अध्यात्म

चैत्र नवरात्रि 2022: नवरात्रि में ऐसे मिलेगा शनि साढ़े साती से छुटकारा, बस करना होगा छोटा सा काम

हिंदू धर्म के लोग चैत्र नवरात्रि का पावन पर्व मना रहे हैं. 2 अप्रैल को चैत्र नवरात्रि की शुरुआत हुई थी और अब भगवान राम के जनमोत्स्व यानी कि राम नवमी के ठीक अगले दिन यानी कि सोमवार को पारण के साथ चैत्र नवरात्रि का समापन होने जा रहा है. नवरात्रि के दिनों में हिंदू धर्म के लोग माता का विशेष पूजन करते हैं.

navratri 2022

नवरात्रि में माता दुर्गा के अलग अलग रूपों की पूजा की जाती है. बता दें कि इस बार नवरात्रि में माना जा रहा है कि शनि की साढ़े साती या शनि ढैया लग सकती है. ऐसा इसलिए क्योंकि चौत्र नवरात्रि की शुरुआत शनिवार (2 अप्रैल) को हुई है. हालांकि मां के विशेष पूजन और भक्ति भाव से शनि ढैया से आप बच सकते हैं.

ये है शनि ढैया के कुछ ख़ास उपाय…

shani sade sati

आइए आपको शनि ढैया के कुछ ख़ास उपाय बताते हैं. शनि ढैया या शनि साढ़े साती से आपको कोई परेशानी न हो इसके लिए आप ये उपाय कर सकते हैं. ज्योतिष शास्त्र ने बताया है कि कुछ राशियों पर शनि ढैया का प्रभाव देखने को मिल सकता है. इन राशियों में धनु, मकर, कुंभ, तुला और मिथुन शामिल है.

shani sade sati

शनि साढ़े साती से बचने या उसे शांत रखने के लिए नवरात्रि में मुख्य रुप से आपको माता की पूजा अर्चना करनी होगी. माता की उपासना करने से कई हद तक आप शनि साढ़े साती में फ़ायदा मिलेगा.

navratri 2022

बता दें कि जिन राशि के जातकों पर शनि साढ़े साती का प्रभाव है उनके लिए नवरात्रि के पहले ही दिन व्रत रखना चाहिए. इससे उन्हें शुभ फल प्राप्त होता है. जबकि दुर्गा चालीसा (Durga Chalisa) का पाठ करने से इसमें और अधिक फायदा मिलता है. साथ ही इस दौरा कोई भी ऐसा कार्य नहीं करना चाहिए जो नवरात्रि में मान्य न हो या वर्जित हो. हालांकि ध्यान रहे कि पाठ के दौरान शब्दों का उच्चारण ठीक हो और आपका ध्यान केवल इसी कार्य पर केंद्रित हो.

Back to top button