दीदी’ से ‘मंजू नानी’ तक के सफर को हमेशा याद रखेंगे।”

वहीं फेमस गीतकार, गायक और पटकथा लेखक स्वानंद किरकिरे ने मंजू सिंह के निधन पर शोक जाहीर किया। उन्होंने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर लिखा ” मंजू सिंह जी नहीं रही ! मंजू जी मुझे दिल्ली से मुंबई लाई थी दूरदर्शन के लिए उनका शो स्वराज लिखने! उन्होंने डीडी के लिए कई नायब शोज़ एक कहानी, शो टाइम आदि बनाए थे। हृषिकेश मुखर्जी की फ़िल्म गोलमाल की रत्ना हमारी प्यारी मंजू जी आपका प्यार कैसे भूल सकता है… अलविदा !”

शानदार था करियर

मंजू सिंह ने अपने करियर की शुरुआत 1980 के दशक में ‘शो थीम’ से की थी। ये उन दिनों छोटे पर्दे पर पहला प्रायोजित कार्यक्रम हुआ करता था। हालांकि मंजू सिंह को असली पहचान 1979 में रिलीज हुई ऋषिकेश मुखर्जी की फिल्म ‘गोलमाल’ से मिली। इस फिल्म में उन्होंने रत्ना नाम की लड़की का रोल प्ले किया था। वे टीवी की दुनिया में भी जाना पहचाना चेहरा थी।

मंजू सिंह एक्टर होने के अलावा एक प्रेजेंटर और प्रोड्यूसर भी थी। उन्होंने अपने जीवनकाल में कई टीवी शोज प्रोड्यूस किए। जब टीवी पर रंगीन प्रसारण की शुरुआत हुई थी तो उन्होंने दूरदर्शन के लिए कई धारावाहिक प्रोड्यूस किए। इनमें बच्चों के शो, आध्यात्मिक और अन्य सार्थक विषयों पर बने टेलीविजन कार्यक्रम भी शामिल थे। ‘एक कहानी’, ‘स्वराज’, ‘अधिकार’ उनमें से कुछ थे।

मंजू एक बेहतरीन एंकर भी थी। उन्होंने बच्चों के शो ‘खेल खिलाड़ी’ की एंकरिंग भी की थी। ये शो लंबे समय तक चला था। वे कुछ हिंदी फिल्मों में भी दिखाई दी थी। जिसमें गोलमाल सबसे पॉपुलर हुई थी। मंजू अपने शोज पर अधिकतर राष्ट्रीय, सांस्कृतिक और सामाजिक जैसे मुद्दों पर चर्चा करती थी। जैसे उन्होंने अपनी डॉक्यूमेंट्री-ड्रामा सीरीज ‘अधिकार’ में महिलाओं के कानूनी अधिकारों पर जोर दिया था।

Back to top button