बॉलीवुड

गर्भवती एक्ट्रेस नीना गुप्ता के बच्चे के पिता बनना चाहते थे सतीश कौशिक, दिया था शादी का ऑफर

हिंदी सिनेमा के बेहतरीन अभिनेता सतीश कौशिक आज (13 अप्रैल) को 66 साल के हो गए हैं. आज उनका 66वां जन्मदिन है. सतीश कौशिक का जन्म 13 अप्रैल 1956 को हरियाणा के महेंद्रगढ़ में हुआ था. आइए आज उनके जन्मदिन के मौके पर हम आपको उनसे जुड़ी कुछ ख़ास बातों के बारे में बताते हैं.

satish kaushik

हिंदी सिनेमा में सतीश कौशिक ने साइड और सहायक रोल करके ही अपनी बड़ी और ख़ास पहचान बनाई है. 80 और 90 के दशक के उन्होंने बड़े-बड़े सुपरस्टार्स के साथ काम किया. वे किसी पहचान के मोहताज नहीं है. सतीश ने अपनी बेहतरीन कॉमेडी के चलते दर्शकों को ख़ूब दीवाना बनाया है.

बड़े पर्दे पर सतीश कौशिक कॉमेडी किरदार के साथ ही गंभीर किरदारों में भी ख़ूब पसंद किए गए. उन्होंने अपने फ़िल्मी करियर का आहाज साल 1983 में किया था. इस दौरान उनकी पहली फिल्म ‘मासूम’ आई थी. इस फिल्म में नसीरुद्दीन शाह और शबाना आजमी ने अहम रोल अदा किया था.

satish kaushik

इस फिल्म की रिलीज के बाद सतीश ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और फिर उनके हिस्से में कई शानदार फ़िल्में आई. अपने दौर में सतीश फिल्म के मुख़्य हीरो के साथ अक्सर नज़र आते थे और कॉमेडी करते हुए देखें जाते थे. सतीश अपने निजी जीवन से भी सुर्खियां बटोर चुके हैं. एक बार अपनी एक किताब में अभिनेत्री नीना गुप्ता ने सतीश और उन्हें लेकर कुछ ख़ास बातें लिखी थी.

satish kaushik neena gupta

नीना गुप्ता भी बॉलीवुड का जाना-माना नाम है. नीना गुप्ता भी सतीश की तरह ही अपनी निजी ज़िंदगी को लेकर ख़ूब सुर्ख़ियों में रही हैं. नीना गुप्ता बिना शादी किए ही मां बन गई थी. यह बात किसी से छिपी नहीं है कि नीना का वेस्ट इंडीज के दिग्गज़ क्रिकेटर विवियन रिचर्ड्स संग रिश्ता था.

satish kaushik neena gupta

नीना और विवियन ने शादी नहीं की थी. लेकिन नीना गर्भवती हो गई थीं. बाद में नीना और विवियन अलग हो गए थे. अकेले दम पर नीना ने अपनी बेटी मसाबा गुप्ता की परवरिश की. तब सतीश ने नीना को प्रपोज किया था और तब वे गर्भवती थीं. नीना से सतीश ने कहा था कि चिंता मत करो, बच्चा अगर डार्क स्किन का पैदा होगा तो कह देना कि वो मेरा है और हम दोनों शादी के बंधन में बंध जाएंगे. ऐसे में शक नहीं होगा किसी को किसी बात पर.

satish kaushik neena gupta

नीना ने अपनी किताब ‘सच कहूं तो’ साल 2021 में लॉन्च की थी उसमे उन्होंने इस किस्से को भी जगह दी है. वहीं अपने एक साक्षात्कार में सतीश ने नीना को लेकर खुलकर बात की थी. उन्होंने बताया था कि वो नीना की सराहना करते हैं, इस तरह से बिना शादी के बच्चे की परवरिश करना बड़ी बात है. एक सच्चे दोस्त की तरह मैं उनके संग खड़ा रहना चाहता था. अपनी किताब में नीना ने जो भी लिखा है वो सिर्फ एक एक्सप्रेशन के तौर पर ही लिखा है.

satish kaushik neena gupta

1975 से है नीना और सतीश की दोस्ती..

सतीश ने बताया था कि नीना और उनके बीच साल 1975 से दोस्ती है. तीश ने बताया था कि जब नीना को मैंने शादी के लिए प्रपोज किया था, उस दौरान काफी मिक्स्ड एमोशन्स थे मेरे अंदर. ह्यूमर के साथ इज्जत और बतौर बेस्टफ्रेंड मैं सपोर्ट करना चाहता था. जब नीना को किसी व्यक्ति को सबसे ज्यादा जरूरत थी तो उन्हें मैंने कहा था कि तू चिंता क्यों करती है? मैं हूं न. नीना उस वक्त काफी इमोशनल हो गई थीं.

satish kaushik neena gupta

Back to top button