समाचार

इमरान नहीं रहे पाकिस्तान के कप्तान, आधी रात को गिरी सरकार, जानें अब कौन होगा पाक का नया PM ?

पाकिस्तान का सियासी ड्रामा शनिवार-रविवार की रात को नया मोड़ लेकर आया. जिस बात का डर था वही हुआ. पाकिस्तान में इमरान खान की सरकार गिर गई. इमरान ने अपनी कुर्सी बचाने की लाख कोशिशें की हालांकि अंत में उन्हें मुंह की खानी पड़ी. आधी रात को इमरान पाकिस्तान के प्रधान नहीं रहे.

imran khan

बता दें कि बीते कई दिनों से पाकिस्तान की सियासत में उथल पुथल देखने को मिल रही थी. विपक्ष लगातार इमरान खान पर हमलावर था. विपक्ष इमरान को सत्ता से बेदखल करने की लगातार कोशिशें करता रहा और विपक्ष सरकार पर भारी पड़ गया. सरकार के ख़िलाफ़ विपक्ष द्वारा लाए गए अविश्वास प्रस्ताव में विपक्ष ने बाजी मार ली.

imran khan

शनिवार और रविवार की रात को पाकिस्तान में अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग हुई. इस संबंध में आदेश सर्वोच्च अदालत ने दिया था. जब अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान हुआ तो सब दूध का दूध और पानी का पानी हो गया. अविश्वास प्रस्ताव के पक्ष में 174 वोट किए गए और इसी के साथ इमरान खान की कुर्सी चली गई.

हिंदुस्तान का राग अलापते रहे इमरान…

imran khan

कहीं न कहीं इमरान खान को भी यह अंदाजा हो गया था कि अब उनकी सरकार बचने नहीं वाली है. तब ही तो हमेशा भारत पर हमलावर रहने वाले इमरान बीते कुछ दिनों से लगातार अपने पड़ोसी देश हिन्दुस्तान की तारीफ़ पर तारीफ किए जा रहे थे. हालांकि लगता है कि इमरान ने हिंदुस्तान की तारीफ़ करने में कुछ ज़्यादा ही देर कर दी.

वोटिंग प्रक्रिया से दूर रही सत्तारूढ़ पार्टी, इमरान ने छोड़ा पीएम आवास…

imran khan

सर्वोच्च न्यायालय के आदेश के बाद विपक्ष ने अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान किया लेकिन सत्तारूढ़ पार्टी पीटीआई इससे दूर रही. इमरान की पार्टी ने इस प्रक्रिया में भाग नहीं लिया. जबकि दूसरी ओर इमरान प्रधानमंत्री आवास छोड़कर चले गए. इसी के साथ पाकिस्तान में इमरान खान राज का अंत हो गया.

अब कौन होगा पाकिस्तान का अगला प्रधानमंत्री ?

shahbaj sharif

इमरान की तो पाकिस्तान के पीएम पद की कुर्सी से छुट्टी हो गई है और अब सबसे बड़ा सवाल यह है कि अब पाकिस्तान का अगला प्रधानमंत्री कौन होगा. सूत्रों की माने तो शाहबाज शरीफ पाकिस्तान के अगले प्रधानमंत्री बन सकते हैं. बता दें कि शाहबाज पाकिस्तान के पूर्व पीएम नवाज शरीफ के भाई है. पहले से ही शाहबाज पीएम के चेहरे के रूप में देखे जा रहे हैं.

imran khan

पाकिस्तान में विपक्ष पहले ही शाहबाज शरीफ के नाम पर मुहर लगा चुका है. पूरी उम्मीद है कि 70 वर्षीय मियां मोहम्मद शाहबाज शरीफ पाकिस्तान के नए पीएम बनेंगे. जानकारी के मुताबिक़ पाकिस्तान में नए पीएम का चुनाव सोमवार को होगा. फिलहाल शाहबाज पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के अध्यक्ष हैं.

शाहबाज शरीफ ने क्या कहा ?

shahbaj sharif

जब पाकिस्तान की संसद में अविश्वास प्रस्ताव विपक्ष ने जीत लिया तो संसद में अपने भाषण में शाहबाज शरीफ ने कहा कि, ”आज दोबारा संविधान और कानून का पाकिस्तान बना है. हम किसी से बदला नहीं लेंगे, हम नाइंसाफी नहीं करेंगे. हम बेकसूरों को जेल नहीं भेजेंगे. कानून अपना काम करेगा. हम बिलावल भुट्टो और मौलाना फजलुर (गठबंधन दलों के नेता) के साथ मिलकर सरकार चलाएंगे”.

वहीं इमरान की पार्टी के सांसद अली मोहम्मद खान ने कहा कि, “मुझे इस बात की खुशी है कि जिस आदमी के साथ में खड़ा हूं इमरान खान, उसने हुकूमत कुर्बान की है, लेकिन गुलामी नहीं कबूल की. शहादत कबूल की. आज का दिन जहां बहुत से चेहरों को खुशी दे कर जा रहा है, वहीं कई लोगों को गुस्सा छोड़कर जा रहा है”.

पाकिस्तान की संसद में है कुल 342 सीटें…

pakistan

22 करोड़ से ज़्यादा की आबादी वाले देश पाकिस्तान की संसद में कुल 342 सीटें है. सरकार बनाने के लिए बहुमत का जरूरी आंकड़ा 172 है जबकि अविश्वास प्रस्ताव के पक्ष में 174 वोट आए है. विपक्ष ने जरूरी आंकड़ा हासिल किया और इमरान खान की सरकार गिर गई. बता दें कि इमरान खान अपना कार्यकाल भी पूरा नहीं कर पाए. खास और हैरानी की बात यह है कि पाकिस्तान में अब तक कोई प्रधानमंत्री अपना कार्यकाल पूरा नहीं कर सका.

Back to top button