राजनीति

विजेंदर सिंह ने जड़ा चीन के मुंह पर करारा पंच, बाबा रामदेव ने कहा डोकलाम में भी चाइना का होगा यही हाल.!

विजेंदर सिंह ने अपने प्रोफेशनल बॉक्सिंग के नौंवे मैच मैं चीन के सबसे बडे बॉक्सर जुल्पिकार मैमतअली को हरा कर ये साबित कर दिया की चाईना का माल ज्यादा नही टिकता। इस जीत के बाद पूरा देश विजेंदर सिंह को बधाइयां दे रहा है। विजेंदर ने जुल्फिकार को हराकर न सिर्फ अपना डब्ल्यूबीओ एशिया पैसिफिक सुपर मिडलवेट टाइटल बरकरार रखा, बल्कि डब्ल्यूबीओ ओरिएंटल सुपर मिडिलवेट टाइटल भी जीत लिया। विजेंदर ने करीबी मुकाबले में चीनी बॉक्‍सर को मात दी। मैच का फैसला तीनों अंपायरों ने 96-93, 95-94, 95-94 अंकों से दिया। प्रो बॉक्सर बनने के बाद से विजेंदर अभी तक अपराजेय हैं। वो एक भी मुकाबला नहीं हारे हैं उन्‍होंने अपने सभी नौ मुकाबले जीते हैं।

बाबा रामदेव ने कहा डोकलाम में भी चाइना का यहीं हाल होगा :

योग गुरु बाबा रामदेव भी विजेंदर सिंह का मुकाबला देखने मुंबई के ग्राउंड में पहुंचे थे। विजेंदर सिंह ने मैच जीतने के बाद बाबा रामदेव से आशीर्वाद भी लिया। बाबा रामदेव ने ट्विटर पर एक ट्वीट करते हुए विजेंद्र सिंह को इस शानदार जीत के लिए बधाई दी। और साथ ही उन्होंने चीन पर तीखी प्रतिक्रिया देते हुए कहा की जो हाल चाइना का बॉक्सिंग में हुआ है वही हाल डोकलाम में भी होगा। आपको बता दें कि पिछले काफी दिनों से भारत और चीन के बीच डोकलाम को लेकर विवाद चल रहा है और युद्ध की स्थिति बनी हुई है। इसके अलावा बाबा रामदेव पहले भी कह चुके हैं कि हमें चीन द्वारा निर्मित सामानों का बहिष्कार करना चाहिए, फिर चाहे वह किसी भी प्रकार का सामान जैसे मोबाइल फोन, गाड़ियां या खिलौने।

विजेंदर ने कि टाइटल लौटाने की पेशकश :

मैच जीतने के बाद विजेंद्र सिंह ने दरियादिली दिखाते हुए कहा, ‘‘मैं यह बेल्ट जुल्फिकार को वापस देना चाहता हूं। मैं सीमा पर शांति की उम्मीद करता हूं और शांति का संदेश सबसे महत्वपूर्ण है।’’ भारत एवं चीन के बीच पिछले कुछ सप्ताह से सिक्किम सेक्टर में सीमा पर गतिरोध की स्थिति है। क्योंकि मैं सोशल मीडिया, खबरों में देख रहा हूं, यह चलता जा रहा है और यह अच्छा नहीं है। मैं खिताब लोगों को, शांति के लिए देता हूं, यह मैत्री के लिए है, हिंदी-चीनी भाई भाई।’’ भारत और चीन के बीच सीमा पर तनाव के बीच विजेंदर ने यह टिप्पणी की है। विजेंदर सिंह की इस खेल भावना से पूरे देश को उन पर गर्व हो रहा है। आपको बता दे की विजेंदर ने चाइना के बॉक्सर को हरा कर अपना डब्ल्यूबीओ एशिया पैसिफिक सुपर मीडिलवेट खिताब तो बचा ही लिया, साथ ही अपने विपक्षी का डब्ल्यूबीओ ओरिएंटल सुपर मीडिल वेट खिताब भी हासिल कर लिया।

मैच से पहले विजेंदर सिंह ने आधिकारिक बयान देते हुए कहा था कि चाइना का माल ज्यादा नहीं टिकता। मैं जुल्पिकार को 45 सेकंड में हरा दूंगा। लेकिन मुकाबले के बाद विजेंदर सिंह ने कहा मुझे ऐसा लगता था कि चीनी मुक्केबाज बहुत देर तक नहीं टिक पाएंगे लेकिन जिस तरह वह खेले, उन्होंने मुझे हैरान कर दिया। गौरतलब है कि चाइनीज मुक्केबाज ने विजेंद्र सिंह को कड़ी टक्कर दी। बता दें कि जुल्फिकार उम्र में 32 साल के विजेंद्र से 9 साल छोटे हैं। इसके बावजूद वह विजेंदर को कड़ी टक्कर देते हुए मुकाबला आखरी राउंड तक लेेकर गए।

विजेंदर सिंह ने देशवासियों को दिया धन्यवाद :

विजेंदर सिंह ने इस जीत के लिए सभी देशवासियों को धन्यवाद दिया है। और कहा की एक दिन विश्वचैंपियन बनूंगा। मैं सभी को धन्यवाद देना चाहता हूं जो इस मुकाबले के लिए आए। आप सबको देखकर काफी अच्छा लगा।’’ आपको बता दें कि विजेंदर सिंह का मैच देखने के लिए बडी बडी हस्तियां आई थी जैसे अमिताभ बच्चन, अभिषेक बच्चन, रणदीप हुड्डा, और बाबा रामदेव। विजेंदर सिंह के मैच जीतने के बाद बॉलीवुड और खेल जगत के काफी नामी चेहरों ने ट्वीट करके बधाइयां दी। विजेंदर के अलावा भारत के अखिल कुमार, जितेंद्र कुमार, अशद आसिफ, कुलदीप ढांडा, धर्मेद्र गिरेवाल, प्रदीप खारेरा भी अपने मुकाबालों में विजयी रहे।

Back to top button