अध्यात्मरिलेशनशिप्स

Chanakya Niti: जिसकी बीवी में होते हैं ये 3 गुण, वह होता है दुनिया का सबसे भाग्यशाली पति

शादी का सपना हर युवक देखता है। लेकिन उसे थोड़ा डर भी लगता है। वह सोचता है कि कहीं गलत बीवी मिल गई तो जिंदगी बर्बाद हो सकती है। उसका ये डर सही भी है। इसलिए तो कहते हैं ‘शादी का लड्डू जो खाए वह भी पछताए और जो न खाए वह भी पछताए।’ हालांकि यदि पत्नी गुणवान निकल जाए तो शादी का लड्डू खाने के बाद भी पछताना नहीं पड़ता है। इस विषय पर आचार्य चाणक्य (Chanakya) ने भी अपनी राय रखी है।

आचार्य चाणक्य एक ऐसे विद्वान थे जिन्हें कई विषयों पर गहरा ज्ञान था। उन्होंने ग्रहस्थ जीवन को लेकर भी कई बातें कही हैं। इनमें उन्होंने पत्नी के 3 विशेष गुणों की भी चर्चा की है। चाणक्य के अनुसार जिस शख्स की पत्नी में ये 3 गुण होते हैं, वह बड़ा ही सौभाग्यशाली होता है। ऐसे गुणों वाली पत्नियां घर को स्वर्ग बना देती है। शादीशुदा जिंदगी में भी कोई समस्या नहीं आती है। तो चलिए जानते हैं कि ये गुण कौन-कौन से हैं।

धर्म और वेदों का ज्ञान रखने वाली

आचार्य चाणक्य की माने तो पत्नी को धर्म व वेदों का अच्छा ज्ञान होना चाहिए। उसकी भगवान के प्रति आस्था होना चाहिए। यदि उसमें ये सारे गुण होंगे तो वह सही और गलत में अंतर कर पाएगी। इस तरह की पत्नी पूरे घर को अच्छे से लेकर चलती है। घर का मान-सम्मान बनाए रखती है। समाज में सिर गर्व से ऊंचा करती है। अपने बच्चों को उचित संस्कार देती है। परिवार की आने वाली पीढ़ी को सही मार्गदर्शन देती है।

मीठी वाणी बोलने वाली

आचार्य चाणक्य के अनुसार एक स्त्री को विनम्र और मीठे बोल बोलने वाली होना चाहिए। जिस शख्स को ऐसी पत्नी मिलती है वह भाग्यशाली होता है। उसकी पत्नी अपने अच्छे व्यवहार और मीठी बोली से हर किसी का दिल जीत लेती है। ऐसी महिलाएं पूरे परिवार को साथ लेकर चलती हैं। उन्हें टूटने नहीं देती है। वे कभी घर में लड़ाई झगड़े नहीं होने देती है। घर को खुशियों से भर देती है।

पैसा जोड़ने वाली

आचार्य चाणक्य का मानना है कि स्त्री ऐसी होनी चाहिए जो पैसा जोड़कर रखे, न कि उजाड़ दे। इस स्त्री में पैसा बचाकर रखने की आदत होती है वह घर के लिए बहुत लक्की होती है। जब परिवार बुरे हालात में फँसता है तो स्त्री का बचाया हुआ धन ही काम आता है। वहीं स्त्री को भी अपने निजी कामों के लिए किसी के सामने हाथ नहीं फैलाने पड़ते हैं। उसे देख घर के बच्चे व अन्य सदस्य भी पैसा बचाने को प्रेरित होते हैं।

Back to top button