अध्यात्म

राम नवमी: इस वजह से बेहद ख़ास है इस बार का राम जनमोत्स्व, बिना मुहूर्त देखे कुछ भी खरीदे

देश दुनिया में भगवान राम का जन्मोत्सव यानी कि राम नवमी का पावन पर्व आज रविवार, 10 अप्रैल को धूमधाम से मनाया जा रहा है. देश दुनिया में फैले हिंदू धर्म के लोग राम नवमी को धूम धाम के साथ मनाते हैं. गौरतलब है कि भगवान श्री राम का जन्म चैत्र माह की शुक्ल नवमी को अयोध्या में हुआ था.

ram navmi

हिंदू धर्म में प्रति वर्ष चैत्र शुक्ल की नवमी को राम नवमी के रुप में मनाया जाता है. राम नवमी चैत्र नवरात्रि का आख़िरी दिन भी होता है. बता दें कि इस बार राम नवमी के विशेष पर्व पर बहुत ही शुभ संयोग बन रहा है. ऐसा शुभ संयोग इससे पहले 10 साल पहले आया था. 10 साल बाद फिर ऐसा ही संयोग बन रहा है. आइए जानते है कि इस बार राम नवमी पर किस तरह का शुभ योग बन रहा है.

ram navami

बताया जा रहा है कि इस बार राम नवमी रवि पुष्य योग में मन रही है. साल 2022 में एक दो-नहीं बल्कि कुल 4 रवि पुष्य है हालांकि सबसे अहम और ख़ास बात यह है कि पूरे 24 घंटे का रवि पुष्य सिर्फ राम नवमी पर ही है. इसकी शुरुआत रविवार को सुबह सूर्योदय के साथ हो चुकी और इसका समापन 11 अप्रैल, सोमवार को सूर्योदय के समय होगा.

10 साल बाद राम नवमी पर बन रहा शुभ संयोग, 2025 में फिर बनेगा…

ram navami

ज्योतिषियों ने बताया है कि इस बार की राम नवमी से पहले ऐसा योग 1 अप्रैल 2012 को बना था जबकि अब 10 साल के लंबे इंतज़ार के बाद दोबरा राम नवमी पर ऐसा योग बन रहा है. ज्योतिर्विदों ने यह भी कहा है कि 3 साल के बाद यानी कि साल 2025 में एक बार फिर से इस तरह का योग बनेगा.

हर तरह के काम के लिए बेहद शुभ है यह समय…

ram navami

ज्योतिषियों ने यह भी बताया है कि रवि पुष्य के साथ ही राम नवमी पर सर्वार्थसिद्धि और रवि योग भी है. यह समय बेहद शुभ है. इस शुभ संयोग में कोई भी काम शुरू किया जा सकता है. यह एक अबूझ मुहूर्त है. यदि आप राम नवमी पर कोई भी प्रॉपर्टी, कोई वाहन आदि खरीदना चाहते है तो यह बेहद अच्छा समय है. इनके अलावा आप कोई और नई चीज भी घर ला सकते है.

राम नवमी 2022 का शुभ मुहूर्त…

ram navami

राम नवमी तिथि- 10 अप्रैल 2022, रविवार.
नवमी तिथि प्रारंभ – 10 अप्रैल को देर रात 1:32 मिनट से शुरू.
नवमी तिथि समाप्त- 11 अप्रैल को सुबह 03:15 मिनट तक.
पूजा का शुभ मुहूर्त- 10 अप्रैल को सुबह 11: 10 मिनट से 01: 32 मिनट तक.

ram navami

Back to top button