बॉलीवुड

ऐसे शुरू हुई थी अमिताभ बच्चन-जया की प्रेम कहानी, लंदन जाने के लिए जल्दबाजी में करनी पड़ी थी शादी

हिंदी सिनेमा की दिग्गज़ अदाकारा और समाजवादी पार्टी की राज्यसभा सांसद जया बच्चन (Jaya Bachchan) आज (9 अप्रैल) 74 साल की हो गई हैं. जया बच्चन का जन्म 9 अप्रैल 1948 को मध्यप्रदेश में जबलपुर में हुआ था. जया बच्चन को किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है. वे किसी पहचान की मोहताज नहीं है.

Jaya Bachchan

जया बच्चन एक बंगाली परिवार में जन्मी थीं. शुरू से ही उन्हें फिल्मों में काम करने का शौक था और महज 15 साल की उम्र में वे बंगाली फ़िल्म में नजर आई थी. फ़िल्म का नाम था ‘महानगर’. यह फ़िल्म साल 1963 में आई थी. बाद में जया ने बॉलीवुड का रुख किया और फ़िल्म ‘गुड्डी’ से बड़ी पहचान बनाई. यह फ़िल्म साल 1971 में प्रदर्शित हुई थी.

jaya bachchan

इस फ़िल्म की सफ़लता के बाद जया बच्चन लोकप्रिय हो गई थी. उन्होंने अपने लंबे करियर में ढेरों फ़िल्में दी है उनकी अदाकारी को फैंस ने काफी पसंद किया था. बता दें कि बड़े पर्दे पर जया ने अपने पति और ‘महानायक’ अमिताभ बच्चन के साथ भी काम किया है. आइए आज आपको जया के जन्मदिन के मौके पर बिग बी और जया की प्रेम कहानी के बारे में बताते हैं.

jaya bachchan

शादी के बाद से अमिताभ बच्चन और जया बच्चन का साथ करीब 49 सालों का हो गया है. शादी से पहले कुछ समय तक दोनों ने एक दूसरे को डेट किया था. देखा जाए तो दोनों का साथ पांच दशक यानी कि 50 साल का हो चुका है. दोनों बीते 50 सालों से एक दूजे के साथ खड़े हुए हैं.

Jaya Bachchan

बता दें कि अमिताभ और जया ने पहली बार फ़िल्म ‘बंसी बिरजू’ में काम किया था. यह फ़िल्म साल 1972 में प्रदर्शित हुई थी. बताया जाता है कि इस फ़िल्म के सेट पर ही जया और अमिताभ को एक दूजे से प्यार हो गया था. दोनों ने यहां से एक दूसरे को डेट करना शुरू कर दिया था.

‘बंसी बिरजू’ में साथ काम करने के बाद एक बार फिर से जया और अमिताभ ने साल 1973 में आई सुपरहिट फ़िल्म ‘जंजीर’ में साथ काम किया था. यह बिग बी की पहली बड़ी फ़िल्म थी. बता दें कि बिग और जया ने यह निर्णय लिया था कि ‘जंजीर’ हिट रही तो वे इसकी सफ़लता का जश्न लंदन जाकर मनाएंगे.

amitabh bachchan and jaya bachchan

जब बिग बी के पिता डॉ. हरिवंश राय बच्चन को यह बात पता चली कि अमिताभ जया के साथ लंदन जा रहे हैं तो हरिवंश राय ने अपने बेटे के सामने एक शर्त रख दी और वो शर्त यह थी कि अमिताभ और जया शादी कर ले. दरअसल हरिवंश राय ने बेटे अमिताभ से कहा था कि लंदन जाना है तो पहले इस लड़की से शादी करलो.

jaya bachchan

पिता के कहने पर अमिताभ और जया ने झटपट शादी कर ली थी. दोनों ने पूरी रीति रिवाज से 3 जून, 1973 को शादी कर ली थी. शादी के बाद दोनों कलाकार अपनी फ़िल्म ‘जंजीर’ के जश्न के लिए लंदन रवाना हुए थे.

बता दें कि शादी के ठीक अगले दिन जया और अमिताभ लंदन के लिए निकल गए थे. शादी के बाद जया और बिग बी दो बच्चों बेटे अभिषेक बच्चन और बेटी श्वेता बच्चन के माता-पिता बने.

jaya amitabh

Back to top button
?>